होम »  ख़बरें »  Carrots for Diabetes: गाजर करेगी डायबिटीज को दूर, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

Carrots for Diabetes: गाजर करेगी डायबिटीज को दूर, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

गाजर का इस्तेमाल मधुमेह के लिए फायदेमंद है. इसे सलाद में खाएं या सूप में इस्‍तेमाल करें, गाजर में बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन में समृद्ध होती है. ये आंखों की दृष्टि को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट स्रोत हैं.

Carrots for Diabetes: गाजर करेगी डायबिटीज को दूर, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

खास बातें

  1. गाजर की शुगर आसानी से पच जाती है.
  2. गाजर को रोज़ाना अपने भोजन में शामिल करें.
  3. गाजर में कम जीआई वेल्‍यू होती है.

Natural remedies for Diabetes in Hindi: गाजर दिल और मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फादेमंद है. इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन कंपाउंड (beta-carotene compound) की वजह से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है, आप बीमारियों से दूर रहते हैं तथा अन्य कई तरह की बीमारियां भी आपके आसपास नहीं भटकती. इससे कोलेस्ट्राल और हार्ट-अटैक का खतरा कम हो जाता है. गाजर का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं.  सलाद में खाएं या सूप में इस्‍तेमाल करें, गाजर ने हमेशा से हमारा दिल जीता है. गाजर बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन में समृद्ध होती है. ये आंखों की दृष्टि को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट स्रोत हैं. गाजर फाइबर से युक्‍त होती है, जो पाचन और वजन घटाने में मदद करती हैं. डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स', के मुताबिक गाजर में सिलिकॉन होता है, जो स्वस्थ त्वचा और नाखूनों को बढ़ावा देती है.

Carrots for Diabetes: मधुमेह के रोगियों के लिए गाजर का इस्तेमाल इसलिए फायदेमंद है, क्योंकि गाजर की शुगर आसानी से पच जाती है. गाजर खाने का एक और बड़ा फायदा यह होता है कि इससे मधुमेह की समस्या से बचा जा सकता हैं. जब आप गाजर को रोज़ाना अपने भोजन में शामिल करते हैं, तो इससे आपके शरीर में मौजूद इन्सुलिन की मात्रा को बरकरार रखने में मदद मिलती है.

डायबिटीज रहेगी आपसे कोसों दूर......अगर करेंगे ये 9 काम


डायबिटीज को कंट्रोल करने के अलावा और भी हैं ग्रीन कॉफी के फायदे

कैसे बनता है फैट या कैसे होते हैं आप मोटे

Natural remedies for Diabetes: असल में शरीर में Pancreas Gland से इन्सुलिन न बनने के कारण मधुमेह रोग उत्पन्न होता है. यह हार्मोन उसी शुगर को एनर्जी या ऊर्जा में बदलता है जो आपने खाने के जरिए ली हो. इतना ही नहीं यह खून में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रण मेंं रखता है और इसे बढ़ने से रोक देता है. जरूरत के बाद बाकि बची अतिरिक्त या फालतू शुगर ग्लाइकोजन में बदल कर पेट और मांसपेशियों पर एकत्रित हो जाती है. गाजर में प्रकृतिक शुगर होता है इसलिए यह स्वाद में मीठा और नुकसानदायक भी नहीं होता.

Eggs and Diabetes: संडे या मंडे ही नहीं, डायबिटीज है तो भी रोज खा सकते हैं अंडे

गठिया या डायबिटीज है तो नुकसान पहुंचा सकता है पार्टनर से झगड़ना...

मधुमेह (Diabetes) या डायबिटीज के रोगियों को खान-पान का बहुत ध्यान देना पड़ता है क्योंकि बहुत सी ऐसी चीजें है जिनका इस्तेमाल उनके लिए नुकसान दायक हो सकता है. हालांकि बहुत से फल और सब्जियां आपके लिए फायदेमंद भी हैं. मधुमेह के रोगियों को उन खाद्य पदार्थों की सलाह दी जाती है जिनमें कम जीआई वेल्‍यू होती है. गाजर में  एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ए होने से यह मधुमेह में फायदेमंद और आपके त्वाचा को निखारने का काम भी करता है. गाजर में लो जीआई वेल्‍यू होती है. 

साल भर में 20 किलो चीनी खा जाते हैं आप, कहीं इसकी लत तो नहीं हो गई...

carrots

Natural remedies for Diabetes: असल में शरीर में Pancreas Gland से इन्सुलिन न बनने के कारण मधुमेह रोग उत्पन्न होता है.

 

जर्नल ह्यूमन जेनेटिक्स में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि कॉमन जेनेटिक भिन्नता वाले लोगों में बीटा कैरोटीन के हाई ब्‍लड शूगर लेवल, जो शरीर में विटामिन ए के रूप में परिवर्तित होता है, टाइप -2 मधुमेह के जोखिम को कम कर सकता है.

...और घरेलू नुस्खे

Home Remedies: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, कैसे बचाएं खुद को, पढ़ें नुस्खे

Grow Your Height Naturally: हाइट बढ़ाने के 5 घरेलू नुस्खे, जो बढ़ाएं लंबाई

अश्वगंधा के 5 जबरदस्त फायदे, लेकिन ध्यान रहे देती नुकसान भी...

नीम के 6 गुणकारी फायदे: डायबिटीज में करता है फायदा

ऐसे बनाएं मुस्कान को सुंदर, पाएं स्वस्थ दांतों के लिए टिप्स...

Remedies for Psoriasis: सोरायसिस को दूर करने के 7 सबसे कारगर घरेलू नुस्खे

मधुमेह या डायबिटीज से पीड़ित रोगियों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए साथ ही साथ इससे उन लोगो को भी लाभ मिलेगा जो इस बीमारी से बचना चाहते है, फाइबर युक्त भोजन -जैसे छिलके सहित पूरी तरह से बनी हुई गेहूं की रोटी, जई (Oats) इत्यादि जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट वाली चीजे करें. क्योंकि वे खून के प्रवाह में धीरे-धीरे मिल जाते हैं  इस प्रकार इन्सुलिन उत्पादित ग्लूकोस का बेहतर ढंग से सामना कर सकती है. मधुमेह में फलों का प्रयोग अधिक करें जैसे जामुन, नींबू, आंवला, टमाटर, गाजर, पपीता, सिंघाड़ा, खरबूजा, कच्चा अमरूद, संतरा, मौसमी, ककड़ी, चुकन्दर, मीठा नीम, बेल का फल और नाशपाती वगैरह. मधुमेह या डायबिटीज से ग्रसित लोगों को कच्चे फलों का सेवन अधिक करना चाहिए.

हेल्थ से जुड़ी और खबरों के क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------