होम »  लिविंग हेल्दी »  ज्यादा पानी के होते हैं नुकसान, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए...

ज्यादा पानी के होते हैं नुकसान, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए...

Water Should You Drink Per Day: एक स्वस्थ व्यक्ति को प्रतिदिन आठ ग्लास पानी पीना चाहिए.

ज्यादा पानी के होते हैं नुकसान, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए...

पानी शारीरिक तरल पदार्थों के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है.

Water Should You Drink Per Day: एक बात जो हम बचपन से सुनते आ रहे हैं वह यह कि 'खूब पानी पीओ, पानी जितना ज्यादा पी सकते हो अच्छा है...' और हम सभी इस बात को सही मानते आए हैं. लेकिन कैसे लगेगा आपको अगर हम आपको बताएं कि जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी ठीक नहीं. जी हां, वो कहते हैं न अति हर चीज की बुरी होती है. ठीक यही बात पानी पर भी लागू होती है. पानी शारीरिक तरल पदार्थों के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. हमारे शरीर में तकरीबन 70 फीसदी पानी होता है, यह तरल पदार्थ पाचन, अवशोषण, पोषक तत्व पहुंचाने और शरीर के तापमान को ठीक बनाए रखने में मदद करता है.

हम जानते हैं कि कम पानी से शरीर थका हुआ और डी-हाइड्रेटड हो जाता है, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है जरूरत से ज़्यादा पानी पीने से क्या होगा? (What will happen if we drink a lot of water?) एक अन्तर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ पैनल के नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, हाइपोनैट्रिमया (ईएएच) (ब्लड में सोडियम की कमी) से बचने के लिए पानी का सेवन सिर्फ तभी करें, जब आपको प्यास लगी हो. 


पीते हैं बहुत ज्यादा पानी, तो बढ़ सकता है दिमाग में सूजन का खतरा!

गर्म पानी में नींबू ड़ालकर करें सेवन, मिलेंगे कई फायदे

शुक्राणु को कम करती हैं रोज़ाना की ये 6 आदतें

 

क्यों लगती है प्यास - Why Do We Feel Thirst in Hindi

पानी उतना ही पीएं जितना जरूरी है. क्योंकि जरूरत से ज़्यादा पानी पीना हेल्थ के लिए नुकसानदायक होता है. किडनी की अतिरिक्त पानी पचाने की क्षमता कमजोर होने लगती है और शरीर में मौजूद सोडियम पतला होने लगता है. इससे कोशिकाओं में सूजन आने लगती है, जो कि जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. प्यास लगने के पीछे स्वभाविक-सी रणनीति कार्य करती है कि ज़्यादा पानी पीने की सीमा होनी चाहिए और ज़्यादा डी-हाइड्रेशन से बचने के लिए, जब पर्याप्त तरल पदार्थ दिए जाते हैं तो उससे हाइपोनैट्रिमया (Exercise-associated hyponatremia) का विकास होता है.

थॉयराइड है तो रहें सावधान, बढ़ जाता है ब्रेन डैमेज का खतरा

सेहत को कई चमत्कारी फायदे देता है तांबे के बरतन में पानी पीना

क्या होता है ज्यादा पानी पीने से - What will happen if we drink a lot of water in Hindi

अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो आपको हाइपोनैट्रिमया (Exercise-associated hyponatremia)  हो सकता है. ईएएच के शुरूआती लक्ष्ण हैं चक्कर आना, उबकाई, सूजन और एथलेटिक इवेंट के दौरान वजन बढ़ना. समस्या बढ़ा जाने पर ईएएच के दौरान उल्टी, सिर दर्द, मानसिक स्थिती का बदलना ( भ्रम, उत्तेजक और बेहोशी) और कोमा जैसे लक्ष्ण देखने को मिलते हैं. कठिन प्रतियोगिता जैसे मैरेथॉन, ट्रायथलॉन, स्विंमींग, रेस और सैन्य अभ्यास के दौरान ईएएच हो सकता है.

ये 5 आदतें आपको कर रही हैं बीमार, अच्छी डाइट और एक्सरसाइज भी बेअसर

नमक के पानी से गरारे करने के हैं अनेकों फायदे

 

ध्यान रखें से बातें - 


बहुत ज़्यादा पानी का सेवन किडनी के अनुचित तरीके से कार्य करने को दर्शाता है. जरूरत से ज़्यादा पानी पीने से हृदय की मांसपेशियों पर अनावश्यक भार और रक्त प्रवाह कम होने जैसी समस्या हो सकती हैं.

क्या और कब होती है डीहाईड्रेशन - What is Dehydration in Hindi

सामान्य से मध्यम स्तर तक का डी-हाइड्रेशन सहनीय होता है. बिना प्रदर्शन में कमी, एक एथलिट प्रतियोगिता के दौरान अपने बॉडी से तकरीबन तीन प्रतिशत तक वजन कम कर लेता है.

दिन में कितना पानी पीना चाहिए - How Much Water Should You Drink Per Day 

एक स्वस्थ व्यक्ति को प्रतिदिन आठ ग्लास पानी पीना चाहिए. गर्मियों में पानी की खपत बढ़ा देनी चाहिए. जो लोग हाई-फाइबर डाइट पर होते हैं, उन्हें आठ ग्लास से ज़्यादा पानी पीना चाहिए.

Glycerin: पिंपल करे दूर, स्किन को बनाएं सॉफ्ट


और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

क्या यह लेख सहायक था हाँ or नहीं

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------