होम »  लिविंग हेल्दी »  Causes Of Diabetes: इन 6 चीजों का रखें ध्यान नहीं होगी डायबिटीज!

Causes Of Diabetes: इन 6 चीजों का रखें ध्यान नहीं होगी डायबिटीज!

Cause Of Diabetes: अगर डायबिटीज होने से पहले ही जान लें कि डायबिटीज होने के कारण क्या होते हैं तो इससे बचाव आसान हो सकता है. डायबिटीज के लक्षण (Diabetes Symptoms) को समझ कर समय रहते इसके लिए सावधानी बरतनी चाहिए.

Causes Of Diabetes: इन 6 चीजों का रखें ध्यान नहीं होगी डायबिटीज!

Diabetes Diet: डायबिटीज में अपने वजन पर नजर रखें.

Cause Of Diabetes: क्या आपके घर में भी कोई डायबिटीज का मरीज है अगर हां तो क्या वह अपनी डाइट पर ध्यान दे रहे हैं. अगर डायबिटीज होने से पहले ही जान लें कि डायबिटीज होने के कारण क्या होते हैं तो इससे बचाव आसान हो सकता है. डायबिटीज के लक्षण (Diabetes Symptoms) को समझ कर समय रहते इसके लिए सावधानी बरतनी चाहिए. कुछ लोग डायबिटीज का घरेलू उपचार (Remedies For Diabetes) तलाशते हैं, लेकिन कोई भी दवा या नुस्खा बिना डॉक्टरी सलाह के अपनाना खतरनाक साबित हो सकता है. अक्सर लोग डायबिटीज डाइट चार्ट वेजीटेरियन (Diabetes Diet Chart) में पूछते हैं. इससे यह तो पता चलता है कि आप अपने आहार को कंट्रोल कर या संतुलित कर डायबिटीज को कंट्रोल (How To Control Diabetes) कर सकते हैं. आजकल सिर्फ बूढ़े नहीं, बल्कि युवा पीढ़ी भी तेज़ी से शिकार हो रही है. ऐसा यहां के खान-पान और फिर डायबिटीज़ के प्रति जागरुकता न होने की वजह से है. डायबिटीज़ (Diabetes) एक गंभीर बीमारी है, इसको स्लो-किलर भी कहा जाता है. इसका कोई इलाज नहीं है, बस आप इसे अपने खाने और रहन-सहन में बदलाव कर कंट्रोल में रख सकते हैं. ये एक ऐसी बीमारी है जो आपके शरीर के दूसरे अंगों पर धीरे-धीरे असर डालती है. एक आम धारणा ये है कि ज़्यादा मीठा खाने से डायबिटीज़ हो जाती है. जबकि सिर्फ मीठा खाना ही इस बीमारी की वजह नहीं है, बल्कि इसके पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं. यहां जानें कि किन कारणों से डायबिटीज (Diabetes Cause) होती है...

Diabetes Diet: 5 आसान तरीकों से डायबिटीज को कर सकते हैं कंट्रोल


डायबिटीज़ से बचना है तो ये न करें | Do not do this if you want to avoid diabetes


1. आपका समय पर ना खाना, बहुत अधिक जंकफूड खाना या आपका मोटापा बढ़ना भी डायबिटीज का मुख्य कारक है. आपका वजन बहुत बढ़ा हुआ है, आपका बीपी बहुत हाई है और कॉलेस्ट्रॉल भी संतुलित नहीं है तो आपको डायबिटीज हो सकता है.

2. डायबिटीज़ कई बार जेनेटिकल यानी अनुवांशिक वजह से भी होती है. अगर आपके घर में आपके माता-पिता या भाई-बहन किसी भी सदस्य को ये परेशानी है, तो चांसेज होते हैं कि आपको भी ये बीमारी अपना शिकार बना सकती है. इसलिए शुगर टेस्ट के साथ लापरवाही न करें.

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है हल्दी, डायबिटीज में भी फायदेमंद! जानें इस्तेमाल करने का तरीका

ets9cqnoDiabetes Diet Chart: डायबिटीज होने पर आपको खास ख्याल रखना होगा कि आपके शरीर को पूरा आराम मिले.

3. जब शरीर का पेंक्रियाज ग्रंथी सही तरीके से काम नहीं करता है तब भी ये परेशानी होती है. असल में इस ग्रंथी से कई हार्मोंस निकलते हैं, इन्हीं में से हैं इंसुलिन और ग्लूकागोन. इंसुलिन शरीर के अन्य भागों में शुगर पहुंचाने का काम करती है. इंसुलिन के कम निर्माण से खून में शुगर अधिक हो जाती और ये परेशानी होती है.

आंवला के फायदे, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

4. जंक फूड इसकी एक वजह हो सकती है. इस तरह के खाने में फैट काफी मात्रा में पाया जाता है. इससे शरीर में कैलोरी ज़रूरत से ज़्यादा हो जाती है. इससे आप मोटापे का शिकार होते हैं। मोटापे की वजह से कई बार इन्सुलिन उस मात्रा में नहीं बन पाती और शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है.

Weight Loss: वजन कम करने से टाइप 2 डाइबिटीज में मिल सकती है मदद, जानें वजन घटाने के सबसे असरदार तरीके

5. वर्तमान में बच्चों में होने वाली डायबिटीज का मुख्य कारण उनका रहन-सहन और खानपान है. इसके साथ ही शारीरिक रूप से निष्क्रियता भी बच्चों को डायबिटीज की और अग्रसर कर सही है.

6. मोटापा बढ़ने की वजह से आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन ना बनने की वजह से शरीर में शुगर लेवर बढ़ जाता है. इससे आपको डायबिटीज़ का खतरा होता है। इसलिए अपने वज़न पर हमेशा कंट्रोल रखें. रोज़ाना वर्कआउट करें.

डायबिटीज से हैं परेशान, कंट्रोल करना चाहते हैं ब्लड शुगर लेवल, अपनाएं ये तरीके

7. अगर आपका ज़्यादातर वक्त बैठकर बितता है, तो चांसेज है कि आगे चलकर आप इस बीमारी का शिकार हो सकते हैं. ऐसा इसलिए कि जब आप कोई शारीरिक मेहनत नहीं करते हैं, तो कई बार शारीरिक ऊर्जा कम होने से खून में शुगर जमा होता चला जाता है। इसी से आगे चलकर डायबिटीज़ हो जाती है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा बादाम, जानिए कैसे

और खबरों के लिए क्लिक करें

Pomegranates: वजन होगा कम, टाइप-2 डायबिटीज नहीं करेगी परेशान, जमकर खाएं अनार

यह अमेजिंग स्‍पाइस कम करेगी वजन, कंट्रोल होगा डायबिटीज, पीसीओडी की समस्‍या करेगी दूर

जानें कैसे आपकी आंखें बता सकती हैं आपको डायबिटीज है कि नहीं

क्‍या आपको भी जल्‍दी शुरू हुए थे पीरियड्स, तो आप हो सकते हैं टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------