होम »  लिविंग हेल्दी »  वजन कम करने के लिए खाएं ये चीजें, दिखने लगेगा असर

वजन कम करने के लिए खाएं ये चीजें, दिखने लगेगा असर

गर्मियां हों और आम न खाएं ऐसा तो हो ही नहीं सकता. आम सिर्फ स्वाद के लिए न खाएं बल्कि अब वजन कम करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल करें.

वजन कम करने के लिए खाएं ये चीजें, दिखने लगेगा असर

वजन कम करना है तो करें इनका सेवन

गर्मियों में फलों का सेवन आपके वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. वजन कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकते हैं. ऐसे में वजन कम करने के लिए सिर्फ उन खाद्य पदार्थों का ही सेवन करें जो वजन कम करने के साथ ही आपके शरीर को पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में दे.

अगर आप बढ़े वजन की समस्या से परेशान है तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो सीजन के मुताबिक आपकी मदद कर सकें. वजन कम करने के लिए अपने डाइट में कम कैलोरी वाले फूड और होल ग्रेन्स को भी शामिल कर सकते हैं. 

आम
गर्मियां हों और आम न खाएं ऐसा तो हो ही नहीं सकता. आम सिर्फ स्वाद के लिए न खाएं बल्कि अब वजन कम करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल करें. आम में फाइबर, मैग्निशियम, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन होता है जो भूख को नियंत्रित रखता है. ऐसे में आपका वज़न भी कंट्रोल रहता है.

बीन्स
हरी सब्जियों में शामिल बीन्स एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो आपका वज़न कम करने में आपकी मदद करता है. बीन्स में जहां एक ओर कैलोरी की मात्रा कम होती है वहीं इसमें आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ये ऐसा फूड है जो फैट फ्री है. ऐसे में ये आपके वज़न को कम करने में कारगर साबित होता है.

करेला
करेला आपकी कैलोरी इनटेक को कम करता है. इसके साथ ही ये इन्सुलिन को रिलीज करने में भी मदद करता है. करेला ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने का काम करता है. कैलोरी इनटेक को कम करने की वजह से आपका वजन नियंत्रित रहता है. फैट बर्न करने में भी करेला मददगार होता है.

तरबूज 
तरबूज जहां गर्मियों में आपके शरीर में पानी की मात्रा को कम नहीं होने देता वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन एक्स्ट्रा फैट को बर्न भी करता है. इसमें फैट नहीं होता बल्कि ये आपके खाने की इच्छा को भी नियंत्रित करके रखता है. ऐसे में आपका वज़न भी कम होने लगता है. तरबूज का इस्तेमाल अपने डाइट चार्ट में सलाद के रूप में भी कर सकते हैं.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------