होम »  ख़बरें »  Blood Sugar Levels: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 4 आसान तरीके!

Blood Sugar Levels: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 4 आसान तरीके!

Blood Sugar लेवल को इन कंट्रोल करने के लिए कई बार डॉक्टरी दवाएं लेनी होती हैं, तो कई बार ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए हम आसान तरीकों को तलाशते हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आसान नुस्खे यहां आपको बताएंगे.

Blood Sugar Levels: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 4 आसान तरीके!

Control Blood Sugar: जानिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के 4 आसान तरीके.

Control Blood Sugar: डायबिटीज को कंट्रोल करना आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. कई बार ऐसा भी होता है कि आप कहीं बाहर घूमने जाते हैं या किसी पार्टी में शामिल होना पड़ता है, जिसके चलते ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ जाता है. Blood Sugar लेवल को इन कंट्रोल करने के लिए कई बार डॉक्टरी दवाएं लेनी होती हैं, तो कई बार ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए हम आसान तरीकों को तलाशते हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आसान नुस्खे यहां आपको बताएंगे. रक्त के स्तर का बढ़ जाना ही बल्ड शुगर या डायबिटीज के नाम से जाना जाता है. असल में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है इसको सिर्फ नियंत्रित किया जा सकता है. डायबिटीज के रोगियों को सही खान-पान और उचित दवाओं के सेवन पर बहुत ध्यान देना चाहिए. असल में मधुमेह या डायबिटीज (Control Diabetes) मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर (Blood sugar level) का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है. ऐसा तब होता है, जब शरीर में इंसुलिन (Insulin) ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन (Insulin) के लिए ठीक से प्रतिक्रिया न दें.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के आसान तरीके | How To Control Blood Sugar

नीम के 6 गुणकारी फायदे: डायबिटीज में करता है फायदा


ऐसे बनाएं मुस्कान को सुंदर, पाएं स्वस्थ दांतों के लिए टिप्स...

1. ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाने की समस्याएं तब और बढ़ जाती हैं जब आप अपने आहार पर ध्यान नहीं देते. डायबीटीज के मरीजों को अपने आहार पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. अगर आप ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए दवाएं लेते हैं तो उसके साथ ही साथ आहार पर भी पूरा ध्यान दें. अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही आहार लें.

2. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए व्यायाम करें. हो सकता है कि आप बहुत ज्यादा व्यायाम न कर पाएं, लेकिन जितना भी समय निकाल पाएं उतना निकालें और व्यायाम जरूर करें. भले ही वॉक पर जाएं, जॉग करें या योगा करें. खुद को एक्टिव रखें. 

ookvdqb

Control Blood Sugar: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिए.

3. फार्ब्स के साथ ही साथ अपने आहार में फाइबर भी बढ़ाएं. फाइबर के लिए आप अपने आहार में सब्जियां और फल शामिल कर सकते हैं. फाइबर कार्ब पाचन को धीमा करता है. ऐसा होने से ब्लड शुगर स्पाइक नहीं करता. यह डायबीटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है. 

4. आहार में कार्ब की मात्रा संतुलित करें. कार्ब्स आपके रक्त में शुगर में तोड़ती है, इसमें एक बड़ा हिस्सा ग्लूकोज होता है. इसके बाद इसी शुगर को वह इंसुलिन सेल्स तक पहुंचाती है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Remedies for Psoriasis: सोरायसिस को दूर करने के 7 सबसे कारगर घरेलू नुस्खे

Remedies For Headache: सिरदर्द को एक मिनट में दूर कर देंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

Health Benefits of Radish: मूली खाने के 8 फायदे, बीमारियां होंगी दूर, चेहरे पर आएगा ग्लो

Thyroid Remedies: ये 5 चीजें करेंगी थाइराइड को दूर, आज ही आजमाएं

टालना चाहती हैं पीरियड्स, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

इन 4 चीजों से पल में हवा होगी एसिडिटी, यहां हैं घरेलू नुस्खे...

क्या है गठिया, किसे हो सकता है और क्या आती हैं इलाज में समस्याएं...

ज्यादा पानी के होते हैं नुकसान, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------