होम »  weight loss »  World Obesity Day: चुटकियों में कम होगा वजन, यहां हैं Weight Loss के टॉप 10 टिप्स...

World Obesity Day: चुटकियों में कम होगा वजन, यहां हैं Weight Loss के टॉप 10 टिप्स...

वेट लॉस जरूरत बन गया है. जहां एक और फिटनेस के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप फिट रहें वहीं मोटापा (Obesity) आपको कई बीमारियों की गिफ्त में भी ले लेता है.

World Obesity Day: चुटकियों में कम होगा वजन, यहां हैं Weight Loss के टॉप 10 टिप्स...

#weightloss: खाने में फाइबर युक्‍त भोजन लें, जैसे बीन्‍स, ब्राउन राइस, नट्स आदि.

World Obesity Day: वजन बढ़ाना (Gain Weight) जितना आसान है उसे कम करना (Weight Loss) उतना ही मुश्किल. आपने कई लोगों के मुंह से सुना भी होगा कि तमाम कोशिशें करने के बावजूद उनका वजन कम नहीं होता. वेट लॉस करना आज की जरूरत बन गया है. जहां एक और फिटनेस के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप फिट रहें वहीं मोटापा (Obesity) आपको कई बीमारियों की गिफ्त में भी ले लेता है. ऐसे में हम बता रहे हैं आपको ऐसे कुछ राज जिन्हें अपनाकर आप छोटे-छोटे बदलावों के बाद भी बड़ा वजन कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस अपने बिजी शैडयूल से थोड़ा-सा समय निकालकर इन छोटे-छोटे टिप्‍स को ट्राई करते हैं तो आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

सेक्‍स के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, नहीं लगेगी चोट...!


 

वजन कम करना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 प्रोटीन से भरपूर आहार...

 

वजन घटाने के टॉप 10 टिप्स - Weight Loss Tips in Hindi

1. अगर आप अपना वज़न घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में से पोषक तत्‍वों को न हटाएं. अपने आहार में चैरी, रसीले अंगूर या हरे मटर शामिल करें. कभी भी ब्रेकफास्‍ट करना न भूलें. ब्रेकफास्‍ट में अपने पसंदीदा फलों को शामिल करें.

2. वज़न घटाने के लिए संतुलित आहार के साथ एक्‍सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है. अगर आपको स्विमिंग पंसद है तो वज़न घटाने के लिए इससे अच्‍छी एक्‍सर्साइज़ दूसरी नहीं हो सकती. इसके अलावा मॉर्निंग वॉक, रस्‍सी कूदने से भी आप वज़न कम कर सकते हैं. इसके अलावा योग की भी मदद ली जा सकती है.

करना चाहते हैं वजन कम? न पीएं दूध... जानिए दूध वजन बढ़ाता है या घटाता है...

3. वज़न घटाने के लिए हैवी डाइट की बाजए लाइट डाइट लें. अंकुरित चीज़ें खूब खाएं. दिन के खाने में दाल ज़रूर लें. इससे आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा की कमी नहीं होगी और वज़न भी घटने लगेगा.

4. वज़न घटाने में तली हुई चीज़ें जैसे- आलू के चिप्‍स, कुकीज सबसे ज्‍़यादा बाधक होती हैं. इनका इस्‍तेमाल कम से कम करें. फास्‍ट फूड जैसे: बर्गर, पिज्‍़ज़ा की बजाए सलाद, फ्रुट जैसी चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें.

5. खाने में फाइबर युक्‍त भोजन लें, जैसे बीन्‍स, ब्राउन राइस, नट्स आदि. यह आपके शरीर को कोलेस्‍ट्रोल से बचाता है और उसे आपके शरीर से बाहर निकालता भी है. फाइबरयुक्‍त भोजन आपके शरीर की एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी को भी बर्न करता है.

जी हां, महिलाओं का भी होता है खतना! क्या है खतना, इससे जुड़ी मान्यताएं और पूरा सच, यहां जानें

6. कई लोगों को लगता है कि बार-बार खाने से वज़न बढ़ता है, इसलिए वे एक साथ ही ज्‍यादा भोजन कर लेते हैं. लेकिन यह सोच गलत है. ऐसे में ज्‍़यादा भूख लगती है और लोग ज्‍़यादा कैलोरी ले लेते हैं. इसलिए दिन में थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए.

7. कुछ लोग हफ्ते में 5-6 दिन संतुलित आहार लेते हैं, पर हफ्ते में एक दिन वे जमकर खाते हैं. उन्‍हें लगता है कि एक दिन खुलकर खाने से कोई फर्क नहीं पड़ता. लेकिन ये सोच गलत है. इससे एक ही दिन में हफ्ते भर में कम की गई कैलोरी शरीर में लौट आती है.

ये है ऐसी हेल्थ पोलिसी जो कवर करेगी आपके weight loss plan को भी...!

8. ज्‍यादातर लोगों को मीठा पंसद होता है. लेकिन ज्‍यादा मीठा खाना वज़न घटाने वाले लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है. मीठे के तौर पर गुड़, खजूर, सौंफ या फिर किशमिश खाएं. सौंफ खाना डाइजेस्‍ट करने में भी मदद करती है.

9. वज़न घटाने में पानी काफी मददगार होता है. आप अपने ब्रेकफास्‍ट में संतरे का जूस ले सकते हैं, लेकिन बाकी पूरे दिन केवल पानी ही लें. डिब्बाबंद जूस और सोडा लेने से भी परहेज़ करें. इनके स्‍थान पर आप नींबू पानी या फिर नारियल पानी ले सकते हैं.

मोर्निंग सेक्स: क्यों रात से ज्‍यादा बेहतर हैं सुबह के ‘वो खास पल’...

10. ज्‍़यादातर लोग दिन की शुरूआत कॉफी या चाय से करते हैं, जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक होती है. सुबह उठते ही नींबू पानी, नारियल पानी या जूस लेना, वज़न घटाने में काफी फायदेमंद साबित होता है.

#weightloss से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------