होम » स्वास्थ्य वीडियो

स्वास्थ्य वीडियो

  • World Cancer Day: क्‍यों और किसे ज्‍यादा होता है Breast Cancer, डॉक्‍टर से समझें कैसी और कहां होती है कैंसर की गांठ, स्‍तन कैंसर के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव

    Sun, 04 Feb 2024 10:30:24
    World Cancer Day | Breast Cancer Symptoms and Signs: स्‍तन कैंसर किसे होता है, क्‍यों होता है. क्‍या आपके परिवार में किसी को कैंसर था तो आपको भी कैंसर होने की संभावना है या फिर अगर किसी को नहीं था तो आपको भी नहीं होगा. क्‍या गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से कैंसर फैलता है, क्‍या कैंसर की गांठ में दर्द होता है... और आप ये कैसे समझें कि स्‍तन में महसूस हो रही कोई गांठ कैंसर की ही हो सकती है. ऐसे ही और भी बहुत से सवालों को लेकर हमने बात की BLK-MAX हॉस्पिटल की मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. अदित्‍या विदुषी (Dr. Aditya Vidushi - Cancer Care / Oncology) से. इस साक्षात्‍कार में समझिए क्या होता है कैंसर, क्‍या होते हैं ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण, इसके कारण और बचाव के उपाय.
  • ये 4 बीमारी होने पर बार-बार आता है पेशाब | Causes of Frequent Urination

    Wed, 24 Jan 2024 19:03:52

    Frequent urination Causes: बहुत से लोगों को बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है, जिसे मेडिकल में पॉल्यूरिया कहा जाता है. फ्रीक्वेंट यूरीन की समस्या कई कारणों से हो सकती है. इस कंडिशन से जुड़े कारणों, लक्षणों को समझना जरूरी है. यहां उन बीमारियों के बारे जान लीजिए जो बार-बार पेशाब आने के का कारण बनती हैं. अगर किसी में लगातार या बार-बार पेशाब जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो समझ जाएं कि आपको ये 4 बीमारियां हैं. एनडीटीवी सेहत वेहत (NDTV Sehat Vehat) की टीम से अनिता शर्मा (Anita Sharma) बता रही हैं उन बीमारियों के बारे में.

  • क्या और क्यों होती है एसिडिटी? लक्षण, कारण, इलाज, उपचार, परहेज

    Tue, 16 Jan 2024 12:29:18
    Acidity: Causes, Symptoms and Treatments (in Hindi) | एसिडिटी के लक्षण, कारण, इलाज, उपचार, परहेज. Acidity Ke Lakshan: एसिडिटी कई कारणों से हो सकती है. एसिडिटी के लक्षणों का पता होना जरूरी है, ताकि आप समय रहते एसिडिटी से बचने के उपाय कर सकें. यहां एसिडिटी के कुछ लक्षणों और बचने के तरीकों के बारे में जानें.
  • How to Stop Nail Biting: नाखून चबाने के नुकसान, कैसे छोड़ें इस आदत को

    Mon, 15 Jan 2024 14:42:00
    Why Do I Bite My Nails, and How Do I Stop? कुछ लोग घबराहट में नाखून चबाते हैं तो कुछ बोरिंग समय में न चाहते हुए भी नाखून चबाने (Nakhun Chabane ki adat) लग जाते हैं. ज्यादातर लोगों को यकीनन यही लगता होगा कि नाखून चबाने की आदत सेहत को नुकसान (Nail biting) नहीं पहुंचा सकती लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी नॉर्मल सी नजर आने वाली ये हैबिट आपकी हेल्थ को नुकसान (Side Effects) पहुंचा सकती है.कहा जाता है कि नाखून चबाने से अपने इमोशंस को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. तो देर किस बात की इस वीडियो में अनिता शर्मा (Anita Sharma) बता रही हैं कैसे आप पा सकते हैं नाखून चबाने की आदत (How to Stop Nail Biting) से छुटकारा. 
  • All About Periods: लड़कियों में पहले पीरियड (Menarche) से लेकर मेनोपोज (Menopause) तक, डॉक्‍टर ने दिया हर सवाल का जवाब...

    Tue, 09 Jan 2024 08:16:38
    पीरियड्स किस उम्र शुरू होंगे और किस उम्र में बंद ये हर महिला में अलग-अलग होता है. पीरियड्स एक नेचुरल बायोलॉजिक प्रोसेस है, लेकिन इसमें उम्र बढ़ने पर आने वाले बदलावों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. मेंट्रुअल साइकिल में किसी भी असामान्य बदलाव को हेल्थ अलार्म माना जाना चाहिए. पीरियड्स शुरू होने से लेकर बंद होने तक आप किन उतार-चढ़ावों से गुजरती हैं और कौन सी वे बातें हैं जो हर किसी को पता होनी चाहिए. इस बारे में हमने बात की डॉ. नूपुर गुप्ता, निदेशक प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ, एफएमआरआई, डॉ. दीप्ति खंडूजा, डायटेटिक्स प्रमुख, एफएमआरआई से.
  • तो Hair Straightening कराने से कैंसर होता है! एक्सपर्ट्स ने कहा बचकर रहो...

    Fri, 05 Jan 2024 09:00:04
    Hair Straightening Products Causing Cancer: बार-बार बालों की स्ट्रेटनिंग करवाने और केमिकल के इस्तेमाल से महिलाओं में कैंसर (Cancer) के मामले बढ़ रहे हैं. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ स्टडी (National Institute of Health study ) के अध्ययन में यह पता चला है कि जो महिलाएं बालों पर ऐसे केमिकल्स का इस्तेमाल करती हैं उनमें यूटराइन कैंसर का रिस्क डबल हो जाता है, उन महिलाओं के मुकाबले जो इनका इस्तेमाल नहीं करती हैं. साल 2019 की एक दूसरी स्टडी में यह बात सामने आई कि वे महिलाएं जो केमिकल्स का इस्तेमाल करती हैं उनमें ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) के मामलों में 30% बढ़ोतरी देखी गई. इस वीडियों में सेहत वेहत की अनिता शर्मा (Anita Sharma) ने बात की ऑन्कोलॉजी के वाइस प्रेसिडेंट डॉक्टर सुरेंद्र डबास (Dr. Surender Kumar Dabas) और डर्माटोलॉजी विभाग में एसोसिएट डायरेक्टर, डॉ. अमित बांगिया (Dr. Amit Bangia) से. आप भी देखें वीडियो.
  • Coronavirus Update: कितना खतरनाक है कोविड-19 का नया सब-वैरिएंट? 7 मिनट में 7 अहम सवालों के जवाब | Covid 19 New Sub Variant JN.1

    Thu, 21 Dec 2023 10:02:19
    COVID 19 Sub Variant JN.1 Live News: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोविड-19 के नए सब-वैरिएंट जेएन.1 'वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' के रूप में क्लासिफाइड किया है लेकिन कहा है कि इससे सार्वजनिक स्वास्थ्य को ज्यादा खतरा नहीं है. बता दें कि भारत में जेएन.1 वैरिएंट का पहला मामला 8 दिसंबर को सामने आया और केरल समेत पड़ोसी राज्य अलर्ट हो गए. इसी पर पूरी जानकारी के लिए हमारे साथ हैं डॉक्टर चारू दत्त अरोड़ा. तो बिना देर करे डॉक्टर से जाने हैं कि कोविड 19 का यह नया सब वेरिएंट कितना खतरनाक है, इसके लक्षण क्या हैं और बचाव के लिए क्या उपाय अपनाए जा सकते हैं.
  • Sudden Heart Attack: क्यों युवाओं में बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, डॉक्टर ने बताए बचने के रामबाण उपाय...

    Sun, 17 Dec 2023 10:29:02
    युवाओं में अचानक आने वाले हार्ट अटैक के मामलों को लेकर एनडीटीवी ने इस बारे में मैक्स, बीएलके दिल्ली में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी विभाग के सीनियर कंसलटेंट डॉ. विकास ठाकरान (Sr Cardiologist) से चर्चा की.
  • Prevent Winter Acne with Expert Tips: सर्दियों में होने वाले मुहांसों से कैसे निपटें? डॉक्टर ने बताया अचूक तरीका

    Fri, 15 Dec 2023 14:56:26

    Skin Care Tips: चेहरे पर पिंपल्स होना आजकल आम और गंभीर समस्या बन गई है. जिसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ साधारण बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.क्योंकि सर्दियों के मौसम में आपकी स्किन ड्राई (Dry Skin) होती है जिससे आपकी बॉडी अधिक मात्रा में मॉइस्चर बनाती है, जो पिंपल्स होने की एक बड़ी वजह मानी जाती है. डॉक्टर अमित बांगिया (Dr Amit Bangia) बता रहे हैं सर्दियों में पिंपल्स होने के कारण और उससे छुटकारा पाने के उपाय क्या हैं.

  • How To Take Care Of Hair In Winter? सर्दियों में डैंड्रफ, हेयर फॉल और हेयर प्रॉब्लम से हैं परेशान? डॉक्टर ने बताया क्या करें

    Tue, 12 Dec 2023 13:17:53

    How to Control Dandruff: डेंड्रफ की समस्या इतनी आम हो गई है कि 10 में से 5 लोग इससे पीड़ित हैं. हर कोई चाहता है कि उन्हें डैंड्रफ से पूरी तरह छुटकारा (rusi se chhutkara) मिल जाए. कई बार दौस्तों और सहकर्मिओं के बीच रूसी शर्मिंदगी की वजह भी बन जाती है.इस विषय पर विस्तार से अनिता शर्मा (Anita Sharma) ने बात की डॉक्टर अमित बांगिया (Dr Amit Bangia) से. आप भी जानें ठंड के मौसम में किस तरह आप डेंड्रफ की समस्या से निजाद पा सकते हैं.

  • How to remove a tan at home: नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, टैनिंग हो जाएगी गायब, स्किन बनेगी ग्लोइंग, शाइनी और बेदाग

    Mon, 11 Dec 2023 15:28:26

    Coconut Oil for Remove Tan: नेचुरल तरीके से अपनी स्किन से टैन हटाने और दूध जैसी चमक पाने के लिए, कई लोग नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं. नारियल तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो हमारी स्किन के लिए लाभदायक हो सकते हैं. नारियल के तेल का इस्तेमाल स्किन को हाइड्रेट करने और धूप के संपर्क में आने पर भी यह स्किन को डिहाइड्रेटेड होने से बचाने में कर सकता है.

  • Respiratory illness surge in China: चीन में फैला निमोनिया नए वायरस की वजह से नहीं, कैसे बचें

    Thu, 07 Dec 2023 12:51:39
    China में Mystery वायरस फैल रहा है. कुछ दूसरे देशों में भी बच्‍चे बीमार होना शुरू हो गए हैं. WHO ने चीन को कई निर्देश जारी किए हैं. वहीं चीन की हालत देखने के बाद अब भारत ने भी कई राज्‍यों में अलर्ट (Alert) जारी कर दिया है. लोगों को अपने स्‍तर पर किस तरह की अहतियात बरतने की जरूरत है. लोगों से मास्‍क लगाने और सोशल डिस्‍टेंसिंक (Social Distancing) का पालन करने की अपील की जा रही है. कई अस्‍पतालों को आपात स्‍थिति के लिए तैयार किया जा रहा है.
  • What Is Mystery Virus Spreading Through China? | चीन में आखिर हो क्‍या रहा है?

    Fri, 01 Dec 2023 15:50:30

    What Is Mystery Virus Spreading Through China : हर कोई कोविड-19 (Covid-19) जैसी महामारी से पहले ही डरा हुआ है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि चीन में बच्चों में तेजी फैल रहा ये वायरस  (Mystery Virus in China) आखिर क्या है, कैसे फैलता है और कितना घातक साबित हो सकता है. इस वायरस (Pneumonia Virus in China) के बारे में एनडीटीवी सेहत वेहत (NDTV Sehat Vehat) से अनिता शर्मा (Anita Sharma) ने बात की पल्मोनोलॉजिस्ट डॉक्टर संदीप नय्यर (Dr. Sandeep Nayar) से.

  • एसिडिटी के लक्षण, कारण, इलाज, उपचार और परहेज, Doctor ने बताया कब एसिडिटी हो सकती है जानलेवा

    Fri, 17 Nov 2023 20:25:45
    Causes of Acidity: लगातार बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण आजकल लोगों को एसिडिटी (Acidity) की समस्या होना आम है. खाना खाने के बाद खाने को पचाने के लिए कुछ एसिड बनते हैं. किसी कारण से ज्यादा एसिड बनने के कारण पेट में गैस (Pet me Gas) बनने लगती है और एसिडिटी की समस्या होने लगती है. इसमें पेट में दर्द, ब्लोटिंग, सीने में जलन और उल्टी शामिल है. इसी पर एनडीटीवी सेहत वेहत की टीम से अनिता शर्मा (Anita Sharma) ने बात की डॉ प्रखर गुप्ता (ओबेसिटी, हर्निया, गैस्ट्रो और लेप्रोस्कोपिक विशेषज्ञ, नई दिल्ली) से. जानते हैं एसिडिटी क्‍या है, क्यों होती है और इसका कारण, लक्षण और उपचार क्या हैं.
  • Surgery for Stroke: ब्रेन स्ट्रोक आने पर क्या सर्जरी से पूरी तरह ठीक हो सकता है मरीज? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

    Mon, 06 Nov 2023 12:12:16

    Stroke Survival Rate: अगर बीमारी की समय पर पहचान हो जाए तो उसका बेहतर इलाज संभव हो पाता है. ब्रेन स्ट्रोक में मरीज करे जितना जल्द इलाज मिलेगा मरीज के लिए उतना ही फायदेमंद होगा. स्ट्रोक आने पर ऑपरेशन कराने से मरीज के ठीक होने की कितनी उम्मीद होती है और ये कितना फायदमेंद हैं, जानिए इस वीडियो में.

...और भी

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

वेब स्टोरीज़

घरेलू नुस्खे

चमकदार चेहरे पर दूर से दिखते हैं डार्क सर्कल, तो करें सिर्फ ये काम, 15 दिनों साफ हो जाएंगे काले घेरे

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com