होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss: वजन कम करने से टाइप 2 डाइबिटीज में मिल सकती है मदद, जानें वजन घटाने के सबसे असरदार तरीके

Weight Loss: वजन कम करने से टाइप 2 डाइबिटीज में मिल सकती है मदद, जानें वजन घटाने के सबसे असरदार तरीके

Type 2 diabetes: एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग टाइप 2 डायबिटीज का पता चलने के पहले पांच सालों के दौरान 10% या उससे ज्यादा वजन घटा लेते हैं, उनको बीमारी होने के खतरा कम रहता है.

Weight Loss: वजन कम करने से टाइप 2 डाइबिटीज में मिल सकती है मदद, जानें वजन घटाने के सबसे असरदार तरीके

Type 2 Diabetes: एक स्टडी में किया गया है दावा

Lose Weight: टाइप 2 डाइबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसके लिए जीवन शैली (Lifestyle) मैनेजमेंट और वजन घटाने की जरूरत होती है. मोटपा टाइप 2 डाइबिटीज के प्रमुख कारणों में से एक है. जल्दी वजन घटाने को टाइप 2 डाइ्बिटीज के बिल्कुल विपरीत माना जाता है. अगर एक नई स्टडी पर विश्वास किया जाए तो जो लोग टाइप 2 डाइबिटीज से पीड़ित होने के पहले पांच साल के दौरान 10% या उससे ज्यादा वजन घटा लेते है तो उनको बीमारियों के होने का सबसे कम खतरा रहता है. अध्ययन को डायबिटिक मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित किया गया था और सुझाव दिया गया है कि किसी भी लाइफ स्टाइल में बदलाव किए बिना इस बीमारी से उभर पाना काफी मुश्किल है.  

हम जानते हैं कि कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स हजीरा दंभ-मिलर ने कहा कि वजन घटाने के लिए कैलोरी को कम मात्रा में लेने से डाइबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

आंवला के फायदे, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?


31cmhls

exercises can help type 2 diabetes: एक्सरसाइज करने से टाइप 2 डाइबिटीज में मदद मिल सकती है.

दुनिया भर में 400 मिलियन से ज्यादा लोग टाइप 2 डाइबिटीज से पीड़ित हैं. हाई ब्लड शुगर के स्तर और इंसुलिन प्रतिरोध (Resistance) टाइप 2 डाइबिटीज स्ट्रोक, हार्ट रोग और अंधापन के खतरे को बढ़ा सकता है.

डायबिटीज से हैं परेशान, कंट्रोल करना चाहते हैं ब्लड शुगर लेवल, अपनाएं ये तरीके

Type 2 Diabetes: वजन कम करना कैसे टाइप 2 डाइबिटीज को बढ़ाता है 

वजन कम करने से टाइप 2 मधुमेह के मैनमेंट पर काफी असर पड़ता है. वजन कम करने के लिए, आपको कैलोरी की खपत करने की जरूरत होती है. अध्ययन में 8 हफ्ते के दौरान 700 कैलोरी रोजाना सेवन करने से 10 लोगों में से लगभग 9 में टाइप 2 डायबिटीज के को कम पाया गया. जिन्हें हाल ही में डायबिटीज और आधे लोगों में लंबे समय से चली आ रही बीमारी का पता चला था.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा बादाम, जानिए कैसे

kv6kthq

weight Loss: अच्छी नींद लेेना भी टाइप 2 डाइबटीज में मदद कर सकता है

Pomegranates: वजन होगा कम, टाइप-2 डायबिटीज नहीं करेगी परेशान, जमकर खाएं अनार

इन तरीकों से भी कर सकते हैं वजन कम

1. रुक-रुककर उपवास करें: रुक-रुककर उपवास करने से शाम या 7 बजे के आसपास खाना जरूरी है. तब 12 या 14 या 16 घंटे तक उपवास करना चाहिए जब तक कि आप अपना अगला खाना न का लें. इस तरह से उपवास करने से न केवल आपके शरीर को डिटॉक्स कर सकता है, बल्कि स्थायी रूप से वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है.

2. कम करें कार्बोहाइड्रेट का सेवन: ऐसे खाद्य पदार्थ जो तले हुए हो जिनमें कार्ब्स हो गहरे तले हुए, जंक फूड ब्लड शुगर के स्तर को तेजी से बढ़ा सकते हैं, और वजन भी बढ़ाते हैं. आपको ताजे फल और सब्जियों, दाल और फलियों का सेवन करना चाहिए.

यह अमेजिंग स्‍पाइस कम करेगी वजन, कंट्रोल होगा डायबिटीज, पीसीओडी की समस्‍या करेगी दूर

3. अच्छी नींद लें: टाइप 2 डायबिटीज मैनेजमेंट में एक अच्छी नींद लेना काफी जरूरी है. नींद की कमी आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को बाधित कर सकती है.
 
4. कम लें स्ट्रेस: वजन कम और टाइप 2 डायबिटीज मैनेजमेंट और स्ट्रेस दोनों ही आपको मुश्किल में डाल सकते हैं तनाव होने अपना माइड किसी दूसरी चीजों में लगाएं.

जानें कैसे आपकी आंखें बता सकती हैं आपको डायबिटीज है कि नहीं

और खबरों के लिए क्लिक करें

क्‍या आपको भी जल्‍दी शुरू हुए थे पीरियड्स, तो आप हो सकते हैं टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------