होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Weight Loss: 6 टिप्स जिससे त्योहारी सीजन में नहीं बढ़ेगा वजन!

Weight Loss: 6 टिप्स जिससे त्योहारी सीजन में नहीं बढ़ेगा वजन!

Weight Loss: त्योहारों और छुट्टियों में एक्सरसाइज न करने का बहाना न बनाएं. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉउटिन्हो का कहना है कि वजन न बढ़े इसके लिए रोजाना 2 सेहतमंद भोजन और नियमित 15 मिनट का व्यायाम करना जरूरी होता है.  

Weight Loss: 6 टिप्स जिससे त्योहारी सीजन में नहीं बढ़ेगा वजन!

Weight Loss: एक्सरसाइज न करने से हमारा वजन तेजी से बढ़ सकता है.

Festive Season: त्योहारी सीजन आपकी नीरस जिंदगी में फिर से चमक लेकर आता है. ऐसे में आप अपनी दिनचर्या ही बदल देते हैं. छुट्टी होने या त्योहारो के चलते आप एक्सरसाइज करने से बचते हैं. सोचते हैं कि आज तो छुट्टी है कल से करुंगा, कल फिर कोई फेस्टिवल आ जाता है फिर आपका वही बहाना होता है. दरअसर आप खुद के साथ ही धोखा कर रहे होते हैं. इसको समझना काफी मुश्किल है. सोशल मीडिया पर लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉउटिन्हो ने एक लाइव सत्र से त्यौहारी सीज़न और छुट्टियों के दौरान खुद को स्वास्थ्य को बनाए रखने के महत्व के बारे में बताया है. आप त्योहारों में ऐसा खाना खा लेते हैं जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है. आप वजन बढ़ने की चिंता किए बिना ही खाने का आनंद लेने लगते हैं. अगर आप भी इसी श्रेणी में आते हैं तो पढ़ते रहिेए..

Exercise Benefits: वजन घटाने के अलावा ये 6 फायदे देता है नियमित व्यायाम


त्योहारी सीजन के दौरान अपने स्वास्थ्य और वजन का रखे ख्याल



1. अपनी पोस्ट में, ल्यूक इस बारे में बात करते हैं कि दिवाली के दौरान आप किसी चीज को खाने से परहेज नहीं करते हैं. और त्योहार के बहाने एक्सरसाइज करने से भी बचते हैं. जबकि हमें व्यायाम के लिए सिर्फ 30 मिनट चाहिए होते हैं. हमें किसी भी हालत में व्यायाम को नहीं छोड़ना चाहिए.

World Mental Health Day 2019: तनाव और चिंता को दूर करेंगे ये योग आसन! रोजाना कर मानसिक रोंगों से रहे दूर



2. अगर आपको जिम में या बाहर कोई एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिल पाता तो आप इंटरनेट की मदद से घर पर ही एक्सरसाइज कर सकते हैं.  मिसाल के तौर पर, सेलिब्रिटी फिटनेस एक्सपर्ट कायला इटाइन्स आपकी आइडियल हो सकती हैं. अगर आपको वर्क आउट के बारे में थोड़ी सी भी जानकारी है तो घर पर ही एक्सरसाइज कर सकते हैं. जो आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है.

दिल को फिट रखने के लिए करें ये 6 एक्सरसाइज और योग38sdicc8

Exercise Workouts: छुट्टियों के दौरान एक्सरसाइज करने से न बचें

3. ल्यूक का कहना है कि बहुत से लोग जनवरी और फरवरी के दौरान वजन बढ़ने, डायबिटीज, हार्ट रोग, हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल के बारे में राय लेने के लिए उनसे संपर्क करते हैं. वह कहते हैं, ''अगर आप साल के आखिरी तीन महीनों में खुद को फिट रखते हैं उसी तरह से बाकी के महीनों में भी फिट रख सकते हैं.

Abs और cuts बनाने के लिए करें ये एक्सरसाइज

4. त्योहारी सीजन और छुट्टियों के दौरान ज्यादातर कार्यक्रम रात के समय ही होते हैं. उस समय का मजा लें लेकिन बाकी के दिनों की तरह इस दिन भी अपनी डाइट का ध्यान रखें. 

Belly Fat Exercises: जानें उस वर्कआउट के बारे में जिससे वजन के साथ ही बैली फैट होगा कम

slo66jm8

Exercise Benefits: हमें किसी भी हालत में व्यायाम को नहीं छोड़ना चाहिए.

5. एक दिन में कम से कम घर का बना खाना खाने की कोशिश करें.

6. नई शुरूआत करने के लिए नए साल का इंतजार न करें. जो वर्कआउट का प्लान है उसके आज से ही शुरू करें. चाहें तो आप एक ब्रेक ले सकते हैं.  

विराट कोहली बता रहे हैं कि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए क्यों जरूरी है सही टेक्नीक

(ल्यूक कोटिन्हो, लाइफ स्टाइल कोच हैं)

और खबरों के लिए क्लिक करें

5 ऐसे तरीके जिनको अपनाकर बिना एक्सरसाइज के भी घटा सकते है बैली फैट!

दिल को तंदुरुस्त रखने के लिए हर 20 मिनट में ब्रेक लेना जरूरी

कैसे इस लड़की ने कम किया 35 किलो वजन, बन गई बॉडी बिल्डर

Bikini Body Challenge के बहाने जानें एब्डोमिनल कर्ल अप्स और उसके फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जाह्नवी कपूर और ईशान खट्टर का 'बडी वर्कआउट' देख आप भी हो जाएंगे इंस्पायर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -