होम »  ख़बरें »  Diabetes: कैसे करें ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल, डायबिटीज में फायदेमंद हैं ये 3 ड्राई फ्रूट

Diabetes: कैसे करें ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल, डायबिटीज में फायदेमंद हैं ये 3 ड्राई फ्रूट

Diabetes: हम आपको बताते हैं कि कैसे करें ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल अपने आहार में आप 3 ड्राई फ्रूट शामिल कर ब्लड शुगर लेवल (Manage Blood Sugar Levels Naturally) को नेचुरली कंट्रोल कर सकते हैं

Diabetes: कैसे करें ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल, डायबिटीज में फायदेमंद हैं ये 3 ड्राई फ्रूट

खास बातें

  1. डायबिटीज दो तरह की होती है- टाइप 1 और टाइप 2.
  2. इन 3 ड्राई फ्रूट को अपने खाने में शामिल करें
  3. डायबिटीज पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा होती है.

मधुमेह (Diabetes) एक ऐसी बिमारी है जिसमें व्यक्ति का रक्त शर्करा (Blood sugar) का स्तर बहुत बढ़ जाता है. यह बीमारी दिन-ब-दिन पूरे विश्व में तेजी से बढ़ रहीी है. इसका कारण अनियमित जीवनशैली और अस्वस्थ खान-पान भी हो सकता है. डायबिटीज के कारण कई तरह की शारीरिक परेशानियां शुरू हो जाती हैं और याददाश्त कमजोर होने लगती है.  Types of Diabetes: डायबिटीज दो प्रकार का होता है - टाइप 1 (Type 1 Diabetes) और टाइप 2 (Type 2 Diabetes) डायबिटीज. टाइप 1 डायबिटीज ((Diabetes type 1) में इंसुलिन का बनना कम हो जाता है या फिर इंसुलिन बनना बंद हो जाता है, और इसे काफी हद तक नियंत्रण किया जा सकता है. जबकि टाइप 2 डायबिटीज से प्रभावित लोगों का ब्लड शुगर का स्‍तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जिसको नियंत्रण करना बहुत मुश्किल होता है.

डायबिटीज टाइप 1 (Diabetes type 1) की बीमारी किसी को भी बचपन से हो सकती है. डायबिटीज टाइप 1 में खासतौर पर 6 से 18 साल तक की अवस्था में कम ही देखते को मिलती है. आमतौर पर यह बीमारी बच्चों में ज्यादा होती है.

डायबिटीज टाइप 2 (Diabetes type 2) दिन भर की भागदौड़ भरी जिदंगी में लोगों का खान-पान दिन ब दिन बिगडता जा रहा है. और स्वास्थ्य के हिसाब से न खाकर पेट भरने के लिए फास्ट फूड का ज्यादा प्रयोग करते है. फास्ट फूड का ज्यााद प्रयोग डायबिटीज टाइप 2 में नुकसान दायक हो सकता है. डायबिटीज टाइप 2 की बीमारी पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा है.


 

ज्यादा पानी के होते हैं नुकसान, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए...

 

कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes) How to Manage Blood Sugar Levels in Hindi

मधुमेह डायबिटीज की रोकथाम के लिए इंसुलिन दिया जाता है. इंसुलिन एक तरह का हॉर्मोन है जो हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है. इंसुलिन के जरिए ही रक्त कोशिकाओं को शुगर मिलती है यानी इंसुलिन शरीर के अन्य भागों में शुगर पहुंचाने का काम करता है. इंसुलिन द्वारा पहुंचाई गई शुगर से ही कोशिकाओं को ऊर्जा मिलती है. सही एक्सरसाइज, खाना और शरीर के वजन पर नियन्त्रण बनाए रखकर मधुमेह या डायबि‍टीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 

इन 4 चीजों से पल में हवा होगी एसिडिटी, यहां हैं घरेलू नुस्खे...

 

डायबिटीज के लिए मेवे (Nuts for diabetes) - 

नट्स और सीड्स (बीज) का इस्तेमाल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है.क्योंकि नट्स और सीड्स में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और मिनरल जैसे गुण होते हैं. लेकिन डायबिटीज में भी नट्स फायदेमंद हो सकते हैंअमेरिकन हार्ट एसोशिएशन (American Heart Association) के अनुसार टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को दिन के रोग होने की दोगुने से चोगुनी संभावना होती है. नट्स या मेवों में हेल्दी फैट होता है जो दिल के लिए अच्छा होता है.. तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन से नट्स या मेवे आपके लिए फायदेमंद हैं.

Carrots for Diabetes: गाजर करेगी डायबिटीज को दूर, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

Home Remedies: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, कैसे बचाएं खुद को, पढ़ें नुस्खे

Grow Your Height Naturally: हाइट बढ़ाने के 5 घरेलू नुस्खे, जो बढ़ाएं लंबाई

अश्वगंधा के 5 जबरदस्त फायदे, लेकिन ध्यान रहे देती नुकसान भी...

नीम के 6 गुणकारी फायदे: डायबिटीज में करता है फायदा

ऐसे बनाएं मुस्कान को सुंदर, पाएं स्वस्थ दांतों के लिए टिप्स...

1. अखरोट से डायबिटीज कंट्रोल करें (Walnuts) 

अखरोट का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से  ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से भी राहत मिलती है, जो डायबिटीज़ से जुड़ी कई दूसरी समस्याओं को जन्म देता है. अखरोट डायबिटीज को कंट्रोल करने का काम करता है.  अखरोट का सेवन कैसे करना है अखरोट को कच्चा और छिलके के साथ खाना अधिक फायदेमंद माना जाता है. हालांकि इसका छिलका थोड़ा कड़वा होता है. अखरोट को पीसकर सलाद, हल्की भूनी सब्ज़ी या दही में मिला कर भी खाया जा सकता है. अखरोट खाने वाले वयस्क लोगों में इसका सेवन नहीं करने वालों के मुकाबले टाइप 2 के डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है. शोधकर्ताओं के अनुसार करीब तीन चम्मच के बराबर अखरोट खाने से टाइप 2 की डायबिटीज का 47 फीसदी तक कम होता है. अखरोट में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

Thyroid Remedies: ये 5 चीजें करेंगी थाइराइड को दूर, आज ही आजमाएं

आयुर्वेदिक नुस्खे: इन तीन चीजों से करें डायबिटीज और ब्लड शुगर को कंट्रोल

 

2. बादाम से डायबिटीज कंट्रोल करें (Almonds)

बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए यह स्वास्‍थ्‍य के लिए तो अच्छा है ही त्वचा और डायबिटीज के लिए भी अच्छा है. बादाम में मौजूद पोषक तत्व याद्दाश्त बढ़ाने का भी काम करते हैं. डायबिटीज के रोगियों को कच्चे बादाम का सेवन अधिक करना चाहिए. बादाम से ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) नियंत्रित रहता है.

Remedies For Headache: सिरदर्द को एक मिनट में दूर कर देंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

शकरकंदी के फायदे: डायबिटीज को करे कंट्रोल, ब्लड शुगर को रखे सही...

सावधान! हृदय रोग 50 और डायबिटीज 150 फीसदी तेजी से बढ़ रही है...

 

3. काजू से डायबिटीज कंट्रोल करें (Cashew)

काजू को ऊर्जा एक अच्छा स्रोत माना जाता है. काजू के सेवन से आपको ऊर्जा मिलती है. इसका सेवन किसी भी उम्र वर्ग के व्यक्ति कर सकते हैं. इसको खाने के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं. अगर आपका मूड अपसेट हो रहा हो, तो काजू की दो तीन गिरियां चबा लें. इससे आपका मूड ठीक हो जाएगा. काजू में मिलने वाला 75 फीसदी फैट आलेइक एसिड (Oleic acid) होता है, जिसे मोने सेचुरेटिड फैट (mono-unsaturated fat) के तौर पर भी जाना जाता है. इसके साथ ही साथ काजू ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करते हैं डायबिटीज के रोगियों को काजू का इस्तेमाल करना चाहिए.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------