होम »  लीवर »  लीवर को स्ट्रॉन्ग बनाना है तो आहार में शामिल करें ये...

लीवर को स्ट्रॉन्ग बनाना है तो आहार में शामिल करें ये...

दिन में अगर आप हल्का-फुल्का खाना खाते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर कर किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है.

लीवर को स्ट्रॉन्ग बनाना है तो आहार में शामिल करें ये...

प्रतीकात्मक चित्र

बिना फैट वाला खाना वज़न कम करने के साथ मेटाबॉलिज्म को ठीक करने में भी मदद कर सकता है, लेकिन इस खाने से डैमेज लीवर की भरपाई पूरी तरह नहीं हो सकती है. ऐसे में डैमेज़ लीवर कई दूसरी बीमारी जैसे सिरोसिस और कैंसर उत्पन्न कर सकता है.

हाई फैट, ग्लूकोज़ और कोलेस्टेरॉल वाले आहार से अगर लीवर को कोई नुकसान पहुंचता है, तो उसे ठीक करना काफी मुश्किल हो जाता है. दिन में अगर आप हल्का-फुल्का खाना खाते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर कर किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है.

 ...और »

अब प्लास्टिक सेंसर बताएगा आपके स्वास्थ्य का हाल

तनाव जाएगा तेल लेने, ये ट्रिक आएंगे काम...


अमेरिका के ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डोनाल्ड जंप के अनुसार “डैमेज लीवर को ठीक करने के लिए ग्लूकोज़ युक्त आहार का प्रयोग कम करना बेहद ज़रूरी है. इसके साथ ही एक्सरसाइज़ और आहार में आवश्यक सुधार काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं”.
 

लीवर से संबंधित कई समस्याएं पैदा होती हैं, जिसमें सूजन, घाव और बाकी के डैमेज शामिल हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि ये साल 2020 तक लीवर ट्रांसप्लांट के प्रमुख कारण हो सकते हैं.
 
इस अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि अगर आहार में हाई फैट और कोलेस्टेरॉल कम कर दिया जाए, तो इससे ग्लूकोज़ के स्तर को कम नहीं किया जा सकता है. इसलिए ऐसा करने से लीवर में कोई ख़ास सुधार नहीं आ पाते हैं. लीवर को स्वस्थ रखने के लिए भोजन में ग्लूकोज़ को कम करना बेहद ज़रूरी है.
 
जंप बताते हैं कि आजकल के समय में आहार में तेल-मसाले और चीनी का अधिक प्रयोग होने लगा है, जो लीवर के लिए बेहद हानिकारक होते हैं. लीवर की सेहत के लिए इन पदार्थों का उपयोग कम करना बेहद आवश्यक है.
 
यह शोध पत्रिका ‘पीएलओएस वन’ में प्रकाशित हुआ है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

क्या यह लेख सहायक था हाँ or नहीं

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------