होम »  लिविंग हेल्दी »  हाइट बढ़ाने के 5 घरेलू नुस्खे, जो बढ़ाएं लंबाई

हाइट बढ़ाने के 5 घरेलू नुस्खे, जो बढ़ाएं लंबाई

Grow Your Height Naturally: अच्छी हाइट से व्यक्तित्व में और निखर आ जाता है. अच्छी हाइट होने से आत्मविश्वास भी बढ़ता. दरअसल ह्यूमन ग्रोथ के साथ ही हाइट भी बढ़ती है. लड़कियों की लंबाई आम तौर पर 18 साल की उम्र तक बढ़ती है.

हाइट बढ़ाने के 5 घरेलू नुस्खे, जो बढ़ाएं लंबाई

How to Increase Your Height: लम्बाई आपके व्यक्तित्व को निखारने का काम करती है. अच्छी हाइट (Height Increase) पाने के लिए बच्चे हों या बड़े सभी उत्सुक रहते हैं. क्योंकि अच्छी हाइट से व्यक्तित्व में और निखर आ जाता है. अच्छी हाइट होने से आत्मविश्वास भी बढ़ता. दरअसल ह्यूमन ग्रोथ के साथ ही हाइट भी बढ़ती है. लड़कियों की लंबाई आम तौर पर 18 साल की उम्र तक बढ़ती है. आपकी हाइट कितनी अच्छी निकलती है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी डाइट कैसी है. लोग हाइट बढ़ाने के लिए तरह-तरह की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं. जो आपके शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं. लेकिन आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय और औषधि हैं जिनके द्वारा आपको अच्छी हाइट मिल सकती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घरेलू नुस्खों (Home Remedies To Gain Height) से अच्छी हाइट पा सकते हैं.

अश्वगंधा के 5 जबरदस्त फायदे, लेकिन ध्यान रहे देती नुकसान भी...

Remedies for Stamina: यौन शक्ति को बढ़ाने के 6 असरदार घरेलू नुस्खे


लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय (How to Increase Height Home Remedies)


1. खान-पान का सही चुनावः

अच्छी हाइट के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी डाइट, खाने में आप क्या लें रहे हैं, उससे आपके शरीर की ग्रोथ पर बहुत असर पड़ता है. इसलिए आपको खाने में विटामिन, कैल्शियम, जिंक प्रोटीन और फास्फोरस की मात्रा और पीने में दूध, जूस, अधिक लेना चाहिए. इनके इस्तेमाल से हाइट बढ़ती है. लेकिन आप को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप ज्यादा चीनी के इस्तेमाल से परहेज करें.

2. योगा एक्सरसाइजः 
योगा और एक्सरसाइज के द्वारा लम्बाई बढ़ाई जा सकती है. एक्सरसाइज, योगा को प्रतिदिन करना चाहिए इससे आपका शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है. जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. लम्बाई के लिए तड़ासन क्रिया करना बहुत लाभदायक है. कैसे करें तड़ासन, सबसे पहले सीधे खड़े हो जायें हाथ ऊपर कर लें उसके बाद गहरी सांस लें और हाथों को धीरे-धीरे ऊपर उठाते हुए पैर की एड़ियों को भी उठाएं. इससे आपके शरीर में खिचाव होने से यह लम्बाई बढ़ाने में फायदेमंद साबित हो सकता है.

3. भरपूर नींदः

सेहत के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी होती है. अच्छी जीवनशैली में नींद पूरी होना बहुत महत्वपूर्ण है. लेकिन अधिक नींद से आपकी हाइट भी बढ़ सकती है सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन यह सच है. अगर आप ज्यादा सोते है तो आपके शरीर में ऊतको का उत्सर्जन होता है जो लम्बाई बढ़ाने में मदद करती है. इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को 7-8 घंटे की नींद जरूर लेना चाहिए.

Cinnamon and honey benefits: दालचीनी और शहद के 6 फायदे, करेंगे कई रोग दूर... 

Benefits Of Garlic: खाली पेट लहसुन खाने से होते ये 7 'चमत्कारिक' फायदे...

sleep

Increase Your Height: सेहत के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी होती है.

4. पानी का अधिक इस्तेमाल करेः खूब पानी पीयें पानी का अधिक इस्तेमाल करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. ज्यादा पानी पीने से शरीर के विषैलें पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. जिससे शरीर की ग्रोथ में कोई परेशानी नहीं होती. पानी का अधिक इस्तेमाल पेट गैस को भी कम करता है. जिससे शरीर के हार्मोंस को बढ़ने में मदद मिलती है. 

जानें क्यों आते हैं खर्राटे और इन्हें ठीक करने के 5 तरीके

आयुर्वेद: पीपल है गुणों की खान, कई रोगों में है लाभकारी

5. चलने और सोने का सही तरीकाः

अच्छी हाइट के लिए आपको चलने-फिरने, बैठने और सोने का तरीका ठीक रखना पड़ेगा. अक्सर लोग सोते समय यह ध्यान नहीं देते कि उनका शरीर अनुचित मुद्रा में है. जो आपके शरीर की लम्बाई में बाधक हो सकता है. इसलिए सीधी मुद्रा में सोना चाहिए. सिर और गर्दन को चलते समय झुकाकर नहीं चलना चाहिए. 

सिर्फ एक ट्रिक और झड़ते बालों की परेशानी दूर, जानिए कैसे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सेहत को कई चमत्कारी फायदे देता है तांबे के बरतन में पानी पीना

और खबरों और घरेलू नुस्खों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------