होम »  लिविंग हेल्दी »  Diabetes Diet: 5 आसान तरीकों से डायबिटीज को कर सकते हैं कंट्रोल

Diabetes Diet: 5 आसान तरीकों से डायबिटीज को कर सकते हैं कंट्रोल

Diabetes Diet: डायबिटीज आज के समय की दो सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं हैं. अनियमित जीवनशैली, गलत खानपान इसके प्रमुख कारण हैं लेकिन लाइफस्टाइल और भोजन की आदतों में सुधार करके हम इन समस्याओं से बच सकते हैं.

Diabetes Diet: 5 आसान तरीकों से डायबिटीज को कर सकते हैं कंट्रोल

Diabetes Diet Chart:डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है

Diabetes Diet: डायबिटीज आज के समय की दो सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं हैं. अनियमित जीवनशैली, गलत खानपान इसके प्रमुख कारण हैं लेकिन लाइफस्टाइल और भोजन की आदतों में सुधार करके हम इन समस्याओं से बच सकते हैं. डायबिटीज में ब्लड शुगर का लेवल बहुत बढ़ जाता है जिससे शरीर की इंसुलिन उत्पादन क्षमता प्रभावित होने लगती है. कई बार ऐसा भी होता है कि शरीर सक्रिय रूप से इंसुलिन का इस्तेमाल ही नहीं कर पाता हैं. डायबिटीज के मरीजों के साथ यह समस्या तो है कि वे दोबारा पहले की तरह डायबिटीज से पूरी तरह मुक्त तो नहीं हो सकते लेकिन हां कुछ सामान्य तरीकों से अपने ब्लड शुगर को इतना कंट्रोल कर सकते हैं कि पहले की ही तरह सामान्य जिंदगी जी सकते हैं. यहां जानें, अपनी ब्लड शुगर को कंट्रोल रखकर डायबिटीज के कारण होनेवाली परेशानियों से बचने के आसान तरीके... डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी तो ये है कि आप अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें और परहेज करें. इसके अलावा कई ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनसे आप डायबिटीज को कंट्रोल करके एक सामान्य जीवन जी सकते स्ट्रेस कंट्रोल करने के लिए योग का सहारा लें या ऐसी ऐक्टिविटीज करें, जिससे स्ट्रेस रिलीज करने में मदद मिले. 

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है हल्दी, डायबिटीज में भी फायदेमंद! जानें इस्तेमाल करने का तरीका

डाइबिटीज में ये तरीके हो सकते हैं फायदेमंद | These Methods Can Be Beneficial In Diabetes


1. तनाव मुक्त रहें | Stay Stress Free

जब भी आपको तनाव, टेंशन या स्ट्रेस हो तो ब्रेक लेकर अपनी सांस पर ध्यान दें. अपनी आंखों को बंद करके एक हाथ को नाभी पर रखें और दूसरे हाथ से नाक के एक छिद्र को बंद कर लें. अब धीरे-धीरे सांस छोड़ें और दोबारा सांस लेकर उसे फिर धीरे-धीरे छोड़ दें. इससे आपका सारा स्ट्रेस गायब हो जाएगा. स्ट्रेस लेवल बढ़ने पर बॉडी के शुगर लेवल पर भी असर पड़ सकता है. स्ट्रेस कंट्रोल करने के लिए योग का सहारा लें या ऐसी ऐक्टिविटीज करें, जिससे स्ट्रेस रिलीज करने में मदद मिले. 

Weight Loss: वजन कम करने से टाइप 2 डाइबिटीज में मिल सकती है मदद, जानें वजन घटाने के सबसे असरदार तरीके

stress is harmful for healthBlood Sugar Level: स्ट्रेस लेवल बढ़ने पर बॉडी के शुगर लेवल पर भी असर पड़ सकता है

2. वर्कआउट करें | Do Workouts

आपको दिन में कम से कम तीस मिनट व्यायाम करना चाहिए. आप चाहें तो इसे दिन भर में 10-10 मिनट के तीन हिस्सों में बांटकर भी कर सकते हैं. सबसे अच्छा यह रहेगा कि सुबह 10 निमट की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग की जाए. दोपहर के भोजन के बाद दस मिनट की तेज चाल चली जाए. रोज एक्सरसाइज करें. अगर हेवी वर्कआउट नहीं भी कर पा रहे हैं तो वॉकिंग, जॉगिंग या योग जरूर करें. इससे आपको फैट कंट्रोल करने के साथ ही वजन कम करने और इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. 

आंवला के फायदे, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

3. खूब पानी पिएं | Drink Plenty Of Water

डायबिटीज के मरीज को अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए. डायबिटीज के मरीज में तरल पदार्थों की कमी हो जाती है और आप अधिक मात्रा में पानी पीकर उस कमी को पूरा कर सकते हैं. इससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी और साथ ही उसमें नमी भी बरकरार रहेगी.

डायबिटीज से हैं परेशान, कंट्रोल करना चाहते हैं ब्लड शुगर लेवल, अपनाएं ये तरीके

4. कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें | Reduce Carbohydrate Intake

अपनी डायट में कार्ब की मात्रा को नियंत्रित करें. कार्ब्स को डायजेस्ट करते समय बॉडी इन्हें शुगर में तोड़ती है, जिसमें बड़ा हिस्सा ग्लूकोज का होता है. इस शुगर को इंसुलिन सेल्स में पहुंचाती है. यानी जितने ज्यादा कार्ब्स उतनी ज्यादा शुगर आपके ब्लड सेल्स में पहुंचेगी. आप चाहें तो कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जैसे साबुत अनाज, वेजिटेबल्स और लो सैचुरेटेड फैट को डायट में शामिल कर सकते हैं. 

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा बादाम, जानिए कैसे

5. बादाम खाएं | Eat Almonds

बादाम खाने से शरीर में ग्लुकोज का स्तर सामान्य रहता है. बादाम ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और व्यक्ति को डायबिटीज और दिल संबंधी समस्याओं में फायदा पहुंचाते हैं. रोजाना बादाम के सेवन से शरीर में मैग्नीशियम की कमी भी दूर होती है. टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बादाम का सेवन बेहद फायदेमंद है. 

Pomegranates: वजन होगा कम, टाइप-2 डायबिटीज नहीं करेगी परेशान, जमकर खाएं अनार

और खबरों के लिए क्लिक करें

जानें कैसे आपकी आंखें बता सकती हैं आपको डायबिटीज है कि नहींक्‍या आपको भी जल्‍दी शुरू हुए थे पीरियड्स, तो आप हो सकते हैं टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित

Blood Sugar Levels: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 4 आसान तरीके!

डायबिटीज रोगी हेल्‍दी वेट और ब्‍लड शुगर लेवल को मेंटेन करने के लिए अपनाएं ये एक्‍सरसाइज

Type 2 diabetes: केल जूस से कैसे करें डायबिटीज को कंट्रोल? जानें इस सेहतमंद जूस के बारे में

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------