होम »  न्यूट्रीशन & nbsp;»  शकरकंदी के फायदे: डायबिटीज को करे कंट्रोल, ब्लड शुगर को रखे सही...

शकरकंदी के फायदे: डायबिटीज को करे कंट्रोल, ब्लड शुगर को रखे सही...

Sweet Potatoes To Manage Diabetes: डायबिटीज मेटाबॉलिक रोगों (metabolic diseases) में से एक है. जो खून में अधिक शुगर (high blood glucose) होने के चलते होती है.

शकरकंदी के फायदे: डायबिटीज को करे कंट्रोल, ब्लड शुगर को रखे सही...

Sweet Potatoes For Diabetes: शकरकंदी में 109 Kcal/100 ग्राम होता है और 24 ग्राम कार्ब होते हैं.

Sweet Potatoes For Diabetes: अगर आप डायबिटीक (diabetic) हैं, तो यकीनन आपको बहुत से लोग खाने से जुड़ी सलाह देते होंगे. और एक सलाह जो सबसे ज्यादा सुनने को मिलती है वह है आलूओं से दूरी बनाने की. डायबिटीक या मधुमेह से पीड़ित लोगों को कम आलू खाने (Potatoes: Good or Bad?) की सलाह के पीछे लोगों के अपने-अपने तर्क होते हैं. इसके पीछे कारण भी है. आलू में काफी मात्रा में ग्लाइकेमिक एसिड (high glycaemic index) होता है. हाई ग्लाइकेमिक खाना जल्दी मेटाबोलाइज्ड होता है और शुगर लेवल (High blood sugar) को बढ़ा देता है. लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि आप अपने खाने से आलू या मीठी चीजों को हटा ही दें. शकरकंदी या शकरकंद (Sweet potatoes, shakarkandi) को आप अपने खाने में शामिल कर ब्लड शुगर (blood sugar levels) को नियंत्रित कर सकते है. यह मधुमेह से पीडि़त लोगों के लिए शकरकंदी के कई फायदे हैं (Sweet potatoes, shakarkandi benefits for diabetic in Hindi). एक नजर इन्हीं पर-


डायबिटीज में क्यों फूलता है सांस? ये हो सकती है वजह...


क्या होते हैं डायबिटीज या मधुमेह में शकरकंदी के फायदे (Sweet Potatoes For Diabetes in Hindi):



डायबिटीज मेटाबॉलिक रोगों (metabolic diseases) में से एक है. जो खून में अधिक शुगर (high blood glucose) होने के चलते होती है. डायबिटीज (Diabetes) को सही आहार (proper diet) और व्यायाम (physical activity) या दवाओं (oral medications) से नियंत्रित किया जा सकता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अक्सर फाइबर से भरपूर खाना खाने की सलाह दी जाती है. और शकरकंद या शकरकंदी इसमें एकदम फिट बैठती है.



अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के मुताबिक शकरकंदी में फाइबर और विटामिन ए, विटामिन सी और जिंक जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. शकरकंदी (Sweet potatoes) में विटामिन बी, आयरल, पोटैशियम, मैग्नेशियम भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं.

Cinnamon and honey benefits: दालचीनी और शहद के 6 फायदे, करेंगे कई रोग दूर...

sweet potato

Diabetes Management: शकरकंदी डायबिटीज में काफी सहायक हैं.

'Healing Foods' नाम की डीके पब्लिकेशन की किताब के अनुसार शकरकंदी डायबिटीज में काफी सहायक हैं. वे आपके ब्लड शुगर को बार-बार ऊपर नीचे (fluctuate) होने से बचाती हैं. स्वीट पटेटो (Sweet potatoes) में ऐसे स्लो कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो ब्लड शुगर को एकदम से नहीं बढ़ाते. 

अदरक के फायदे: क्या आप जानते हैं अदरक के इन 8 फायदों के बारे में


यह मिथ है कि स्टार्च फूड (starchy foods) को डायबिटीज रोगी के आहार से दूर रखना चाहिए. जबकि यह जरूरी है. यह पोर्शन कंट्रोल का काम करता है इसलिए इसे खाने में एड करना जरूरी है. क्योंकि यह पोषण से भरा आहार है इसिलए आपको इससे अच्छी कैलोरी मिलेंगी. शकरकंदी में 109 Kcal/100 ग्राम होता है और 24 ग्राम कार्ब होते हैं. यह मिठे (dessert option) का एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. 

 
कैसे करें शकरकंदी को अपने आहार में शामिल (How To Eat Sweet Potatoes To Manage Diabetes): 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप शकरकंदी की चाट बनाकर इसका लुत्फ उठा सकते हैं. इसकी रेसिपी के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -