होम » स्वास्थ्य वीडियो

स्वास्थ्य वीडियो

  • स्पॉन्सर्ड : क्या होता है मोतियाबिंद और कैसे की जाती है इसकी सर्जरी?

    Mon, 07 Sep 2020 19:33:32
    मोतियाबिंद नेचुरल लेंस पर बादल का आना है, जो कई प्रकार का होता है. यह एक प्रगतिशील स्थिति है जिसमें उम्र के साथ आंखों की रोशनी कम हो जाती है. इस वीडियो में, डॉ. जे.एस. थिंड, थिंड आई हॉस्पिटल, जालंधर में मोतियाबिंद और रिफ्लेक्टिव सर्जन, मोतियाबिंद और इसके लक्षणों के साथ मोतियाबिंद सर्जरी में इस्तेमाल होने वाले लेंस के बारे में विस्तार से बता रहे हैं.
  • स्पॉन्सर्ड: क्या है ड्राई आई? कैसे काम करता है मेइबॉमीयन ग्लैंड और उपचार के विकल्प

    Thu, 03 Sep 2020 08:00:00
    ड्राई आई या आंखों का सूखापन, एक ऐसी स्थि‍त‍ि है जब आंसू कम बनते हैं और जो बनते हैं, वह बहुत जल्दी इवेपोरेटर यानी वाष्पित हो जाते हैं. ड्राई आई की समस्या का सबसे बड़ा कारण मेइबॉमीयन ग्लैंड डिसफंक्शन होता है. इस वीडियो में डॉ. कुमार जे. डॉक्टर, सीईओ, डॉक्टर आई इंस्टीट्यूट, एंटेरियर सेगमेंट स्पेशलिस्ट, मोतियाबिंद और रेफ्रेक्ट‍िव सर्जन, मुंबई बता रहे हैं क्या है ड्राई आई, मेइबॉमीयन ग्लैंड डिसफंक्शन और इसके लक्षण.
  • स्पॉन्सर्ड : ड्राई आई सिंड्रोम या आंखों का सूखापन क्या है? जानें कारण, लक्षण और उपचार

    Mon, 10 Aug 2020 17:00:31
    ड्राई आई या आंखों का सूखापन, आंख से आंसू के अनुचित स्राव का नतीजा हो सकता है. यह एक सामान्य स्थिति है, जिसमें बेहतर उपचार के लिए समय पर डायग्नोज़ अहम है. ज्यादातर मामलों में इसकी वजह मेइबॉमीयन ग्लैंड डिसफंक्शन होता है, जिसे एमजीडी के नाम से जाना जाता है. डॉ. नितिन देशपांडे संचालक, श्री रामकृष्ण नेत्रालय, ग्लूकोमा, मोतियाबिंद और रिफ्रेक्टिव सर्जन से जानिए क्या है ड्राई आई सिंड्रोम या आंखों का सूखापन, इसके कारण, लक्षण और उपचार.
  • बढ़ती उम्र में महिलाएं कैसे रखें सेहत का ख्याल, इन बातों का रखें ध्यान

    Sun, 17 May 2020 13:44:55
    बढ़ती उम्र में महिलाओं की सेहत से जुड़े खतरे क्या हो सकते हैं. उन्हें कैसे बचाव करना है और किन बातों का ध्यान रखना है. जानें 60 साल की उम्र में महिलाओं में कैसे बदलाव या सेहत से जुड़े कैसे मुद्दे हो सकते हैं? सभी सवालों के जवाब पाएं एक्पर्ट से
  • Coronavirus and pregnancy: क्या करें अगर प्रेगनेंसी में हो जाए कोरोना वायरस? Doctor से जानें लक्षण और सावधानियां

    Sun, 10 May 2020 18:18:16
    Coronavirus and pregnancy: क्या प्रेगनेंट महिलाओं को कोविड-19 का खतरा ज्यादा होता है? प्रेगनेंट महिलाओं में कोरोना वायरस के लक्षण कैसे द‍िख सकते हैं? प्रेगनेंट महिलाओं में कोरोना वायरस के दौरान किस तरह की सावधानियां बरतनी चा‍हिए? अगर किसी को कोरोना हो गया है, तो वह क्या करे? ऐसे ही बहुत से सवालों के जवाब पाए एक्सपर्ट से.
  • Cancer Myths: कैंसर से जुड़ी वो 10 बातें जो सबको पता होनी चाह‍िए, एक्सपर्ट से पाएं सवालों के जवाब

    Thu, 30 Apr 2020 17:00:46
    कैंसर से जुड़े कई मिथ हैं. चल‍िए जानते हैं कैंसर से जुड़े 10 मिथ (Cnacer Myths) के बारे में और डॉ. हरित चतुर्वेदी, अध्यक्ष, कैंसर विज्ञान के मैक्स संस्थान, दिल्‍ली (Dr. Harit Chaturvedi, Chairman, Max Institute of Oncology, New Delhi) से पाते हैं इनके सही और सटीक जवाब.
  • Coronavirus: प्लाज्मा थेरेपी क्या होती है? जानिए Plasma Therapy से जुड़े सवालों के जवाब

    Thu, 23 Apr 2020 08:12:27
    कोरोना वायरस के इलाज के लिए भारत के दिल्ली और पंजाब जैसे राज्य में इसको ट्रायल के तौर पर मंजूरी मिली है. फिर भी कोरोना के इलाज में प्लाज्मा ट्रीटमेंट कितना कारगर है यह कह पाना अभी मुश्किल है. लेकिन चीन में इससे इस्तेमाल से मरीजों की सेहत में सुधार देखा गया था. दिल्ली के द्वारका स्थि‍त मणिपाल हॉस्पिटल में रेस्पिरेटरी डिपार्टमेंट के हेड डॉ पुनीत खन्ना से जानते हैं इसके बारे में सबकुछ.
  • Early Symptoms Of Cancer: सात वार्निंग स‍िगनल, जो करते हैं कैंसर की ओर इशारा...

    Mon, 30 Mar 2020 14:50:56
    अगर कैंसर की पहचान सही समय पर कर ली जाए और समय रहते उसे ठीक (Treatment of Cancer) किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं निदेशक और प्रमुख, सर्जिकल ऑनकोलॉजी - रोबोट‍िक सर्जरी, बीएलके अस्‍पताल, दिल्‍ली (Dr. Surender Kumar Dabas, Director - Surgical Oncology & Chief - Robotic Surgery, BLK Hospital, Delhi) डॉ. सुरेंद्र कुमार डबास से कैंसर के शुरुआती लक्षणों (Early Symptoms Of Cancer) के बारे में और साथ ही साथ उन 7 लक्षणों (Early Symptoms Of Cancer) के बारे में भी जो किए जाते हैं सबसे ज्‍यादा अनदेखे...
  • Breast cancer - Symptoms and Causes | एक्‍सपर्ट से जानें स्‍तन कैंसर के कारण, लक्षण और इलाज

    Mon, 30 Mar 2020 11:11:10
    Warning Signs of Breast Cancer: क्‍या आपको लगता है कि स्‍तन में होने वाला दर्द स्‍तन कैंसर की वजह से है... क्‍या आप भी दर्द के बारे में सोचकर ड़र जाते हैं... तो चलिए जानते हैं स्‍तन कैंसर क्‍या है (What Is Breast Cancer), ब्रेस्ट कैंसर की पहचान कैसे करें (Breast Cancer Early Symptoms), क्‍या बिना ऑपरेशन ब्रेस्ट कैंसर का इलाज हो सकता है या ब्रेस्ट कैंसर का लेटेस्ट इलाज क्‍या उपलब्‍ध है. ब्रेस्ट में गिल्टी (Lump in Breast) से लेकर ब्रैस्ट कैंसर ऑपरेशन और इसके पूरे इलाज (Breast Cancer Treatment) के बारे में सारी जानकारी लेते हैं डॉ. हरित चतुर्वेदी, अध्यक्ष, कैंसर विज्ञान के मैक्स संस्थान, दिल्‍ली (Dr. Harit Chaturvedi, Chairman, Max Institute of Oncology, New Delhi) से.
  • कैंसर के इलाज में काम आएंगी ये 10 सरकारी योजनाएं

    Sat, 28 Mar 2020 18:00:18
    हर साल कैंसर से बहुत सी मौतें होती हैं, लेक‍िन इसके साथ ही कैंसर से लड़ की जीवन को जीतने वाले भी बहुत से उदाहरण देखने को म‍िल जाते हैं. फिर भी कुछ लोगों के ल‍िए कैंसर एक बोझ की तरह आता है. गरीब तबके के लोगों के लिए इसका खर्च उठाना बेहद मुश्‍क‍िल होता है. लेक‍िन क्‍या आप जानते हैं क‍ि सरकार की तरफ से कैंसर और इस जैसी ही और बड़ी बीमार‍ियो में आर्थिक सहायता वाली कुछ योजनाएं हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं. चल‍िए इंड‍ियन कैंसर सोसायटी (Indian Cancer Society) में वालंटियर और ब्रेस्‍ट कैंसर सर्वाइवर रेखा जी (Rekha Gulabani) से जानते हैं इन योजनाओं के बारे में.
  • What Is Arthritis: क्या होता है आर्थराइटिस या गठ‍िया, कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के उपाय

    Sat, 21 Mar 2020 14:14:08
    What Is Arthritis: आर्थराइटिस या गठ‍िया क्‍या होता है. क‍िसे होता है? इसके होने के कारण क्‍या हैं (Arthritis Causes). कैसे और किन लक्षणों (Arthritis Symptoms) से समझें क‍ि आपको आथर्राइट‍िस या गठ‍िया है और गठ‍िया से बचाव के उपाय क्‍या (Arthritis Prevention) हैं. इन सभी जरूरी बातों पर पूरी जानकारी पाएं डॉक्‍टर ईश्‍वर बोहरा (Dr. Ishwar Bohra) से.
  • Overweight and Obesity | क्‍या होता है मोटापा, क्‍यों और किसे होता है, मोटापे और ओवरवेट में फर्क

    Thu, 12 Mar 2020 16:04:20
    क्‍या आप भी तेजी से वजन कम (Weigh Loss) करने के बारे में सोच रहे हैं. क्‍या आपको भी लगता है कि आप ओवरवेट (Overweight) हैं और ओबेसिटी (Obesity) की बीमारी से ग्रस्‍त हैं. क्‍या आपको पता है मोटापा और ओवरवेट (Obesity and overweight) में क्‍या फर्क होता है. आखिर क्‍यों होता है मोटापा(what is Obesity), कैसे किया जा सकता है मोटापे को कंट्रोल (How To Control Obesity) और क्‍या हैं मोटापे के 3 बड़े कारण (Obesity Causes). चलिए जानते हैं मोटापा होने के कारण होने वाले रोगों, मोटापे के इलाज के बारे में सबकुछ. तो जानते हैं डॉ दीप गोयल (Dr. Deep Goel) बी. एल. के. हॉस्पिटल में डायरेक्‍टर (बेरिएट्रिक व एडवांस लेप्रोस्कोपी सर्जरी) से.
  • Coronavirus Live Updates: कैसे बचें? शरीर से बाहर कितने समय तक जिंदा रह सकता है वायरस, पाएं हर सवाल का जवाब

    Tue, 10 Mar 2020 17:04:08
    Corona Virus Outbreak in India: कोरोना वायरस से कैसे बचें, इसके लक्षण क्‍या हैं (Coronavirus Symptoms), शरीर से बाहर कोरोनावायरस कितने समय तक जिंदा रह सकता है वायरस, कितने समय तक कोई कोरोना वायरस से संक्रम‍ित व्‍यक्‍त‍ि इस वायरस को फैला सकता है. कोरोनावायरस से बचने के लिए कैसे करें मास्‍क का इस्‍तेमाल (When and how to use masks). कोरोनावायरस से जुड़े हर सवाल के जवाब के लिए अनिता शर्मा ने बात की बीएलके अस्पताल, द‍िल्‍ली में निदेशक और एचओडी (चेस्ट एंड रेस्पिरेटरी डिजीज) डॉ. संदीप नैयर (Dr. Sandeep Nayar) से.
  • Best Age to Get Pregnant: जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

    Sat, 07 Mar 2020 12:56:42
    आज की महत्‍वकांक्षी महिला को शादी करने की जल्‍दी नहीं. वह अपने पैरों पर खड़ी होकर ही शादी करना पसंद करती है. लेकिन इन सबके फेर में देर से शादी (Late Marriage) या देर से बच्‍चा प्‍लान करना (Late Pregnancy) कई बार उनकी सेहत के लिए ठीक नहीं माना जाता. 30 की उम्र के बाद बच्‍चा (Getting Pregnant after 30) करना अक्‍सर महिलाओं की सेहत को प्रभावित कर सकता है. तो क्‍या है महिलाओं के लिए बच्‍चा प्‍लान करने की सही उम्र (Best Age to Get Pregnant).क्‍या वाकई 25 से 30 साल के बीच की उम्र में प्रेग्नेंसी सबसे बेस्ट है. और अगर 30 के बाद प्रेगनेंसी प्‍लान की जाए तो इसमें क्‍या खतरे हो सकते हैं और इनसे कैसे बचा जा सकता है. चलिए इन सब पर जानकारी लेते हैं इंदिरा आईवीएफ में सेवाएं दे रहीं डॉक्‍टर ज्‍योत‍ि गुप्‍ता से.
  • Coronavirus or Common Cold: आम सर्दी-जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में कैसे करें फर्क

    Wed, 04 Mar 2020 17:10:05
    Coronavirus and the Common Cold: मौसम बदल रहा है ऐसे में सामान्‍य फ्लू या वायरस (Virus) का फैलना आम होता है. लेकिन वहीं दूसरी ओर कोरोनावायरस (Difference Between A Cold And Flu As Coronavirus) का ड़र सबके मन में है. हर कोई इस वायरस से बचाव के उपाय अपनाना चाह रहा है. लेकिन डर का माहौल इतना है कि हल्‍की खांसी या जुकाम में भी लोग दहशत में आ रहे हैं. लोगों के मन में सवाल है कि आख‍िर सामान्‍य सर्दी खांसी के लक्षणों (Common Cold Symptoms) और कोरोनावायरस के लक्षणों (Coronavirus Symptoms)को वो कैसे पहचानें. इस बारे में अनिता शर्मा ने बात की बीएलके अस्पताल, द‍िल्‍ली में निदेशक और एचओडी (चेस्ट एंड रेस्पिरेटरी डिजीज) डॉ. संदीप नैयर से.
...और भी

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com