होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Remedies For Headache: सिरदर्द को एक मिनट में दूर कर देंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

Remedies For Headache: सिरदर्द को एक मिनट में दूर कर देंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

Remedies For Headaches : लौंग में दर्द खत्म करने के गुण होते हैं. लौंग को गर्म करके किसी कपड़े में बांधकर सूंघने से सिर दर्द में बहुत राहत मिलती है.

Remedies For Headache: सिरदर्द को एक मिनट में दूर कर देंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

Home Remedies: सिर दर्द को ऐसे करें दूर.

Home Remedies For Headaches in Hindi: दिन भर की भागदौड़ और काम का दबाव शाम तक आपके सिर पर दिखता है. आज के दौर में लोगों को काम की टेंशन काफी रहती है. इसके अलावा लोगों में थकान भी हो जाती है. इनके कारण अक्सर लोगों को सिर दर्द (Headache) की समस्या का सामना करना पड़ जाता है. वहीं कई दूसरे कारणों की वजह से भी लोग सिर दर्द (Headache causes) के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में लोग तरह-तरह की दवाईयों (Headache medicine) का इस्तेमाल करने लग जाते हैं, जिससे सेहत पर बुरा असर भी पड़ने लग जाता है. दवाईयों का इस्तेमाल न करके घरेलू उपचार अपनाकर भी सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. तो जान लीजिए सिर दर्द को दूर करने के ऐसे ही कुछ घरेलू उपचारों के बारे में...

ये भी पढ़ें- 



क्या है गठिया, किसे हो सकता है और क्या आती हैं इलाज में समस्याएं...



ज्यादा पानी के होते हैं नुकसान, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए...

सेफ सेक्‍स के लिए जरूरी है इन टिप्‍स को ट्राई करना

Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो

सिरदर्द से राहत दिलाएंगे ये 7 घरेलू नुस्खे - Home Remedies For Headaches in Hindi

1. लौंग और नमक का मिश्रण - सिर दर्द से परेशान हैं तो लौंग और नमक का मिश्रण आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. यह सिर दर्द के लिए एक प्रभावी उपचार है. इसे तैयार करने के लिए आपको लौंग का पाउडर और नमक को मिला का मिश्रण तैयार करना होगा. इसे आपको दूध में मिलाकर पीना है. लौंग और नमक का यह मेल आपके सिर दर्द को पल में छू कर देगा. असल में नमक में हाइग्रस्कापिक गुण होते हैं, जो सिर दर्द से आराम दिलाने में मददगार हैं.

महिलाओं-पुरुषों में बांझपन या Infertility का कारण हो सकती है यह बीमारी, भारत में है बहुत ही आम


2. सोंठ का पेस्ट - सर्दी में सिर दर्द से परेशान रहने वाले लोगों को सोंठ काफी राहत देने में मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए पानी में सोंठ पीसकर माथे पर लगाने से सर्दी से होने वाला सिर का दर्द रुक जाता है.

Bulging Disc से परेशान हैं वि‍राट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा, बल्जिंग डिस्क के कारण, लक्षण और इलाज

3. नींबू और गर्म पानी - अगर आपके पास समय कम है या आप कहीं बाहर हैं और आपको अचानक से तेज सिर दर्द उठ गया है, तो यह फटाफट से तैयार होने वाला नुस्खा आपके बहुत काम का है. इसमें आपको करना बस यह है कि एक गिलास में गर्म पानी लेकर उसमें नींबू का रस डाल लें. इससे सिर दर्द में राहत मिलती है. कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है.

Before you go to sleep: रात को सोने से पहले न करें ये 6 काम, होंगे कई नुकसान...

4. नींबू और चाय - चाय में नींबू मिलाने से भी सिर दर्द से राहत पाई जा सकती है. इसके लिए नींबू को चाय में निचोड़कर पीना चाहिए.

Ulcerative Colitis: कारण, लक्षण और उपचार
 

5. तुलसी और अदरक - तुलसी और अदरक के इस्तेमाल से भी सिर के दर्द से निजात पाई जा सकती है. इसके लिए तुलसी की पत्तियों का और अदरक का रस एक साथ मिलाएं. इसके बाद इसे माथे पर लगाएं. वहीं इस रस को सिर दर्द से परेशान व्यक्ति को पिलाया भी जा सकता है. इससे सिर दर्द में काफी राहत मिलेगी.


Ashwagandha for Thyroid: क्या है थायराइड, क्यों होता है और कैसे अश्वगंधा देती है फायदा

6. लौंग के तेल से मालिश- लौंग के इस्तेमाल से भी सिर दर्द को दूर किया जा सकता है. लौंग में दर्द खत्म करने के गुण होते हैं. लौंग को गर्म करके किसी कपड़े में बांधकर सूंघने से सिर दर्द में बहुत राहत मिलती है. इसके अलावा लौंग के तेल से अपने माथे की मालिश करने से भी दर्द से निजात पाई जा सकती है.

डायबिटीज पर भी खबरें पढ़ें - Diabetes tips in Hindi

डायबिटीज रहेगी आपसे कोसों दूर......अगर करेंगे ये 9 काम

डायबिटीज के मरीजों में हार्ट अटैक का खतरा कम करता है आयुर्वेद

डायबिटीज के इलाज में मदद कर सकता है विटामिन डी

आयुर्वेदिक नुस्खे: इन तीन चीजों से करें डायबिटीज और ब्लड शुगर को कंट्रोल

डायबिटीज को करें कंट्रोल, यहां हैं टिप्स...

शकरकंदी के फायदे: डायबिटीज को करे कंट्रोल, ब्लड शुगर को रखे सही...

क्‍या आपमें भी तो नहीं हैं प्री-डायबिटीज के ये 5 लक्षण..

डायबिटीज में क्यों फूलता है सांस? ये हो सकती है वजह...

प्रेग्नेंसी में डायबिटीज बढ़ा सकती बच्चे में आटिज्म का खतरा...

बराबर-बराबर होता है मैरिड कपल्स में डायबिटीज का खतरा!

7. दालचीनी पाउडर - दालचीनी अपने आप में कई रोगों की एक दवा है. यह आपको डायबिटीज से ही नहीं सिर दर्द से भी राहत दिला सकती है. सिर दर्द से राहत पाने के लिए दालचीनी पाउडर में जरा सा पानी मिला कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को सिर पर लगाने से आराम मिलता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


और नुस्खों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -