होम »  लिविंग हेल्दी »  विराट कोहली बता रहे हैं कि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए क्यों जरूरी है सही टेक्नीक

विराट कोहली बता रहे हैं कि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए क्यों जरूरी है सही टेक्नीक

एक्सरसाइज में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जितनी महत्वपूर्ण होती है उतना ही महत्वपूर्ण उसको करने के लिए अपनाई गई टेक्नीक भी है. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के दौरान सही टेक्नीक अपनाने पर जोर देते हैं.

विराट कोहली बता रहे हैं कि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए क्यों जरूरी है सही टेक्नीक

कोहली कहते हैं हमेशा सही तकनीक के साथ एक्सरसाइज करना सीखना चाहिए

खास बातें

  1. कोहली भी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के दौरान सही टेक्नीक अपनाने पर जोर देते हैं
  2. वजन उठाने से पहले तकनीक को सही करने के लिए अधिक समय लेना चाहिए
  3. जब आप एक्सरसाइज सही टेक्नीक से करने लगें तब हैवी वेट उठाएं

एक्सरसाइज में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जितनी महत्वपूर्ण होती है उतना ही महत्वपूर्ण उसको करने के लिए अपनाई गई टेक्नीक भी है. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के दौरान सही टेक्नीक अपनाने पर जोर देते हैं. उनके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को पता होगा कि वो कितनी बार अपनी फिटनेस से संबंधित तस्वीरें वहां शेयर करते हैं. उनकी एक इंस्टाग्राम की पोस्ट ने हमारा भी ध्यान खींचा. विराट कोहली ने पावरलिफ्ट्स करते हुए वीडियो साझा किया है. इनमें एक तीन साल पहले जुलाई 2016 और दूसरा इस साल जुलाई का है. दोनों ही वीडियो में ये देखा जा सकता है कि विराट पावरलिफ्टिंग के हर रैप के दौरान खुद का बेस्ट देने की कोशिश कर रहे हैं. इन दोनों ही वीडियोज़  में फर्क सिर्फ विराट कोहली की बढ़ी स्ट्रेंथ और गतिशीलता का है.

क्या होता इमोशनल इंटेलीजेंस, बच्चों में इसे कैसे बढ़ाएं?

कोहली ने वीडियो पोस्ट करते वक्त कैप्शन लिखा है "हमेशा वजन उठाने से पहले तकनीक को सही करने के लिए अधिक समय लेना चाहिए. 3 साल से एक ही तरह की एक्सरसाइज. एक्सरसाइज पर रोजाना काम करना और सही तकनीक पर ध्यान केंद्रित करने से मेरी गतिशीलता और बॉडी स्ट्रेंथ में सुधार हुआ है. तो हमेशा कुछ नया सीखने के लिए धैर्य रखें. फिट रहें स्वस्थ रहें".


सबसे पहले सही तकनीक सीखें

विराट कोहली ने जोर देकर कहा कि वजन बढ़ाने से पहले व्यक्ति को हमेशा सही तकनीक के साथ एक्सरसाइज करना सीखना चाहिए. मांसपेशियों के सही विकास के लिए सही तकनीक के साथ व्यायाम करना और सीखना बहुत जरूरी  है. सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने सोशल मीडिया पर एक्सरसाइज को लेकर एक सीरीज "फॉर्म फाउंडेशन" के नाम से की है. इसमें बताया गया है कि एक्सरसाइज की शुरुआत करने वालों के लिए उसको सही रूप में करना बेहद जरूरी है. यह बिना किसी चोट के आपके शरीर को सही फॉर्म में विकसित करने के लिए कारगर है.

एक बार जब आप सही तरीके से एक्सरसाइज का तरीका सीख जाते हैं तो इससे शरीर की गतिशीलता में सुधार होता है. यह सही सही मांसपेशियों पर एक्सरसाइज करने में आपको सक्षम बनाती है. जिससे आप शारीरिक और मानसिक रूप दोनों से वजन बढ़ाने में सक्षम होते हैं.

जानें, वेट लॉस के लिए पानी पीने का क्‍या है सही टाइम

सही टेक्नीक सीखने के बाद वजन बढ़ाएं
एक्सरसाइज के इस तरीके को प्रोग्रेशिव ओवरलोड प्रिंसिपल कहते हैं. इसके मुताबिक वजन बढ़ाने से पहले उसे सही रखना जरूरी है. विराट कहते हैं, "हमेशा वेट उठाने के लिए तकनीक को सही करने में अधिक वक्त लगता है" विराट दोनों वीडियो में प्रत्येक में 10 किलो प्लेटों के साथ अभ्यास कर रहे हैं.

sefmv68g

आप वर्कआउट रूटीन में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को जरूर शामिल 
Photo Credit: iStock

एक्सरसाइज के दौरान वजन बढ़ाना जरूरी है, लेकिन तब जब आप ये महसूस करते हैं कि आप एक्सरसाइज सही टेक्नीक से करने लगे हैं तब हैवी वेट के साथ एक्सरसाइज करना शुरु करें.

टोंड बॉडी के लिए ये 5 स्‍मार्ट टिप्‍स अपनाना न भूलें

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है ऐसे में आप वर्कआउट रूटीन में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को जरूर शामिल 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------