होम »  डायबिटीज »  Diabetes Diet: ये 7 जड़ी-बूटियां ब्लड शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से करती हैं कंट्रोल, मिलते हैं और भी कई फायदे!

Diabetes Diet: ये 7 जड़ी-बूटियां ब्लड शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से करती हैं कंट्रोल, मिलते हैं और भी कई फायदे!

Herbs For Lowering Blood Sugar: ये जड़ी-बूटियां एक कारगर इलाज तो नहीं हो सकती हैं, लेकिन मधुमेह के लक्षणों (Diabetes Symptoms) से राहत प्रदान कर सकती हैं और डायबिटीज के इन पारंपरिक उपचारों के साथ मिलकर ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं.

Diabetes Diet: ये 7 जड़ी-बूटियां ब्लड शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से करती हैं कंट्रोल, मिलते हैं और भी कई फायदे!

Diabetes Diet: कई ऐसी हर्ब्स हैं जिनका सेवन कर डायबिटीज को मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

खास बातें

  1. डायबिटीज को इन 5 जड़ी-बूटियों से कंट्रोलल किया जा सकता है.
  2. शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं ये हार्ब्स.
  3. एलोवेरा डायबिटीज रोगियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है.

Natural Herbs For Diabetes Control: डायबिटीज एक आजीवन स्थिति है जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर (Blood Sugar Level) और इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करता है. ब्लड शुगर लेवल के लिए कारगर तरीके (Methods For Blood Sugar Level)  अपनाने से ही डायबिटीज से राहत मिल सकती है. कई ऐसी हर्ब्स हैं जिनका सेवन कर डायबिटीज को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. ब्लड शुगर लेवल को बेहतर परिणामों, जीवन शैली की रणनीतियों और वजन घटाने की मदद से प्रबंधित किया जा सकता है. डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति या तो पर्याप्त इंसुलिन (Insulin) का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होते हैं या वह अपने द्वारा उत्पादित इंसुलिन का ठीक से उपयोग करने में असमर्थ होते हैं. कुछ जड़ी-बूटियां (Herbs) हैं जो एक कारगर इलाज तो नहीं हो सकती हैं, लेकिन डायबिटीज के लक्षणों (symptoms Of Diabetes) से राहत प्रदान कर सकती हैं और डायबिटीज के इन पारंपरिक उपचारों के साथ मिलकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं.

बासी रोटी खाने से होते हैं 5 गजब के फायदे, पाचन शक्ति होती है मजबूत और इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा!

ये जड़ी-बूटियां ब्लड शुगर लेवल को रखेंगी कंट्रोल | These Herbs Will Keep Blood Sugar Level Under Control


1. दालचीनी

दालचीनी, एक आम किचन सामग्री है, जो मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा नियंत्रण में मदद कर सकती है. यह एक विशिष्ट स्वाद है जो इसमें जोड़े जाने वाले भोजन के लिए थोड़ी मिठास प्रदान करता है. अध्ययनों से पता चला है कि दालचीनी टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए फायदेमंद है. यह रक्तचाप में सुधार, दुबला शरीर द्रव्यमान बढ़ाने, पाचन में सुधार, इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और शरीर को लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करने में मदद कर सकता है. आप अपनी चाय में दालचीनी मिला सकते हैं.

Winter Health Care: दूसरों की तुलना में आपको लगती है ज्यादा सर्दी, तो ठंडे मौसम के अलावा ये हैं 7 कारण!

3cl049q8Herbs For Diabetes Control: दालचीनी का सेवन कर डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं

2. करेला

करेला भारतीय आहार युगों से हैं. अध्ययनों से पता चला है कि कड़वे करेला के बीज खाने, मिश्रित सब्जी का गूदा पीने या कड़वे करेले का रस पीने से शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. करेला का एक नकारात्मक पहलू यह है कि इसका स्वाद कड़वा होता है, लेकिन वास्तव में, कई लोग इस सब्जी का स्वाद पसंद करते हैं. करेला को जड़ी बूटी के रूप में माना जा सकता है जो टाइप 2 मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है.

लहसुन है हाई ब्लड प्रेशर को को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय, इन 6 तरीकों से करें लहसुन का सेवन!

3. मेथी के बीज

मेथी के बीज रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. इनमें फाइबर और रसायन होते हैं जो कार्ब्स और चीनी के पाचन को धीमा कर सकते हैं. मेथी के नियमित सेवन से रक्त शर्करा के स्तर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. मेथी के पत्ते एक रमणीय पत्तेदार हरी सब्जी के लिए बनाते हैं जो सर्दियों के मौसम में उपलब्ध होती है. आप मेथी के बीज से संक्रमित पानी पी सकते हैं या मेथी के पत्ते और आलू सब्जी तैयार कर सकते हैं.

4. एलोवेरा

अगर आपको लगता है कि एलोवेरा केवल बालों और त्वचा के लिए लाभ प्रदान कर सकता है, तो आप गलत हैं. यह पौधा वजन घटाने में सहायता कर सकता है और मधुमेह नियंत्रण में भी सहायता कर सकता है. एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट अग्न्याशय में बीटा कोशिकाओं की रक्षा और मरम्मत करने में मदद कर सकते हैं जो इंसुलिन का उत्पादन करते हैं. मधुमेह के लिए एलोवेरा का उपयोग करने के लिए, आप एलो वेरा का रस पी सकते हैं या पूरक ले सकते हैं.

ये 7 फूड्स फेफड़ों की गंदगी को साफ करने के लिए हैं शानदार, आज से ही करें डाइट में शामिल!

buk1s1ngHerbs For Diabetes Control: एलोवेरा ब्लड शुगर लेवल को मैनेज किया जा सकता है

5. गिलोय

गिलोय एक आयुर्वेदिक पौधा है जो रक्त शर्करा के स्तर और मधुमेह के अन्य लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. यह जड़ी बूटी भी आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकती है. गिलोय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Irregular Menstrual Cycle: अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान? ये आयुर्वेदिक नुस्खे दिलाएंगे जल्द राहत!

Eating Healthy Tips: खाने की हर बाइट को काउंट करना क्यों जरूरी है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां पेट की चर्बी घटाने के लिए हैं कारगर, नेचुरल तरीके से कम होगा एक्स्ट्रा वजन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Common Cold: ये 7 कारगर तरीके सर्दी के लक्षणों से निजात दिलाने के लिए हैं अचूक उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------