होम »  लिविंग हेल्दी »  डायबिटीज से हैं परेशान, कंट्रोल करना चाहते हैं ब्लड शुगर लेवल, अपनाएं ये तरीके

डायबिटीज से हैं परेशान, कंट्रोल करना चाहते हैं ब्लड शुगर लेवल, अपनाएं ये तरीके

टाइप 2 डायबिटीज प्रबंधन में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. डायबिटीज में हेल्दी नाश्ता ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में एक अहम भूमिका निभाता है

डायबिटीज से हैं परेशान, कंट्रोल करना चाहते हैं ब्लड शुगर लेवल, अपनाएं ये तरीके

टाइप 2 डायबिटीज प्रबंधन में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. डायबिटीज में हेल्दी नाश्ता ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में एक अहम भूमिका निभाता है. बता दें टाइप 2 डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन बनाने में असमर्थ हो जाता है जिसमें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए वैकल्पिक तरीकों की जरूरत होती है. इनमें आहार परिवर्तन, नियमित व्यायाम, तनाव कम करना और नींद पूरी लेना शामिल है. इस आर्टिकल में, हम इस बारे में बात करने जा रहे हैं कि नाश्ते में दूध पीने से टाइप 2 डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कैसे मदद मिल सकती है.

फोन देखने के तरीके का सेक्स और हाइट पर पड़ता है असर : शोध

टाइप 2 डायबिटीज: जानिए दूध कैसे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा


जर्नल ऑफ डेयरी साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि नाश्ते में दूध का सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा नियंत्रित रहती है. यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के सहयोग से ह्यूमन न्यूट्रास्युटिकल रिसर्च यूनिट के शोधकर्ताओं ने टोरंटो विश्वविद्यालय के साथ मिलकर नाश्ते में प्रोटीन युक्त भोजन के बारे में बताया है. जैसे सुबह नाश्ते में दूध क सेवन किया जा सकता है, ये शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा और साथ ही ग्लूकज की मात्रा को भी बढ़ने से रोकेगा. इसके अलावा भूख को भी कम करता है.

बुजुर्गों की जिंदगी की सुखमय सांझ जैसा है यह कदम

330limp

दूध में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है.Photo Credit: iStock

दूध में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके साथ ही ये आपको हेल्दी रखता है और खाना पचाने में भी मदद करता है.

वहीं एक हेल्दी नाश्ता ना केवल ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है बल्कि वजन घटाने में भी काफी मदद करता है. दूध प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत होने के अलावा, कैल्शियम का भी एक बड़ा स्रोत माना जाता है. दूध में पोटेशियम भी पाए जाते हैं जो रक्तचाप के स्तर को नियमित करने में मदद करता है.

क्या है हाईपरटेंशन, कैसे आहार से करें कंट्रोल

डायबिटीज को कैसे करे कंट्रोल

दूध में कई पोषक तत्व होते हैं जो आपको हेल्दी में मदद करता है और साथ ही आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है. इसके अलावा, टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों को अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें.

त्वचा और बालों की सेहत का ध्यान रखना है जरूरी, यहां पढ़ें टिप्स

वहीं डॉ प्रमोद त्रिपाठी से टाइप 2 डायबिटीज मरीजों के लिए दूध के फायदे के बारे में पुछा गया तो उनका मानना ​​है कि नाश्ते में दूध का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है.

डॉ प्रमोद त्रिपाठी ने डायबिटीज मरीजों को दिए ये सुझाव

डॉ प्रमोद त्रिपाठी का मानना है कि डायबिटीज मरीजों को शुरूआती चरण में दाल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. आप नाश्ते में इसे सलाद के रूप में भी ले सकते हैं, इसके अलावा अंकुरित अनाज  और दाल, दलिया, दिरदा, डोसा या इडली मुंग, चना, लोबिया, उड़द ये सभी चीजें भी नाश्ते में खा सकते हैं. ये आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेगा.

5tk2j9c

रिफाइंड कार्ब्स से टाइप 2 डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.Photo Credit: iStock

आपको बता दें कि दाल में 50-60% अधिक फाइबर वाले कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ने देता है. वहीं इसमें प्रोटीन, विटामिन भी पाए जाते हैं.

दांत साफ करने और दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

जानिए टाइप 2 डायबिटीज फूड के बारे में

डायबिटीज के मरीजों को अपने खान पान का खासा ध्यान रखना होता है ऐसे में उन्हे नॉन-स्टार्च सब्जियों का सेवन करना चाहिए जैसे आर्टिचोक, चुकंदर, शतावरी, ब्रोकोली, लाइकोपीन युक्त टमाटर, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रसभरी और ब्लैकबेरी, खट्टे फल, नट और बीज शामिल हैं.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------