होम »  दांत »  Health Benefits of Radish: मूली खाने के 8 फायदे, बीमारियां होंगी दूर, चेहरे पर आएगा ग्लो

Health Benefits of Radish: मूली खाने के 8 फायदे, बीमारियां होंगी दूर, चेहरे पर आएगा ग्लो

Health benefits of radish in Hindi: मूली को चबा-चबा कर खाने से दांतों और मसूड़ों की बीमारियां दूर होती हैं.

Health Benefits of Radish: मूली खाने के 8 फायदे, बीमारियां होंगी दूर, चेहरे पर आएगा ग्लो

Mooli ke fayde: अगर मुंहासों से मुक्ति चाहिए तो मूली खाईए.

खास बातें

  1. मूली मुंह, पेट, आंत और किडनी के कैंसर से दूर रखती है
  2. मूली खाने से डायबिटीज और सर्दी-जुकाम से छुटकारा म‍िलता है
  3. मूली वजन कम करने के साथ पेट की समस्‍याओं से छुटकारा द‍िलाती है

Health benefits of radish or Mooli: सर्दियां आ रही हैं और फूडी लोगों के मन भी खुश हो चले हैं. सुबह की शुरुआत अलग-अलग तरह के पराठों (Mooli ke parathe) से होने के बाद दिन भर में कई तरह के पकवान तैयार किए जाते हैं. इस मौसम में मूली के पराठे, मूली की सब्‍जी (Mooli ki sabji), मूली का अचार (Mooli ka achar) और सलाद हर घर के भोजन का अहम हिस्‍सा होते हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मूली  देखकर ही मुंह बनाने लगते हैं, लेकिन उन लोगों को मूली के स्वाद के साथ साथ उसके फायदों के बारे में एक बार और सोचना चाहिए. जी हां, मूली भले ही आपको मामूली सब्‍जी, लेकिन यह औषधिय गुणों (Radish nutrition facts) से भरपूर है. अगर आप रोजाना इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो कैंसर, डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर समेत कई बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे और आपकी लाइफस्‍टाइल हो जाएगी बेहद हेल्‍दी: (Read- जादू की तरह कम होगा बेली फैट, इस तरह कलौंजी करेगी यह कमाल...

 

चुटकियों में कम होगा वजन, यहां हैं Weight Loss के टॉप 10 टिप्स...


Myths and Facts: चावल से जुड़े हैं ये 5 झूठ, जिन्हें आजतक सच मानते आए हैं आप...

बढ़ रहा 'कीटो डाइट' का चलन, जानिए कौन इसे अपना सकता है और क्‍यों?

वजन कम करने के लिए खाएं ये चीजें, दिखने लगेगा असर

जानें क्यों आते हैं खर्राटे और इन्हें ठीक करने के 5 तरीके

लीवर को स्ट्रॉन्ग बनाना है तो आहार में शामिल करें ये...

 

मूली के फायदे - Health benefits of radish in Hindi


1. कैंसर का खतरा कम होगा- जी हां, मूली में काफी मात्रा में फॉलिक एसिड होता है. इसके साथ ही साथ मूली में विटामिन C और एंथोकाइनिन भी पाए जाते हैं. ये तत्‍व कैंसर से लड़ने में मददगार हैं. मूली मुंह, पेट, आंत और किडनी के कैंसर से लड़ने में यह बहुत सहायक साबित हो सकती है. (Read- इन 4 चीजों से पल में हवा होगी एसिडिटी, यहां हैं घरेलू नुस्खे...)

pineapple and mooli kachumbar recipe

मूली में काफी मात्रा में फॉलिक एसिड होता है.

2. सर्दी-जुकाम से राहत- भले ही मूली की तासीर ठंडी होती है, लेकिन यह आपको सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद कर सकती है. जी हां, मूली खाने से जुकाम से बचे रह सकते हैं. इसलिए इस मौसम में अपने इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने के लिए खाने में मूली को शामिल जरूर करें.

ये हैं नेहा धूपिया के पति की एक्स गर्लफ्रेंड! ऐसे रखती हैं खुद को फिट...


3. रखे स्वस्थ और हेल्दी- अगर आप बदलते मौसम में जल्दी-जल्दी बीमार हो जाते हैं तो मूली आपके लिए अच्छी साबित हो सकती है. यह इम्यून पावर बढ़ाती है और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार है. बवासीर में कच्ची मूली या मूली के पत्तों की सब्जी बनाकर खाना फायदेमंद होता है. हर रोज सुबह उठते ही एक कच्ची मूली खाने से पीलीया रोग में आराम मिलता है. अगर पेशाब का बनना बंद हो जाए तो मूली का रस पीने से पेशाब दोबारा बनने लगती है. आधा गिलास मूली का रस पीने से पेशाब के साथ होने वाली जलन और दर्द मिट जाता है. खट्टी डकारें आती है तो मूली के एक कप रस में मिश्री मिलाकर पीने से लाभ मिलता है. (Read- Shatavari: क्या हैं सेक्स पावर बढ़ाने के लि‍ए मशहूर शतावरी के फायदे और नुकसान...

कर रही हैं फैमिली प्लानिंग तो इस बात पर जरूर दें ध्यान, बहुत जरूरी है यह काम...

4. डायबिटीज दूर रखेगी मूली- मूली की एक खूबी यह है कि यह ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाली होती है. इसका मतलब यह है कि इसे खाने से आपका ब्‍लड शुगर ज्यादा नहीं होगा. नुस्खों की बात करें तो रोज सुबह मूली खाने से डायबिटीज को नियंत्रण में रखा जा सकता है. (Read- शकरकंदी के फायदे: डायबिटीज को करे कंट्रोल, ब्लड शुगर को रखे सही...

5. स्किन करेगी ग्लो- अगर मुंहासों से मुक्ति चाहिए तो मूली खाईए. जी हां, मूली में भरपूर मात्रा में विटामिन C, जिंक, B कांप्‍लेक्‍स और फॉस्‍फोरस होता है. यह मुंहासों को दूर करने में मददगार है. आपको करना बस यह है कि मूली का टुकड़ा काटकर मुंहासों पर लगाएं. इसे तब तक लगाए रखें जब तक यह खुश्क न हो जाए. थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में चेहरा साफ हो जाएगा.

कैसे इस लड़की ने कम किया 35 किलो वजन, बन गई बॉडी बिल्डर

s3mfo1o8

मूली को चबा-चबा कर खाने से दांतों और मसूड़ों की बीमारियां दूर होती हैं.

Photo Credit: iStock


6. पायरिया से राहत - पायरिया से परेशान लोग मूली के रस से दिन में 2-3 बार कुल्ले करें और इसका रस पिएं तो बहुत फायदा होगा. मूली के रस से कुल्ला करना, मसूड़ों-दांतों पर मलना और पीना दांतों के लिये बहुत लाभकारी है. मूली को चबा-चबा कर खाने से दांतों और मसूड़ों की बीमारियां दूर होती हैं.

वजन कम करना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 प्रोटीन से भरपूर आहार...

7. थकान होगी छू- थकान मिटाने और नींद लाने में मूली बेहद फायदेमंद है. वहीं, अगर आपको मोटापे से छुटकारा पाना है तो मूली के रस में नींबू और नमक मिलाकर खाने से बहुत लाभ मिलता है. दरअसल, मूली खाने से आपकी भूख शांत होती है. 

kk4628i

मूली मोटापा दूर करने में भी मददगार

Photo Credit: iStock

रात में देर से सोने से हो सकता है जान को खतरा

8. मोटापा होगा दूर- मूली मोटापा दूर करने में भी मददगार है. इसके लिए आपको दिन में दो से तीन बार 100 से 500 एमएल मूली के जूस में नींबू रस मिलाकर पीना होगा. इसके अलावा आप 6 ग्राम मूली के बीजों में अगर आप 1 ग्राम यक्षावर और जरा सा शहद मिलाकर खाएंगे तो चर्बी हटेगी.

और घरेलू नुस्खों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------