होम »  weight loss »  वजन कम करना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 प्रोटीन से भरपूर आहार...

वजन कम करना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 प्रोटीन से भरपूर आहार...

Lose Weight Naturally: यह जानना जरूरी है कि आपको पता हो कि कौन सा प्रोटीन आपको खाना है अपना मोटिव पूरा करने के लिए. 

वजन कम करना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 प्रोटीन से भरपूर आहार...

Weight Loss: बहुत ज्यादा प्रोटीन रिच और फैट से भरपूर आहार से वजन बढ़ सकता है.

वजन कम करना है तो प्रोटीन डाइट लेनी होगी, यह बात अब तकरीबन हर किसी को पता है. लेकिन प्रोटीन में क्या खाना है यह कितने लोगों को पता है? असल में हम वजन कम करने के लिए प्रोटीन (Protein and weight loss) के रोल को समझना बहुत जरूरी है. एक्सपर्ट की मानें तो फैटी की जगह लीन प्रोटीन (lean proteins) को अपने खाने में जोड़ने से ही आप वेट लॉस की तरफ पहला स्वस्थ कदम उठा सकते हैं. कई बार ज्यादा प्रोटीन रिच (protein-rich food) और फैट से भरपूर आहार लेने से आप वजन कम करने की जगह उसे बढ़ा भी सकते हैं. इसलिए यह जानना जरूरी है कि आपको पता हो कि कौन सा प्रोटीन आपको खाना है अपना मोटिव पूरा करने के लिए. 

जादू की तरह कम होगा बेली फैट, इस तरह कलौंजी करेगी यह कमाल...

कैसे वजन कम करता है प्रोटीन (How Protein Can Help You Lose Weight Naturally in Hindi) 


सही प्रोटीन आपके शरीर में भूख कम करने वाले हारमोन  जैसे GLP-1, PYY और CCK को बढ़ाता है और भूख बढ़ाने वाले हारमोन ग्रेलिन को कम करता है. प्रोटीन कुछ इसी तरह वजन कम करने का काम करता है. इसके लिए आपके स्किनलेस चिकन, टर्की, नॉन-फैट डेयरी, फिश, शेलफिश, तोफू और दूसरे सोया फूड, जो कम कैलोरी वाले हों, में मौजूद प्रोटीन लेना चाहिए.


ये हैं नेहा धूपिया के पति की एक्स गर्लफ्रेंड! ऐसे रखती हैं खुद को फिट...

1. व्हाइट फ्लेश्ड फिश : 
Cod और Tilapia जैसी व्हाइट फ्लेश्ड फिश लीन प्रोटीन (source of lean proteins) का बेस्ट सोर्स है. आप इन्हें ग्रिल करने अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा स्टीम्ड (grilled or steamed fish) फिश भी आप अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. इनमें आप मौसमी सब्जियां भी ड़ाल सकते हैं. 

Weight Loss: सुंदर दिखने से ज्यादा इसलिए जरूरी है वजन पर नियंत्रण...

2. ग्रीक योगर्ट : 
USDA के मुताबिक 1 ऑन्स ग्रीक योगर्ट में 12 ग्राम प्रोटीन होता है. ग्रीक योगर्ट में किसी तरह का तरल मट्ठा और लैक्टोज नहीं होता. विशेषज्ञों के अनुसार ग्रीक योगर्ट आम दही से कहीं ज्यादा फायदेमंद होती है. यही नहीं ग्रीक योगर्ट में सोडियम में सामान्य योगर्ट के मुकाबले आधा होता है.

बढ़ी उम्र में कम वजन हो सकता है नुकसानदायक

3. चिकन : 
चिकन को लीन प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है. मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा अरोड़ा के अनुसार चिकन में लीन प्रोटीन की भरमार होती है. यह काफी देर तक पेट के भरे होने का अहसास कराता है और यह प्रोटीन फैट को बर्न करने का काम भी करता है. कोशिश करें कि आप लोकल चिकन (local farm-raised chicken) या ऑरगेनिक रेज्ड चिकन (organically-raised chicken). अगर आप इस चिकन का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो फ्राई की जगह ग्रिल कर ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाएं. 

4. टोफू और दूसरे सोया आहार : 
Vegans rejoice! जी हां, सोया फूड वेगन लोगों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स होते हैं. ऐसे बहुत से कारण है जो सोया को आपके आहार का हिस्सा बनाने के लिए जरूरी हैं. 100 ग्राम तोफू में 8 ग्राम प्रोटीन होता है. आप इसे चाहे जैसे बना कर खा सकते हैं. या तो उसे सलाद में ड़ाल सकते हैं, सेंडविच में एड कर सकते हैं या टिका बना कर स्वाद ले सकते हैं. 

बढ़ रहा 'कीटो डाइट' का चलन, जानिए कौन इसे अपना सकता है और क्‍यों?


5. अंडा : 
प्रोटीन का बेस्ट बायो सोर्स (bio-available source of protein) है अंडा. 100 ग्राम अंडे में 14 ग्राम प्रोटीन होता है. आप सफेद अंडे का सलाद या ऑमलेट बना कर खा सकते हैं. इसमें सब्जियों को भी ड़ाल सकते हैं.

#WeightLoss से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com