होम »  लिविंग हेल्दी »  ये हैं नेहा धूपिया के पति की एक्स गर्लफ्रेंड! ऐसे रखती हैं खुद को फिट...

ये हैं नेहा धूपिया के पति की एक्स गर्लफ्रेंड! ऐसे रखती हैं खुद को फिट...

नोरा नियम से बेली डांस प्रैक्टिस करती हैं जोकि उनकी बॉडी को फ्लेक्सिबल और टोन्ड रखने में मदद करता है...

ये हैं नेहा धूपिया के पति की एक्स गर्लफ्रेंड! ऐसे रखती हैं खुद को फिट...

Nora Fatehi is the current rage on internet because of striking performance in the song Dilbar

इसमें कोई शक नहीं है कि 'सत्यमेव जयते' फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली नोरा फतेही अपने डांसिंग मूव्स और फ्लेक्सिबल बॉडी की वजह से इंटरनेट सनसनी बनी हुई है. अंगद बेदी की तथाकथित एक्स गर्लफ्रेंड ने फिल्म के एक गाने दिलबर में अपनी अदाओें से फैन्स के दिल में जगह बनाने वाली नोरा की फिटनेस का राज सामने आ गया है. 

नोरा नियम से बेली डांस प्रैक्टिस करती हैं जोकि उनकी बॉडी को फ्लेक्सिबल और टोन्ड रखने में मदद करता है
 

फीमेल कॉन्‍डोम इस्‍तेमाल करते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें...


मर्दों से ज्यादा औरतों को अपना शिकार बनाती है यह बीमारी, रखें ध्यान...

 

A post shared by Nora Fatehi (@norafatehi) on

भारत में हर तीसरी औरत को होता है यहां दर्द, क्या है वजह

दिलबर गाने में नोरा को अपनी बेली डांसिग का जलवा बिखेरते हुए हम सबने देखा है. उनके इन्हीं डांस मूव्स के कारण लोगों के बीच उनकी लोकप्रियता एकदम से इतनी बढ़ गई है. नोरा के जैसे परफेक्ट बैली डांस मूव्स शायद ही हमने कहीं और देखे होंगे. नोरा के इंस्टाग्राम पेज को खंगालेंगे तो आपको पता चलेगा कि नोरा को डांस से कितना प्यार है. नोरा इंस्टा पर अक्सर अपने डांस प्रैक्टिस की वीडियो शेयर करती रहती हैं. शायद यही नोरा की फिटनेस का राज है. लेकिन केवल इतना ही नहीं है नोरा की फिटनेस किट में पिलेट्स और अन्य कई तरह के डांस फार्म्स मौजूद हैं. 


रात से ज्‍यादा बेहतर हैं सुबह के ‘वो खास पल’...

‘उन पलों’ के बाद कितना जरूरी है यूरिन पास करना...

आइए जानते हैं कि बैली डांसिंग कैसे आपको फिट रखने में मदद करती है

तकनीकी आधार बैली डांसिंग में मुख्य रूप से कमर के निचले हिस्से को गोल घुमाना होता है जिसमें कंधों की फ्लेक्सिबिल्टी भी एक बड़ा फैक्टर होती है. बैली डांसिंग में काफी मेहनत और समय जरूर लगता है लेकिन एकबार आप इसमें माहिर हो गए तो इसके फिटनेस से जुड़े कई फायदे हैं.

साथी के करीब जाने से पहले जरूर पूछें ये 5 सवाल...

 

A post shared by Nora Fatehi (@norafatehi) on

जैसे कि बैली डांसिंग आपकी ढीली और थुलथुली मांसपेशियों को टोन करने में काफी सहायक होता है. गलत पोस्चर के कारण कई लोगों की मांसपेशिया स्थूल(flabby) जाती हैं और फिर उस एरिया में चर्बी जमा हो जाती है. बैली डांसिंग ऐसी परिस्थिति से आपको बचाने के लिए काफी मदद करता है. 

सेक्‍स के दौरान होने वाली इन कॉमन इन्‍जरी के बारे में जानते हैं आप...

 

A post shared by Nora Fatehi (@norafatehi) on

Homosexuality या समलैंगिकता से जुड़े ऐसे मिथ जिन्हें आप मानते होंगे सच...

साथ ही ये एक बेहतरीन एरोबिक एक्सरसाइज है जोकि आपके शरीर से एंडोर्फिन्स की रिलीज में काफी सहायक होती है. ये स्ट्रेस भगाने और मू़ड हल्का करने का भी बेहतरीन तरीका है. 

साथ ही बैली डांसिंग आपके जोड़ों आर हड्डियों को मजबूत रखने में सहायक होती है. क्योंकि इस फार्म में आपके शरीर का भार एक पैर से दूसरे पैर पर शिफ्ट होता है इसलिए ये ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोग से बचाव में भी मदद करती है. इस डांस फार्म का असर आपके शरीर के निचले हिस्से में होता है जिसके कारण ये आपकी रीढ़ और पेट के निचले हिस्से की कसरत का बेहतरीन उपाय है.

नीचे दी गई वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे नोरा पोल डांसिंग की आर्ट को मास्टर करना चाहती हैं. पोल डांस एक ऐसी तकनीक है जिससे आपको  शरीरिक फायदा तो मिलता है साथ ही ये आपके मन को भी शांत रखने में आपका साथ देता है. ये आपके कोर एरिया के लिए काफी बेहतरीन एक्सरसाइज है. इसका असर आपके द्वारा जिम में की गई कारडियो एक्सरसाइज के जितना ही होता है. खैर, अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि पोल डांसर्स की और खासतौर पर नोरा की फिट और टोन्ड बॉडी का राज क्या है.  
 

Female Sexual Dysfunction: क्या है इसकी वजह, जानें यौन अक्षमता के बारे में सबकुछ...

पोल डांस वजन घटाने और बॉडी टोन करने में भी मदद करता है.

अब बात पिलेट्स की. नीचे आप नोरा को पिलेट्स करते हुए देख सकते हैं. फिल्हाल पिलेट्स बॉलीवुड के कई सितारों के बीच काफी लोकप्रिय बना हुआ है. यहां आप देख सकते हैं कि नोरा कैसे रिफॉर्मर पर चुनौतीपूर्ण करतब कर रही हैं. कोर की मजबूती के लिए ये काफी कारगर एक्सरसाइज है. मलाइका अरोड़ा खान, आलिया भट्ट, भूमि पेडनेकर और दीपिका पादुकोण जैसी फिल्मी हस्तियां अपनी बॉडी को फिट और टोन रखने के लिए इसकी मदद लेती हैं.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------