होम »  लिविंग हेल्दी »  Type 2 Diabetes Diet: आज ही जानें टाइप 2 डायबिटीज का क्या है इलाज? बता रहे हैं एक्सपर्ट्स

Type 2 Diabetes Diet: आज ही जानें टाइप 2 डायबिटीज का क्या है इलाज? बता रहे हैं एक्सपर्ट्स

Type 2 Diabetes Diet: शाकाहारी आहार (Vegan Diet) का ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकता है. वेजिटेरियन डाइट मधुमेह (Diabetes) के लिए दवा का काम कर सकती है साथ ही इंसुलिन की जरूरत को भी पूरा करने में मददगार हो सकती है.

Type 2 Diabetes Diet: आज ही जानें टाइप 2 डायबिटीज का क्या है इलाज? बता रहे हैं एक्सपर्ट्स

Diabetes Diet: टाइप 2 डाइबिटीज के रोगियों को शाकाहारी आहार लेना चाहिए.

Type 2 Diabetes Diet: शाकाहारी आहार (Vegan Diet) का ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकता है. वेजिटेरियन डाइट मधुमेह (Diabetes) के लिए दवा का काम कर सकती है साथ ही इंसुलिन की जरूरत को भी पूरा करने में मददगार हो सकती है. इससे वजन कम करने में भी लाभ मिल सकता है जो डायबिटीज में फायदेमंद हो सकता है. पिछले 3 दशकों में टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) रोगियों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हुई है. इस तरह से टाइप 2 डाइबिटीज (Type 2 Diabetes) में पूरी दुनिया के लिए मुसीबत बना हुआ है. टाइप 2 डायबिटीज के लिए वेजिटेरियन डाइट (Vegan diet for type 2 diabetes) काफी फायदेमंद हो सकती है. भारत में भी पिछले कुछ समय से मोटापा, डायबिटीज और हार्ट के मरीजों की संख्या काफी बढ़ी है. डायबिटीज हमारी खराब लाइफस्टाइल की वजह से होने वाला रोग है अगर हम अपनी लाइफ स्टाइल को बदलते हैं तो इस बीमारी से आसानी से लड़ा जा सकता है. विटामिन-सी की खुराक लेने से मधुमेह यानी डायबिटीज रोगियों का रक्त शर्करा स्तर कम करने में मदद मिल सकती है. क्‍या आपको भी जल्‍दी शुरू हुए थे पीरियड्स, तो आप हो सकते हैं टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित

हरे चने खाने से नहीं आएगा बुढ़ापा, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, पाचन के साथ जानें 10 फायदे


Vegan diet for type 2 diabetes: टाइप 2 डायबिटीज के लिए शाकाहारी आहार कैसे लाभदायक है? 


इस लेख में हम शाकाहारी आहार के बारे में बात करने जा रहे हैं जो टाइप 2 डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकता है. अध्ययनों की मानें तो कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) शाकाहारी आहार को काफी हद तक ग्लाइसेमिक को सुधारने में मदद कर सकता है. फाइबर युक्त कच्चे खाद्य पदार्थों को कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी है.

Causes Of Diabetes: इन 6 चीजों का रखें ध्यान नहीं होगी डायबिटीज!

8qsjip1Type 2 Diabetes: टाइप 2 डायबिटीज में फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए

शाकाहारी आहार में सब्जियां, अनाज, फल शामिल हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. साबुत अनाज, फलियां, फल, सब्जियां, और नट्स फाइबर से भरपूर होते हैं. अध्ययन बताते हैं कि ये फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ डायबिटीज के लिए कागरग हैं. इसके अलावा मांस, अंडा, और डेयरी उत्पाद को आहार में शामिल कर सकते हैं. इससे इंसुलिन प्रतिरोध, हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों में फायदा लिया जा सकता है. शाकाहारी आहार ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

Sleeping Disorder: नींद पूरी न होने की वजह से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

2fnl2h3oVegan Diet For Type 2 Diabetes: शाकाहारी आहार से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं  

 शाकाहारी भोजन करने के बाद के आपके शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल कर डायबीटीज से करने में मदद मिल सकती है. ऐसी स्थिति में अगर आप दवा ले रहे हैं तो रोजाना इसके लेवल को मापा जाना चाहिए. हाइपोग्लाइसीमिया से बचने के लिए इसकी खुराक दवाई को एडजस्ट किया जाना चाहिए. शाकाहारी खाना भी आपके इन्सुलिन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है जो डाइबिटीज के लिए जरूरी है. शाकाहारी आहार शुगर लेवल को तो कम करता ही है साथ ही डायबिटीज के लिए जरूरी दवाईयों के असर के साथ-साथ इंसुलिन को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है.  

Diabetes Diet: 5 आसान तरीकों से डायबिटीज को कर सकते हैं कंट्रोल

(डॉक्टर प्रमोद त्रिपाठी, बीजे मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस, फ्रीडम फॉर डाइबिटीज के फाउंडर)  

और खबरों के लिए क्लिक करें 

इन्हें भी पढ़ें

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है हल्दी, डायबिटीज में भी फायदेमंद! जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Weight Loss: वजन कम करने से टाइप 2 डाइबिटीज में मिल सकती है मदद, जानें वजन घटाने के सबसे असरदार तरीके

आंवला के फायदे, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

डायबिटीज से हैं परेशान, कंट्रोल करना चाहते हैं ब्लड शुगर लेवल, अपनाएं ये तरीके

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा बादाम, जानिए कैसे

Pomegranates: वजन होगा कम, टाइप-2 डायबिटीज नहीं करेगी परेशान, जमकर खाएं अनार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------