होम »  डायबिटीज »  Foods To Avoid In Diabetes: डायबिटीज के रोगी किसी कीमत पर न खाएं ये 7 चीजें, बढ़ सकती है आपकी परेशानी

Foods To Avoid In Diabetes: डायबिटीज के रोगी किसी कीमत पर न खाएं ये 7 चीजें, बढ़ सकती है आपकी परेशानी

What Not Eat In Diabetes: क्या आप जानते हैं कि अगर आप शुगर के मरीज हैं तो आपको क्या नहीं खाना चाहिए? क्योंकि डायबिटीज में खानपान को लेकर काफी सतर्कता बरतने की जरूरत होती है. डायबिटीज डाइट में ऐसे चीजों को न शामिल करने की सलाह दी जाती है शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकती हैं. यहां ऐसी 7 चीजों के बारे में बताया गया है.

Foods To Avoid In Diabetes: डायबिटीज के रोगी किसी कीमत पर न खाएं ये 7 चीजें, बढ़ सकती है आपकी परेशानी

Foods To Avoid In Diabetes: डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है.

खास बातें

  1. ब्लड शुगर रोगियों को अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है.
  2. डायबिटीज डाइट को मैनेज करना ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी रखने का एक तरीका है.
  3. यहां ऐसी 7 चीजों हैं जो शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकती हैं.

Foods That Increase Blood Sugar: अगर एक व्यक्ति जो शुगर का रोगी है, तो उसे अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है. थोड़ी सी लापरवाही हाई ग्लूकोज लेवल को जन्म दे सकती है, जो तंत्रिका और रक्त वाहिकाओं को और नुकसान पहुंचा सकती है. डायबिटीज डाइट को मैनेज करना ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी रखने का एक तरीका है. आपने कई लोगों से सुना होगा कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आपको क्या खाना चाहिए, और सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपको किन चीजों से परहेज करना चाहिए. डायबिटीज में किन फूड्स से परहेज करना चाहिए ये हर ब्लड शुगर पेशेंट को पता होना चाहिए.  डायबिटीज डाइट में ऐसे चीजों को न शामिल करने की सलाह दी जाती है शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकती हैं. यहां ऐसी 7 चीजों के बारे में बताया गया है.

Breastfreezing Positions: हर नई मां को पता होनी चाहिए ये 5 सही ब्रेस्टफ्रीडिंग पॉजिशन

डायबिटीज में बिल्कुल भी न खाएं ये 7 फूड्स | These 7 Foods Should Not Be Eaten In Diabetes At All


1. सफेद ब्रेड

व्हाइट ब्रेड में एक हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि इसमें कार्बोहाइड्रेट की अत्यधिक मात्रा होती है. आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपके ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है. यह सबसे अच्छा है कि आप साबुत अनाज के साथ सफेद रोटी खाएं.

Weight Gain Tips: कमजोर शरीर से हैं परेशान? जल्द वजन बढ़ाने के लिए आज ही छोड़ें अपनी ये 2 आदतें

white bread 625

Foods To Avoid In Diabetes: व्हाइट ब्रेड ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं 

2. सोडा

सोडा शुगरी सामग्री के साथ भरा होता है. इसे लेने के कुछ ही मिनटों के भीतर, आप लगभग 10 चम्मच चीनी का सेवन करते हैं और यह तेजी से इंसुलिन जारी होने का संकेत देता है. शुगर का मरीज होने के कारण आपको इंसुलिन रेजिस्टेंट होता है, इसलिए आपको सोडा का सेवन नहीं करना चाहिए.

क्यों हो जाता है ब्लड शुगर लेवल लो? अपने शरीर में इन लक्षण से करें पहचान और जानें कारण

3. सिरीअल बार

सिरीअल बार सही प्रकार का आसान स्नैक नहीं हैं. डायबिटीज रोगियों को तो इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. ग्रेनोला और अनाज जैसे बार्स केवल परिष्कृत कार्ब्स से भरे होते हैं, लेकिन यह सिरप और शक्कर के साथ भी पैक किया जाता है. ये ऐसे तत्व हैं जो उन्हें बांधे रखते हैं.

4. फ्लेवर्ड योगर्ट

क्या आपने कभी उस स्टोर से खरीदे गए स्वाद वाले दही का लेवल पढ़ा है? अगर नहीं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि एक कप फ्लेवर्ड दही अन्य तत्वों की तुलना में कृत्रिम मिठास, कार्ब्स और थोड़ी मात्रा में प्रोटीन से भरा होता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा नहीं है.

5. मलाई निकाला हुआ दूध

जिस दूध में से वसा पूरी तरह से बाहर निकाल दी जाती है आपको उसका सेवन करने से भी परहेज करना चाहिए. वसा के बिना, स्किम दूध सिर्फ कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत बन जाता है. इसलिए अगर आप रात में एक गिलास स्किम दूध पी रहे हैं तो यह सोचकर कि यह स्वस्थ होगा, आपको सुबह उठने पर रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है.

फूलगोभी खाने का है ये एक बड़ा नुकसान, जानें इस सब्जी को खाने का सही तरीका!

ogmdapa8Foods To Avoid In Diabetes: स्किम दूध सिर्फ कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत बन जाता है

6. क्विक नूडल्स

आप सोच रहे होंगे इंस्टेंट नूडल्स मीठा नहीं होता! हां, यह नहीं है, लेकिन इंस्टेंट नूडल्स में इतना सोडियम होता है जितना आप पूरे दिन लेते हैं, जो ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है. इतना ही नहीं बल्कि इन आसान से बनने वाले नूडल्स में कार्बोहाइड्रेट भी होता है.

हाई ब्लड प्रेशर वाले रोजाना पिएं एक गिलास टमाटर जूस, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

7. जैम और जेली

अगर आपको डायबिटीज है तो ब्रेड और जैम का सेवन करना बंद कर दें. आपके पास एक और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और शुगर का भार होगा. जैम जेली ये सभी शुगर हैं और ये स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते हैं. ये आपके ब्लड शुगर लेवल स्पाइक का कारण बन सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई यूरिक एसिड को जल्द काबू में करने के लिए कमाल हैं ये 5 कारगर घरेलू उपाय!

रात को सोने से पहले पुरुष इस एक चीज के साथ करें सौंफ का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जानें पुरुषों को क्यों खाने चाहिए कद्दू के बीज, बिस्तर में जाने से पहले दूध में मिलाकर पिएं!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------