होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Exercise For Healthy Heart: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बेस्ट हैं ये 6 एक्सरसाइज, कई और बीमारियों को भी रखेंगी दूर

Exercise For Healthy Heart: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बेस्ट हैं ये 6 एक्सरसाइज, कई और बीमारियों को भी रखेंगी दूर

Top 6 Healthy Heart Exercises: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अपनी दिनचर्या में योग और एक्सरसाइज (Exercise) को शामिल करना जरूरी है, वैसे तो सभी को स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कसरत को जरूरी हो लेकिन हार्ट रोगियों के लिए एक्सरसाइज (Yoga For Heart Patients) किसी दवाई से कम नहीं है.

Exercise For Healthy Heart: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बेस्ट हैं ये 6 एक्सरसाइज, कई और बीमारियों को भी रखेंगी दूर

Exercise For Healthy Heart: हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकती हैं ये एक्सरसाइज

खास बातें

  1. एक्सरसाइज करके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर सकते हैं.
  2. हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकता है रोजाना व्यायाम.
  3. डाइट के साथ एक्सरसाइज भी है दिल के लिए कारगर.

Exercise For Healthy Heart: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अपनी दिनचर्या में योग और एक्सरसाइज (Exercise) को शामिल करना जरूरी है, वैसे तो सभी को स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कसरत को जरूरी हो लेकिन हार्ट रोगियों के लिए योग किसी दवाई (Medicine) से कम नहीं है. जिस तरह से हम अपनी डाइट (Diet) पर ध्यान देते हैं उसी तरह से हमें योग (Yoga) और एक्सरसाइज (Exercise) को अपनाना होगा. एक्सरसाइज करने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) बढ़ता है साथ ही मांस पेशियों और स्ट्रेसस छुटकारा पाने के लिए भी योग कारगर साबित हो सकता है. दिल की बीमारी खतरनाक होती है क्योंकि जबतक बीमारी का पता लगता है तबतक हम काफी बीमार हो चुके होते हैं, और इसके इलाज का समय नहीं मिल पाता है और हार्ट अटैक (Heart Attack), हार्ट फेल्योर (Heart Failure) का खतरा बढ़ जाता है.

अपच और पेट की गैस के लिए ये देसी नुस्खा है कमाल, पेट की कई समस्याओं से मिलेगी राहत

आज हम आपको कुछ ऐसी ही 6 योगा पोज और एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिसे रोजाना करने से आपका हार्ट हमेशा स्वस्थ रहेगा. योगा के पोज तो बता ही रहे हैं साथ ही कौन-कौन सी एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करें इसके टिप्स दे रहें हैं.



pb60v3iExercise For Heart: हार्ट पेंशेंट को रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़े.



ये 6 एक्सरसाइज रखेंगी हार्ट को स्वस्थ | These 6 Exercises Will Keep The Heart Healthy

1. नाचना (Dancing) 

सबसे मजेदार एक्सरसाइडज में डांस को शामिल किया जा सकता है. इससे आपके दिल के रोग तो दूर होते ही हैं साथ ही आपको मजा भी आता है. डांस से आपकी बॉडी का हर हिस्सा एक्सरसाइज में इंगेज हो जाता है.

हर रोज सुबह खाली पेट चबाएं पुदीना और तुलसी की पत्तियां, पाचन में होगा सुधार, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

2. वॉक करें (Walk)

दिल के मरीजों के लिए रोजाना कम से कम 25 से 30 मिनट चलना काफी जरूरी है. इससे आपके खून का प्रवाह तो बढ़ेगी ही आपका वैट भी कंट्रोल रहेगा.

3. एरोबिक्स (Aerobics)

वैसे तो सभी को रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए लेकिन दिल के मरीजों के लिए एक्सरसाइज करना काफी जरूरी होता है. हार्ट के पेशेंट्स के लिए रोजाना एरोबिक्स कराना चाहिए, इससे न सिर्फ आपके हार्ट पर असर पड़ेगा बल्कि आपके ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाएगा. साथ ही राजना रनिंग करना अगर रनिंग रोजाना न कर सकें तो वॉक जरूर करना चाहिए.

High Blood Sugar Symptoms: क्या आपको भी दिख रहे हैं शरीर में ये 5 बदलाव? तो तुरंत कराएं अपनी शुगर जांच

l9pna83Exercise For Heart: हार्ट के मरीज स्ट्रेचिंग को अपनी एक्सरसाइज में शामिल करें.

4. स्ट्रेचिंग (Stretching)

कई लोग अपने दिन की शुरूआत जिन के साथ करते हैं इससे उनकी बॉडी खुलनी शुरू हो जाती है और वह खुद रोजाना तरोताजा महसूस करते हैं, लेकिन अगर आप जिम या किसी तरह की एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो आपको घर भी स्ट्रेचिंग करना चाहिए. इससे शरीर मांस पेंशियों में खून का प्रवाह बना रहता है

Diet For Mental Health: मानसिक स्वास्थ्य को हेल्दी रखने के लिए एक अच्छी डाइट लेना है जरूरी, जानें क्या है कारण!

5. सीढ़ी चढ़ना (Tair Climbing)

बदलते लाइफ स्टाइल को देखते हुए हमारी जिंदगी में चलना-फिरना काफी कम हो गया है. अगर ऑफिस में भी बैठे रहने वाला काम हो तो आप जल्दी ही बीमार हो सकते हैं. इसलिए जितना ज्यादा हो सके सीढ़ियां चढ़े और उतरें इससे आपकी मांस पेंशियों की एक्सरसाइज बी हो जाएगी.

6. स्वीमिंग करें (swimming)

स्वीमिंग से भी आपको कई तरह के स्वास्थ लाभ हो सकते हैं. तैराकी आपकी मशल्स तो मजबूत होती ही हैं साथ ही आपका स्टेमिना भी बढ़ता है और खुद को स्वस्थ महसूस करते हैं.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तेजी से घटाना चाहते हैं वजन और पेट की चर्बी, तो रात को करें इन 5 चीजों का सेवन, आसानी से कम होगा बॉडी फैट

सूजन दूर करने के साथ स्किन पर नेचुरल चमक लाती है हल्दी, यहां जानें 5 जबरदस्त फायदे

Nutrition Week 2020: महिलाओं को जरूर खाने चाहिए ये 6 फूड्स, हमेशा रहेंगे हेल्दी और फिट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Food To Relieve Stress: तनाव दूर करने के लिए इन 5 बातों को रखें याद, Stress से राहत पाने के लिए क्या खाएं?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -