होम »  लिविंग हेल्दी »  5 ऐसे तरीके जिनको अपनाकर बिना एक्सरसाइज के भी घटा सकते है बैली फैट!

5 ऐसे तरीके जिनको अपनाकर बिना एक्सरसाइज के भी घटा सकते है बैली फैट!

हर एक डायटीशियन, ट्रेनर आपको सलाह देता है कि आप खुद को फिट रखने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करें. हम आपको यहां ऐसे ही चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल और हल्के व्यायाम की मदद से आप खुद को फिट रख सकते हैं.

 

हर एक डायटीशियन, ट्रेनर आपको सलाह देता है कि आप खुद को फिट रखने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करें. हम आपको यहां ऐसे ही चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल और हल्के व्यायाम की मदद से आप खुद को फिट रख सकते हैं. साथ ही इन तरीकों से आपके पेट की चर्बी भी कम होती है. हम ये नहीं कह रहे कि व्यायाम प्रभावी नहीं है, लेकिन ये तरीके अपनाकर आप हल्का व्यायाम करके भी अपने पेट को पतला कर सकते हैं. 

त्वचा और बालों की सेहत का ध्यान रखना है जरूरी, यहां पढ़ें टिप्स

1. वक्त पर सोएं: अगर आपकी सही समय पर सोने की आदत नहीं है तो इसमें बदलाव जरूर करें. अगर आप पर्याप्त नींद लेते हैं तो आपका पाचन तंत्र सही तरीके से काम करता है और पोषक तत्वों का भी बेहतर इस्तेमाल कर पाता है. ऐसे में दिन की 7-8 घंटें की नींद आपको फिट रखने की शुरुआत साबित हो सकती है. 


स्मोकिंग छोडने के लिए ई-सिगरेट? बढ़ा सकती है हृदय रोग का जोखिम ज्यादा

2. खुद को हाइड्रेट रखें: ये ध्यान रखें की आपका शरीर पूरी तरह से हाइड्रेट रहे. ऐसे में हर वक्त अपने सामने एक पानी की बोतल रखें और जितना हो सके धीरे-धीरे पानी को पीते रहें. अगर आपका शरीर डिहाइड्रेट रहेगा तो संभावना है कि आप कुछ एक्स्ट्रा वेट गेन कर लेंगे. लेकिन इसके लिए खुद को ज्यादा मजबूर न करें.

पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को होता है थॉयराइड का खतरा!

3. गर्म पानी और नींबू का करें इस्तेमाल: ये पारम्परिक तौर पर इस्तेमाल में लाया जाने वाला घरेलू नुस्खा है जो अब और ज्यादा पॉपुलर हो रहा है. ठंडे लैमोनेड की जगह गर्म पानी में नींबू निचोड़कर उसका इस्तेमाल करें. ये पानी को फ्रेश बनाता है साथ ही आंतों की सूजन को कम करता है. जिसकी वजह से आपका वजन कम होने लगता है. 

0dn6904g

Photo Credit: iStock

4. डॉर्क चॉकलेट भी है कारगर: अगर आप चॉकलेट खाने के शौकीन हैं तो अपनी इस आदत में थोड़ा बदलाव करें. ज्यादा चॉकलेट का इस्तेमाल भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में रोजाना एक छोटा टुकड़ा डार्क चॉकलेट का खा सकते हैं. इसमें मोनो सैचुरेटिड फैट होता है, जिसमें शुगर की मात्रा कम होती है, ये आपके पेट को फ्लैट करने में मदद करता है. साथ ही इसमें मौजूद कैफीन आपको जिम जाते वक्त एनर्जी देती है. 

जरूर लें सात घंटे की नींद, दिन रहेगा हेल्दी

5. ग्रीन टी पिएं: ग्रीन टी अपने गुणों की वजह से ही जानी जाती है. इसमें कैटेचिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो फैट को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही आपकी एनर्जी का भी इस्तेमाल करता है. लिवर फैट को कम करने में भी ग्रीन टी कारगर साबित होती है. 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------