होम »  Men's Health »  Pumpkin Seeds For Men's: जानें पुरुषों को क्यों खाने चाहिए कद्दू के बीज, बिस्तर में जाने से पहले दूध में मिलाकर पिएं!

Pumpkin Seeds For Men's: जानें पुरुषों को क्यों खाने चाहिए कद्दू के बीज, बिस्तर में जाने से पहले दूध में मिलाकर पिएं!

Pumpkin Seeds Benefits For Men: कद्दू के बीज ऐसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो पुरुषों के स्वास्थ्य को बहुत लाभ पहुंचा सकते हैं! पुरुषों के लिए कद्दू के बीजों के फायदे अद्भुत हैं. आपको बस रात को सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ इन कमाल के बीजों को मिलाना है और रोजाना सेवन करना है.

Pumpkin Seeds For Mens: जानें पुरुषों को क्यों खाने चाहिए कद्दू के बीज, बिस्तर में जाने से पहले दूध में मिलाकर पिएं!

Pumpkin Seeds For Men: आपको बस रात को सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ इनका सेवन करना है

खास बातें

  1. कद्दू के बीजों का सेवन कर परुष यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है.
  2. आपको बस रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में कद्दू के बीजों को मिलाना है.
  3. कद्दू के बीज कई कमाल के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

Pumpkin Seeds Benefits For Male: जब सेहत की बात आती है, तो पुरुषों को इसे गंभीरता से लेना चाहिए. जितनी जल्दी इसे करते हैं, उतना अच्छा है. एक डॉक्टर को देखाने के लिए 50 साल की उम्र तक इंतजार नहीं करना चाहिए. हमें अपनी सेहत के साथ-साथ कमर के ऊपर भी ध्यान रखना चाहिए. हालांकि डॉक्टरों का दौरा करना, जिम जाना और नियमित रूप से मेडिकल चेक-अप होना जरूरी है, ऐसे नेचुरल फूड्स हैं जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी समान रूप से महत्वपूर्ण हैं. कहा जाता है कि पुरुषों के सबसे अच्छे दोस्त कद्दू के बीज हैं. कद्दू के बीज मलाईदार होते हैं; वे एक आदर्श ऑन-द-स्नैक हैं. कद्दू फल के बीज साल भर उपलब्ध होते हैं और ऐसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो पुरुषों के स्वास्थ्य को बहुत लाभ पहुंचा सकते हैं! पुरुषों के लिए कद्दू के बीजों के फायदे अद्भुत हैं. आपको बस रात को सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ इन कमाल के बीजों को मिलाना है और रोजाना सेवन करना है.

काले तिल ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने, दिल को हेल्दी रखने और कैंसर सेल्स को मारने में हैं कमाल!

कमाल के फायदों के लिए पुरुष, दूध में मिलाकर करें कद्दू के बीजों का सेवन | Men Should Consume Pumpkin Seeds Mixed With Milk


1. प्रोस्टेट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं कद्दू के बीज

एक सुखद स्वाद होने के अलावा, वे कई स्वास्थ्य लाभकारी गुणों के रूप में भी जाने जाते हैं. इंडियन जर्नल ऑफ यूरोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, कद्दू के बीज अंतर्ग्रहण प्रोस्टेट स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं, जो पुरुष यौन स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. यह आमतौर पर प्रोस्टेट ग्रंथि को मजबूत करने और पुरुषों में स्वस्थ हार्मोन समारोह को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है. कद्दू के बीज का सेवन सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (BPH) के साथ मदद कर सकता है. यह एक ऐसी स्थिति है जो बढ़े हुए प्रोस्टेट ग्रंथि के कारण पेशाब के साथ समस्याओं का कारण बनती है. विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से कद्दू के बीजों का सेवन बीपीएच से संबंधित लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.

पुरुष ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए कर रहे हैं फिश ऑयल का सेवन, तो पहले जान लें फायदे और नुकसान

gq0u4mpoPumpkin Seeds For Men: कद्दू के बीज पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं

2. पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार होता है

कद्दू के बीज में पाए जाने वाले जस्ता से पुरुष लाभान्वित हो सकते हैं. शुक्राणु की गुणवत्ता में कमी और यहां तक कि पुरुषों में बांझपन कम जस्ता स्तर के साथ जुड़ा हो सकता है. दैनिक आहार में इन बीजों को शामिल करने से शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है. कद्दू के बीज पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने और प्रोस्टेट समस्याओं को रोकने के लिए उपयोगी हो सकते हैं. एंटीऑक्सिडेंट सामग्री स्वस्थ टेस्टोस्टेरोन के स्तर में भी भूमिका निभा सकती है.

Men's Health Checkup: हर पुरुष को रेगुलर करवाने चाहिए ये 5 हेल्थ चेकअप्स, बीमारियों से रहेंगे दूर!

3. प्लांट बेस्ड प्रोटीन को बढ़ावा देता है

कद्दू के बीज प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक होते हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) के पोषण चार्ट के अनुसार कद्दू के बीजों परोसने वाले 100 ग्राम में लगभग 23.33 ग्राम प्रोटीन होता है. एक आसान प्रोटीन बढ़ावा के लिए किसी भी भोजन या नाश्ते के लिए कद्दू के बीजों को शामिल करें.

कद्दू के बीजों के अन्य लाभ | Other Benefits Of Pumpkin Seeds

  • कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं, इसलिए वे कोशिकाओं के नवीकरण, क्षति की मरम्मत और स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.
  • ये बीज भी फास्फोरस के शीर्ष स्रोतों में से एक हैं, जो आपके चयापचय को पंप करते हैं और ऊर्जा के लिए महत्वपूर्ण हैं.
  • कद्दू के बीज भी मैग्नीशियम में समृद्ध होते हैं, जो महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए महत्वपूर्ण है, जैसे हृदय की पंपिंग, रक्त वाहिकाओं की छूट और निर्बाध आंत्र समारोह.
  • कद्दू के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.
  • कद्दू के बीज नींद और कम अवसाद को बढ़ावा देते हैं क्योंकि वे ट्रिप्टोफैन में समृद्ध होते हैं.

पुरुषों को रोजाना क्यों करना चाहिए मुठ्ठीभर मखाने का सेवन? फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

सभी उम्र के पुरुषों के लिए अपने स्वास्थ्य के बारे में अधिक सक्रिय होना महत्वपूर्ण है. शुरू करने का एक आसान तरीका है अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने में मदद करने के लिए रोजाना अपने आहार में कद्दू के बीजों को शामिल करें. हालांकि, कद्दू के बीज को आहार में शामिल करने से पहले एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए पुरुषों को खाने चाहिए ये 5 फूड्स!

पुरुष सोने से पहले दूध में इस एक चीज को मिलाकर करेंगे सेवन, तो मिलेंगे ये कमाल के फायदे!

अमरूद की चाय के साथ ये 5 चीजें छुड़ा सकती हैं स्मोकिंग की लत, आज से ही करें इनका सेवन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किडनी रोगियों की परेशानी बढ़ाते हैं ये 7 फूड्स, आज से ही खाना बंद कर दें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------