होम » स्वास्थ्य ख़बरें

स्वास्थ्य ख़बरें

  • रोजाना करें ये काम, दूर होगी भूलने की बीमारी...

    Jan 21, 2019 06:01 IST
    अगर रोज व्यायाम या घर के दैनिक काम करें तो इससे याददशत को बनाए रखा जा सकता है. शोध से पता चला है कि स्वास्थ्य सुधारने, मस्तिष्क पर रक्षात्मक असर पैदा करने के लिए व्यायाम सबसे सस्ता उपाय है.   
  • कैंसर से लड़ने में कारगर साबित होगी नई स्टेम सेल तकनीक

    Jan 21, 2019 05:52 IST
    अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, लॉस एंजिलिस के शोधकर्ताओं ने यह तकनीक विकसित की है. यह शोध पत्रिका सेल ‘स्टेम सेल’ में प्रकाशित हुआ है. 
  • अब नया टेस्ट करेगा टीबी की सटीक जांच...

    Jan 21, 2019 05:37 IST
    ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) द्वारा उपयोग किए जाने वाले त्वरित टीबी जांच के अब तक के सबसे बड़े अध्ययन में ‘इम्पीरियल कॉलेज’ के शोधकर्ताओं के नेतृत्व वाली टीम ने पाया कि मौजूदा परीक्षण संदिग्ध मामलों में टीबी का पता लगाने में पर्याप्त सक्षम नहीं हैं और इनका क्लिनिकल इस्तेमाल भी सीमित है.
  • पाकिस्तान में पहली बार की गई रोबोटिक सर्जरी, रही सफल

    Jan 21, 2019 03:16 IST
    इस रोबोटिक सर्जरी के जरिए 55 वर्षीय महिला के गर्भाशय को काट कर निकाल दिया गया.
  • आयुर्वेद के फार्मूलों पर नैनो टेक्नोलॉजी से होगा शोध

    Jan 21, 2019 02:56 IST
    आयुर्वेद के इन्हीं फार्मूलों से मधुमेह की प्रभावी दवा बीजीआर-34 तैयार की. सरकार से हुए समझौते के तहत इन दोनों दवाओं को बाजार में लाने का बीड़ा एमिल ने उठाया था.
  • PCOD: औरतों के मुंह पर दाढ़ी मूछ और पिंपल्स हो सकते हैं इस बीमारी की देन...

    Jan 17, 2019 09:38 IST
    PCOD/PCOS: महिलाओं के चेहरे पर मुंहासे और बाल वर्तमान में एक आम समस्या बन गए हैं इससे उनमें समाज में शर्म की स्थिति झेलने के साथ-साथ भावनात्मक तनाव और अवसाद की चपेट में आने का खतरा रहता है. इस समस्या को पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिन्ड्रोम, पीसीओएस (Polycystic Ovarian Syndrome) कहा जाता है, जिसका जल्दी ही उचित उपचार मिलने से भावनात्मक तनाव कम हो सकता है. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिन्ड्रोम वास्तव में एक मेटाबोलिक, हार्मोनल और साइकोसोशल बीमारी है, जिसका प्रबंधन किया जा सकता है, लेकिन ध्यान नहीं दिये जाने से रोगी के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. एक अध्यनन के मुताबिक, भारत में पांच में से एक वयस्क महिला और पांच में से दो किशोरी पीसीओएस से पीड़ित है. मुंहासे और हिरसुटिज्म पीसीओएस (PCOD Symptoms) के सबसे बुरे लक्षण हैं.
  • सावधान! रोजाना 2 गिलास अल्कोहल पीने से आपके दिल को खतरा

    Jan 15, 2019 10:01 IST
    अल्कोहल की इस निश्चित मात्रा के सेवन से दिल के रोगों का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है.
  • Managing Psoriasis in Winter: सर्दियों में सोरायसिस से हैं परेशान, तो करें ये 5 उपाय

    Jan 15, 2019 09:59 IST
    Managing Psoriasis in Winter: सर्दी के मौसम में त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है, खासतौर से सोरायसिस के मरीजों (Psoriasis Patient) को इस मौसम में काफी सावधान रहना चाहिए. ठंडे और शुष्क मौसम के कारण सोरायसिस (Psoriasis) के मरीजों की त्वचा पर लाल रंग की सतह उभरकर सामने आती है और त्वचा बार-बार रूखी-सूखी, फटी और बेजान दिखाई देती है.
  • Home Remedies: सर्दी-जुकाम से बचाएंगी घर में मौजूद ये 4 चीजें...

    Jan 15, 2019 09:58 IST
    आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में कई तरह के रोगों के इलाज के लिए लगभग 5000 साल से इस्तेमाल किया जा रहा है. आवंला की तुलना अमृत से की गई है. आंवला में विटामिन सी, विटामिन एबी, पोटैशिम, कैलशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड होते हैं. आंवला और मूंगफली सर्दियों में फायदेमंद होता है.
  • सावधान! सेल्फी लेने की आदत बना सकती है इस बीमारी का श‍िकार... जानें कैसे बचें

    Jan 3, 2019 09:28 IST
    अपने मोबाइल टॉक टाइम को दिन में दो घंटे तक सीमित करें. अपने मोबाइल की बैटरी को दिन में एक से अधिक बार रिचार्ज न करें. मोबाइल भी अस्पताल में संक्रमण का एक स्रोत हो सकता है, इसलिए, इसे हर दिन कीटाणुरहित किया जाना चाहिए.
  • साइलेंट किलर बन रहा है हार्ट अटैक, पढ़ें लक्षण और दिल के दौरे से बचाव के उपाय...

    Dec 26, 2018 12:03 IST
    Tips for Heart Patients during Winters: सर्दियों के महीनों के दौरान दिल का दौरे पड़ने की स्थिति में हर बार सांस लेने में कठिनाई, सीने में जकड़न, छाती में भिंचाव, सांस फूलने और अचानक पसीना आने जैसी शिकायत नहीं होती.
  • आंखों की रौशनी खोने के खतरे को कम करेगी यह दवा...

    Dec 26, 2018 11:31 IST
    आंख की कॉर्निया पारदर्शी होती है, इसलिए इसे श्वेत पटल भी कहते हैं. लेकिन किसी प्रकार का संक्रमण होने या चोट लगने से इस पर दाग या धब्बा पड़ जाने से यह पारदर्शी नहीं रह जाती है, जिससे आंखों की रोशनी प्रभावित होती है. कभी-कभी अंधा होने का भी खतरा बना रहता है. 
  • 2018 की झलकियां: हुए कई चमत्कार, 'डिजाइनर बेबी' और फेस ट्रांसप्लांट ने खींचा सबका ध्यान...

    Dec 25, 2018 01:55 IST
    Year Ender 2018: चिकित्सा अनुसंधान में इस साल हुईं प्रगति लोगों के जीवन पर गहरा व सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. इसलिए दुनिया निश्चित रूप से उन परिवर्तनों पर कड़ी नजर रखेगी, जो आने वाले नए साल में हो सकते हैं जहां स्वास्थ्य सेवाओं और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) जैसी उभरती हुई तकनीकों के मिलन से चिकित्सा विज्ञान नए शिखरों को छू पाएगा.
  • दूसरों को गिफ्ट देकर अपनी सेहत बना सकते हैं आप, जानें कैसे...

    Dec 25, 2018 12:01 IST
    कुल 96 प्रतिभागियों से प्राप्त आंकड़े में एक स्पष्ट पैटर्न दिखा. जिन प्रतिभागियों ने पैसे दूसरों पर खर्च किये उनमें आत्म प्रसन्नता का स्तर बढ़ना शुरू हो गया, जबकि जिन्होंने पैसे खुद पर खर्च किये उनकी प्रसन्नता में धीरे-धीरे कमी आयी.
...लोड मोर

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------