होम »  weight loss »  Belly Fat Exercises: जानें उस वर्कआउट के बारे में जिससे वजन के साथ ही बैली फैट होगा कम

Belly Fat Exercises: जानें उस वर्कआउट के बारे में जिससे वजन के साथ ही बैली फैट होगा कम

Belly Fat Exercises: जिन लोगों के पास वक्त की कमी होती है और वो पूरा वर्कआउट करना चाहते हैं उनके लिए हाई इंटेन्सिटी इन्टर्वल ट्रेनिंग यानि HIIT परफेक्ट ऑप्शन है.

Belly Fat Exercises: जानें उस वर्कआउट के बारे में जिससे वजन के साथ ही बैली फैट होगा कम

Belly Fat Exercises: रोजाना एक्सरसाइज बैली फैट को कम करने के लिए कारगर है

खास बातें

  1. ट्विस्ट एक ऐसी एक्सरसाइज है जो बैली फैट और वजन घटाने के लिए प्रभावी है
  2. बैली फैट को कम करने के लिए माउंटेन क्लिंबर्स एक बेहतरीन एक्सरसाइज है
  3. पेट की चर्बी कम करने के लिए 3 या 4 के सेट में 15-20 रैप करें

जिन लोगों के पास वक्त की कमी होती है और वो पूरा वर्कआउट करना चाहते हैं उनके लिए हाई इंटेन्सिटी इन्टर्वल ट्रेनिंग यानि HIIT परफेक्ट ऑप्शन है. इसे हाई इंटेन्सिटी इंटरमिटेंट एक्सरसाइजिंग भी कहा जाता है. HIIT कार्डियो एक्सरसाइज स्ट्रैटेजी के साथ इंटरवल ट्रेनिंग का एक रूप है, जो कम समय की एनारोबिक एक्सरसाइज है. ये कम समय का वर्कआउट होता है जिसे आपको तब तक जारी रखना होता है जब तक आप खुद को थका हुआ न महसूस करने लगें. ये बैली फैट को कम करने का बेहद कारगर तरीका है. जिन लोगों को अपने बैली फैट और वजन को कम करने की जल्दी होती हैं उन्हें विशेषज्ञ HIIT की सलाह देते हैं. ये कम समय में ज्यादा फैट और कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है. 

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन- नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक HIIT वर्कआउट मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ ही तेजी से कैलोरी को बर्न करता है. रिसर्च में ये भी कहा गया है कि हाई इंटेन्सिटी इन्टर्वल ट्रेनिंग, स्ट्रेंथ ट्रेंनिंग और लो इंटेन्सिटी एरोबिक एक्सरसाइज की तुलना में बैली फैट को ज्यादा प्रभावी तरीके से कम करता है.


rk97qh5o

रेगुलर एक्सरसाइज से कम होगा बैली फैट
Photo Credit: iStock

अगर आप बैली फैट घटाना चाहते हैं साथ ही आप वजन भी कम करना चाहते हैं तो नीचे बताई गई एक्सरसाइज को अपने वर्कआउट रुटीन में शामिल कर सकते हैं. 

1. ट्विस्ट: ट्विस्ट एक ऐसी एक्सरसाइज है जो बैली फैट और वजन घटाने के लिए प्रभावी है. इसके लिए फर्श पर अपनी एड़ियों के बल बैठें और हाथ आपके चेस्ट पर रहें. इसके बाद धीरे-धीरे साइड की ओर मुड़ें. ये एक्सरसाइज दोनों साइड करें.

1500-Calorie Diet Plan: नहीं रहेगा पेट खाली, वजन भी होगा कम

2. स्टार जंपिंग या जंपिंग जैक: आप 1000 से 1500 जंपिंग जैक करने का ऑप्शन भी अपने वर्कआउट रुटीन में शामिल कर सकते हैं. अपने दोनों पैरों को बराबर रखकर खड़े हो जाएं उसके बाद स्टार शेप में जंप करना शुरू करें. हाथों और पैरों को बाहर की तरफ ले जाते हुए स्टार की शेप में जंप करने की कोशिश करें. घुटनों को मोड़कर अपने हाथों को घुटने पर ले जाएं और एक्सरसाइज शुरू करें. इस एक्सरसाइज को परफेक्शन से करने के लिए ऑनलाइन वीडियो का भी सहारा ले सकते हैं. 

34jsteg

बैली फैट घटाने के लिए जंपिग जैक कारगर है
Photo Credit: iStock

3. माउंटेन क्लिंबर्स: बैली फैट को कम करने के लिए माउंटेन क्लिंबर्स एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. इसके लिए जहां एक ओर ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है, वहीं ये ज्यादा कैलोरी बर्न करने में भी आपकी मदद करती है. 

मेंटल डिसऑर्डर से जुड़ें हैं कई मिथक, जानें इनके बारे में

4. सुपरमैन्स विद लेटरल रेजेज: इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने पेट के बल लेट जाएं, इसके बाद अपने पैरों और कंधों को फर्श से उठाकर पीछे की तरफ स्ट्रेच करें. एक्सरसाइज के दौरान अपनी पीठ को स्क्वीज करें. ये एक्सरसाइज आपको बेहतरीन परिणाम देने में मदद करेगी. 

5. बर्पीज़: पेट की चर्बी कम करने के लिए 3 या 4 के सेट में 15-20 रैप करें.

यह अमेजिंग स्‍पाइस कम करेगी वजन, कंट्रोल होगा डायबिटीज, पीसीओडी की समस्‍या करेगी दूर

HIIT के रूप में बताई गई एक्सरसाइज करने के लिए आपको क्विक और फुल एनर्जी के साथ एक्सरसाइज करने की जरूरत है. इन सबका एक कंप्लीट सेट 10-15 मिनट में खत्म करने की कोशिश करें. ये बैली फैट और वजन कम करने में बेहद कारगर साबित होगा. 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------