होम »  लिविंग हेल्दी »  Sleeping Disorder: नींद पूरी न होने की वजह से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

Sleeping Disorder: नींद पूरी न होने की वजह से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

Sleeping Disorder: नींद किसको प्यारी नहीं होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि नींद आपको कई बीमारियों से घेर सकती है. जी हां कम नींद लेने से आप कई खतरनाक बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. क्या आप भी रात-रात तक फोन पर चिपके रहते हैं.

Sleeping Disorder: नींद पूरी न होने की वजह से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

Heart Attack: कम सोने से हार्ट अटैक का खतरा भी हो सकता है.

खास बातें

  1. 7-8 से घंटे के नींद लेना है जरूरी!
  2. रोजाना देर रात तक जागने से हो सकती हैं बीमारियां
  3. हार्ट रोग के साथ-साथ हो सकता है डायबिटीज भी

Sleep Disorders Symptoms: अगर आपको लगता है कि कम नींद लेने के फायदे (Benefits Of Sleeping) होते हैं तो यह आपका भ्रम है. आधी रात तक जागने वाले लोगों को नींद की कमी (Lack Of Sleep) से होने वाले रोग हो सकते हैं. कई लोग रात को काम के चलते लेट सोते हैं तो कई लोग फोन या टीवी पर चिपके  रहते हैं कुछ लोगों को नींद आती ही नहीं वह नींद पूरी करने के उपाय (Complete Sleep Remedies) ढूंढते रहते हैं. अगर कम सोने से होने वाले नुकसानों को आप कमतर आंक रहे हैं तो  कम सोने के नुकसान (Low Sleep Loss) जानकर आप हैरान हो जाएंगे. कई लोग जानना चाहते हैं कि कम नींद लेने से क्या होता है (What Happens With Less Sleep) या नींद न आने के लक्षण (Sleepless Night Symptoms) क्या होते हैं. त्वचा के साथ ही कम और खराब नींद लेने का असर मानसिक स्थिति पर भी पड़ता है. इसके अलावा शरीर में दर्द, थकान, वजन बढ़ना और तनाव (Tension) जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं. यहां आपको मिलेंगे सभी सवालों के जवाब.. साथ ही आप जानेंगे कि पूरी नींद लेने के फायदे (Benefits Of Full Sleep) क्या होते हैं.  जिस वक्त हम सोते हैं, हमारे कई अंग शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ करने का काम करते हैं ताकि सुबह उठने पर हम हल्का महसूस करें. नींद लेना न केवल शरीर के अंदरूनी अंगों के लिए जरूरी है बल्क‍ि त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है. 

आप हैं अनिद्रा के शिकार.. तो ये होम रेमेडीज आएंगी आपके काम

प्राकृतिक रूप से केवल 5 प्रतिशत लोग ही कम नींद लेने वाले होते हैं. ज़्यादातर लोगों को रोज़ाना आठ घंटे की नींद की जरूरत होती है, लेकिन हममें से 30 फ़ीसदी लोगों को प्रति रात छह घंटे से कम नींद मिलती है.  लोगों का लाइफ स्टाइल बदल गया है नींद पूरी करना तो दूर की बात है लोग देर रात काम करते हैं. ऐसे में नींद पूरी न होने से लोगों को हार्मोनल प्रॉब्लम्स हो जाती हैं. इससे लोगों को हाई कैलोरी फूड खाने का मन करता है और अनहेल्दी खाने से हेल्थ तो खराब तो होती ही है साथ ही वजन भी बढ़ता है. कम नींद की वजह से हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर, स्टोक, हार्ट फेलियर और अनियमित धड़कने इस बीमारी की आशंका को बढ़ा देता है. एक ओर जहां अच्छा खानपान स्वस्थ जीवन के लिए बेहद जरूरी है वहीं अच्छी नींद लेना भी उतना ही जरूरी है. अच्छी और पर्याप्त नींद के अभाव में स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. जो लोग नाइट शिफ्ट की जॉब करते हैं उन्हें हमेशा कोई न कोई स्वास्थ्य समस्या बनी ही रहती है. क्या आप जानते हैं नींद हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है. एक अच्छी नींद हमारे दिमाग को तरोताजा करने के लिए और शरीर के दूसरे अंगों को आराम देने के लिए बहुत जरूरी है तो आइए जानते हैं ऐसे कुछ नुकसानों के बारे में जिन्हें जानकर आप भी हो जाएंगे सतर्क..


जानें कैसे अच्छी नींद आपका वजन घटाने में कर सकती है मदद

कम सोने से हो सकती है ये बीमारियां | Can Cause These Diseases 

1. कम नींद लेने से होगी भूलने की बीमारी | Lack Of Sleep Will Cause Amnesia

जिनकी नींद कम होती है उनमें भूलने की आदत ज्यादा बढ़ने लगती है. अगर आपने लगातार कम नींद ली तो लॉन्ग टर्म में मेमोरी प्रभावित होती है.  एक दिन भी पूरी नींद नहीं लेने से दिमाग में एक प्रोटीन बन जाता है जो इस बीमारी का कारण है.

जरूर लें सात घंटे की नींद, दिन रहेगा हेल्दी

8ff49nc8Sleepless Night Disease: कम सोने से हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है

2. देर रात तक जागने से मधुमेह का खतरा | Risk Of Diabetes By Staying Up Late At Night
 

अच्छी नींद नहीं मिलने पर शुगर से भरपूर और जंक फूड खाने की इच्छा बढ़ जाती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही तो फिर आप किसी भी क्विक डिसिजन को नहीं ले सकते. नींद ना आने की समस्या गंभीर हो गई है तो व्यक्ति रोज वाले निर्णय लेने में कन्फ्यूज हो जाता है. अगर आप भी कम नींद ले रहे हैं तो सतर्क हो जाइए क्योंकि इससे आपका मेटाबोलिज्म गड़बड़ हो जाता है. इस वजब से इन्सुलिन की मात्रा भी बिगड़ जाती है और टाइप-2 के डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है.

हेल्‍दी डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए कारगर हैं ये 5 जड़ी-बूटियां

3. कम नींद से हो सकता है सेक्सुअल डिसऑर्डर | Less Sleep Can Lead To Sexual Disorder

टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन की वजह से ही महिलाओं और पुरुषों में शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा जागती है. सोने से टेस्टोस्टेरॉन का लेवल बढ़ जाता है लेकिन नींद की समस्या है तो ये आपकी सेक्स ड्राइव को भी कम कर सकती है.

4. कम सोने से हो सकता है कैंसर | Sleeping Less Can Cause Cancer

कई शोधों में ये बात सामने आई है कि कम नींद लेने की वजह से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही शरीर में कोशिकाओं को भी काफी नुकसान होता है.  नींद की कमी से धुंधला दिखना, डबल दिखना या ऑब्जेक्ट का थोड़ा सा ही हिस्सा देख पाना जैसी समस्याएं शुरू हो जाती है.

फिटनेस फ्रीक करीना कपूर के लिए क्या है सबसे जरूरी..

5. कम नींद लेने से नहीं ले पाते निर्णय | Decision Not To Take Less Sleep

क्या आप भी डिसिजन लेने में देरी करते हैं चीजों के बारे में ज्यादा सोचते रहते हैं तो यह आपके कम नींद लेने कारण हो सकता है. अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही तो फिर आप किसी भी क्विक डिसिजन को नहीं ले सकते. नींद ना आने की समस्या गंभीर हो गई है तो व्यक्ति रोज वाले निर्णय लेने में कन्फ्यूज हो जाता है.

अब ब्लड टेस्ट बताएगा नींद पूरी हुई या नहीं...

33st7cpkSleepless Night Disease: नींद पूरी नहीं होने पर दिमाग तरोताजा नहीं हो पाता

6. हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा | There May Be Risk Of Heart Attack

जब हम सोते हैं तो यह वक्त हमारे शरीर की अंदरूनी मरम्मत और सफाई का होता है लेकिन नींद पूरी न होने की वजह से शरीर के विषाक्त पदार्थ साफ नहीं हो पाते और जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की आशंका बढ़ जाती है. इससे हार्ट अटैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

Sexual Hygiene Tips: हेल्‍दी सेक्‍शुअल लाइफ के लिए ध्यान रखें ये 4 बातें

7. हड्डियां हो सकती हैं कमजोर | Bones Can Be weak

अच्छी नींद नहीं लेने की वजह से हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं. इसके अलावा हड्डियों में मौजूद मिनरल्स का संतुलन भी बिगड़ जाता है. इसके चलते जोड़ों के दर्द की समस्या पैदा हो जाती है.

8. मानसिक स्वास्थ्य हो सकता है खराब | Mental Health Can Be Bad

कम सोने का सीधा असर हमारी मानसिक स्थिति पर भी पड़ता है. जितनी देर हम सोते हैं उतनी देर में हमारा दिमाग भी एक नई ऊर्जा जुटा लेता है. लेकिन नींद पूरी नहीं होने पर दिमाग तरोताजा नहीं हो पाता, जिसके चलते कई मानसिक समस्याएं हो जाती हैं और कई बार याददाश्त से जुड़ी परेशानी भी हो जाती है.

75 फीसदी भारतीय हैं इस बीमारी से परेशान, जानें इसके बारे में सबकुछ

देर रात तक जागने से आप तनाव व मानसिक समस्याओं के शिकार हो सकते हैं. अक्सर वे ही इसके शिकार होते हैं जो पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते और मस्तिष्क को सही मात्रा में आराम नहीं मिल पाता.
 

और खबरों के लिए क्लिक करें

इन खबरों को भी पढ़ें...

जीभ देखकर पता चल जाएगा शरीर में है कौन सी बीमारी

नींद में बदलाव हो सकता है इस बीमारी का सिमटम

कुंडली नहीं रिपोर्ट मिलाएं... ये है बच्चों के मरने की बड़ी वजह, रोज मरते हैं सैंकडों बच्चे!

एक्सरसाइज से पहले भूलकर भी न करें ये काम...

कैंसर फाइटर बच्चों के लिए रखें इस बात का ध्यान...

तनाव जाएगा तेल लेने, ये ट्रिक आएंगे काम...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------