होम »  लिविंग हेल्दी »  आंवला के फायदे, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

आंवला के फायदे, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

आंवला को इंडियन गूसबेरी भी कहा जाता है जिसके कई सारे स्वास्थ्य लाभ हैं. आयुर्वेद में भी आंवला के चिकित्सकीय गुणों का जिक्र किया गया है, जिसमें त्वचा से लेकर डायबिटीज तक कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

आंवला के फायदे, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

Amla benefits: आंवला डायबिटिक मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है

खास बातें

  1. आंवला को इंडियन गूसबेरी भी कहा जाता है जिसके कई सारे स्वास्थ्य लाभ हैं
  2. विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है आंवला
  3. आंवला डायबिटिक मरीजों के लिए आंवला बेहद फायदेमंद होता है

आंवला को इंडियन गूसबेरी भी कहा जाता है जिसके कई सारे स्वास्थ्य लाभ हैं. आयुर्वेद में भी आंवला के चिकित्सकीय गुणों का जिक्र किया गया है, जिसमें त्वचा से लेकर डायबिटीज तक कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो ने भी हाल ही में आंवला के स्वास्थ्य लाभों के बारे में एक सोशल मीडिया पोस्ट लिखी है. आंवला में विटामिन सी, आयरन, और कई अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. भारत में आयरन की कमी एक आम समस्या है, इसके अलावा एनीमिया और कम हीमोग्लोबिन की समस्या प्रेग्नेंट महिलाओं समेत एक बड़ी जनसंख्या को प्रभावित करती हैं. ल्यूक कहते हैं कि आंवला के साथ अच्छी डाइट और बढ़िया लाइफ्टाइल इन सारी समस्याओं को दूर कर सकती है. 

Weight Loss: वजन घटाना है तो ट्राई करें ये 5 प्रोटीन ब्रेकफास्ट फूड, जानें इनके फायदे
 
ल्यूक बता रहे हैं क्या हैं आंवला के स्वास्थ्य लाभ

1. इम्यूनिटी के लिए आंवला है जरूरी
विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसका इस्तेमाल बच्चों, युवा, बुजुर्गों सभी के द्वारा किया जा सकता है. आंवला कैंडी एक ऐसी रेसिपी है जिसे आंवला, गुड़ और सेंधा नमक की मदद से बनाया जाता है. खाने के बाद दो या तीन कैंडी को स्वास्थ्य लाभ के हिसाब से खाया जा सकता है. 


2. बालों और त्वचा के लिए आंवला के फायदे
आंवला आपके बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करता है. योगर्ट के साथ आंवला के पाउडर का मिक्सचर तैयार करके इसका इस्तेमाल त्वचा और बालों पर किया जा सकता है. इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होती है. इससे बालों और त्वचा की क्वालिटी में भी सुधार होता है. ऐसे में अपनी डाइट में आंवला को जगह जरूर दें.

s20a69j8

आंवला को इंडियन गूसबेरी भी कहा जाता है जिसके कई सारे स्वास्थ्य लाभ हैं
Photo Credit: iStock

3. पाचन के लिए आंवला का महत्व
कई सारी पाचन संबंधी समस्याओं के लिए आंवला रामबाण की तरह है. आंवला से कॉन्स्टीपेशन की समस्या भी दूर होती है. एक गिलास गर्म पानी में एक टी स्पून आंवला पाउडर का इस्तेमाल इसमें राहत दे सकता है. एसिडिटी और पाचन की समस्या भी आंवला की मदद से कंट्रोल की जा सकती है. जिन लोगों को पेट में अल्सर की समस्या है वो भी आंवला का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये पेट के लिए बेहतरीन दवा की तरह है.

4. डायबिटिक मरीजों के लिए स्वास्थ्य लाभ
डायबिटिक मरीजों के लिए आंवला बेहद फायदेमंद होता है. इसमें क्रोमियम की मात्रा अच्छी होती है जो इंसुलिन को रेस्पोंड करने में मदद करता है. ज्यादातर लोगों का शरीर सही मात्रा में इंसुलिन पैदा तो करता है लेकिन उनकी सेल्स इसको लेकर इन्सेन्सिटिव होती हैं. इस अवस्था को इंसुलिन इन्सेन्सिविटी कहा जाता है. शरीर में क्रोमियम की मात्रा जो कि आंवला से मिलती है, से सेल्स की इंसुलिन के प्रति सेन्सिविटी बढ़ती है. ये डायबिटिक मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. ऐसे में अपने शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटिक डाइट में आंवला को जरूर इस्तेमाल करें. 

जानें हाई ब्लड प्रेशर के इफेक्ट्स, कैसे लाइफस्टाइल में बदलाव कर इसे करा जा सकता है कंट्रोल

nv9iqka

डायबिटिक मरीजों के लिए आंवला बेहद फायदेमंद होता है
Photo Credit: iStock


5. हीमोग्लोबिन होगा बेहतर
आंवला और गुड़ के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल हीमोग्लोबिन के लेवल को बेहतर करने में किया जा सकता है. इन दोनों में ही बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों वाले तत्व हैं. इन दोनों का कॉम्बिनेशन शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा को भी बढ़ाता है. 

कैसे करें आंवला का इस्तेमाल?
ल्यूक कहते हैं कि आंवला को जूस के रूप में इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसके अलावा इसका पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसको चटनी, अचार और अन्य फूड्स के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे फूड के पोषक तत्वों के गुणों में बढ़ोत्तरी होती है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है. 

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर से रहना है दूर, तो अपनाएं ये तरीके...

इन सभी स्वास्थ्य लाभों के लिए आंवला को अपनी डेली डाइट में शामिल करें. इसके अलावा आंवला के सेवन के लिए ल्यूक ने एक बढ़िया तरीका भी बताया है. 

इसके लिए 1 चम्मच आंवला पाउडर, आधा चम्मच अदरक पाउडर और एक चम्मच शहद लें. इसको अच्छे से मिक्स करके गर्म पानी में मिलाएं और इसे खाली पेट या खाना खाने से 1 घंटे पहले पी लें. ये हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, स्किन, बालों, इम्युनिटी, आयरन की कमी, एसिडिटी और पाचन की समस्या को सुधारने में मदद करता है. 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------