होम »  लिविंग हेल्दी »  Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है हल्दी, डायबिटीज में भी फायदेमंद! जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है हल्दी, डायबिटीज में भी फायदेमंद! जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Diabetes Diet: अपने खानपान में और लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव करने से मधुमेह (Diabetes) को कंट्रोल किया जा सकता है. हल्दी से बना सनहरा मसाला ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है. यह अन्य औषधीय गुणों से भी भरा होता है. इसे डायबिटीज की डाइट में शामिल किया जा सकता है. यहां जाने डायबिटीज में हल्दी कैसे फायदेमंद हो सकती है..

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है हल्दी, डायबिटीज में भी फायदेमंद! जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Diabetes Diet: हल्दी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो

Diabetes Symptoms: डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) की समय-समय पर जांच करानी जरूरी है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ब्लड शुगर की मात्रा का सीमित होना जरूरी है. हम चाहे कितना भी परहेज कर लें लेकिन मीठा खाना कभी नहीं छोड़ सकते हैं. जब हम ज्यादा मात्रा में मीठा खाना शुरू कर देते हैं तो हमें ब्लड शुगर की समस्या होनी शुरू हो जाती है. हमारा आहार ही इसका मुख्य कारण हो सकता है. डायबिटीज की डाइट में ऐसे खाने को शामिल करना जरूरी है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो. कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकते हैं.. इनमें से हल्दी सबसे बेहतरीन होती है. हल्दी के कई फायदे हो सकते हैं. अपने खानपान में और लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव करने से मधुमेह (Diabetes) को कंट्रोल किया जा सकता है. हल्दी से बना सनहरा मसाला ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है. यह अन्य औषधीय गुणों से भी भरा होता है. इसे डायबिटीज की डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

यह अमेजिंग स्‍पाइस कम करेगी वजन, कंट्रोल होगा डायबिटीज, पीसीओडी की समस्‍या करेगी दूर


Diabetes control: डायबिटीज में हल्दी के फायदे

हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर है. यह अद्भुत मसाला लगभग हर भारतीय रसोई में पाया जाता है. यह खाने के साथ-साथ चिकित्सा दोनों कामों में प्रयोग किया जाता है. 2013 में प्रकाशित एक अध्ययन में दावा किया गया था कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकता है और इससे डायबिटीज की समस्याओं को ठीक किया जा सकता है.

जानें कैसे आपकी आंखें बता सकती हैं आपको डायबिटीज है कि नहीं

ft8allfoDiabetes: हल्दी को डायबिटीज की डाइट में शामिल किया जा सकता है 

डायटीशियन पवित्रा एन राज बताती हैं, कि हल्दी कर्क्यूमिन से बनी होती है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. हल्दी में करक्यूमिन घटक आपके शरीर की रक्त वाहिकाओं (Blood Vessels) में फैट जमा होने रोकता है. 

क्‍या आपको भी जल्‍दी शुरू हुए थे पीरियड्स, तो आप हो सकते हैं टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित

जानवरों पर किए गए अध्ययनों से पता चला है कि कर्क्यूमिन, बीटा कोशिकाओं की मरम्मत और उन्हें फिर से बनाकर अग्नाशय कोशिकाओं के कार्य में वृद्धि करता है. मसाला यकृत (Liver) में ग्लूकोज के बनने को कम कर देता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है. इसका उपयोग हर तरह की करी बनाने के लिए एक प्रमुख मसाले के रूप में किया जा सकता है. इसको रोजाना एक चुटकी एक गिलास दूध में मिलाया जा सकता है.

Blood Sugar Levels: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 4 आसान तरीके!

4vmm7ghoDiabetes Symptoms:  डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ब्लड शुगर की मात्रा का सीमित होना जरूरी है

न्यूट्रिशनिस्ट, सौमिता बिस्वास भी बताती हैं कि हल्दी ग्लाइसेमिया के साथ-साथ डायबिटीज मिलिटस को भी प्रभावित करती है. 

ब्लड शुगर को मैनेज करने के लिए हल्दी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. साथ ही अपने डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह को फॉलों करें. अपनी डायबिटीज डाइट में बदलाव कर ऐसे खाने को शामिल करे जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

Pomegranates: वजन होगा कम, टाइप-2 डायबिटीज नहीं करेगी परेशान, जमकर खाएं अनार

(पवित्रा एन राज, डाइटीशियन, कोलंबिया एशिया रेफरल हॉस्पिटल यशवंतपुर)

(सौमिता विश्वास, न्यूट्रिशनिस्ट, एस्टर आरवी हॉस्पिटल)

और खबरों के लिए क्लिक करें

Weight Loss: वजन कम करने से टाइप 2 डाइबिटीज में मिल सकती है मदद, जानें वजन घटाने के सबसे असरदार तरीके

आंवला के फायदे, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

डायबिटीज से हैं परेशान, कंट्रोल करना चाहते हैं ब्लड शुगर लेवल, अपनाएं ये तरीके

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा बादाम, जानिए कैसे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------