होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को जल्द काबू में करने के लिए कमाल हैं ये 5 कारगर घरेलू उपाय!

Home Remedies For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को जल्द काबू में करने के लिए कमाल हैं ये 5 कारगर घरेलू उपाय!

How To Reduce Uric Acid: कई लोग यूरिक एसिड को कम करने के उपाय तलाशते रहते हैं. वहीं कुछ लोग सवाल करते हैं कि यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? यहां 5 बेहतरीन घरेलू उपचार हैं जो आपको हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

Home Remedies For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को जल्द काबू में करने के लिए कमाल हैं ये 5 कारगर घरेलू उपाय!

Home Remedies For Uric Acid: यूरिक एसिड आपके ब्लड में पाया जाने वाला एक रसायन है

खास बातें

  1. Home Remedies For Uric Acid: यूरिक एसिड एक आम समस्या बनती जा रही है.
  2. प्यूरीन मटर, पालक, एन्कोवी, मशरूम, सूखे सेम में पाया जाता है.
  3. ब्लड टेस्ट के से शरीर में यूरिक एसिड लेवल का पता लगाया जा सकता है.

Uric Acid Control Home Remedies: हेल्दी रहना केवल खास अवसरों तक ही सीमित नहीं है. यह हर रोज की चुनौती है कि आप खुद को भीतर से मजबूत करें. हमारे व्यस्त कार्यक्रम और सुविधाजनक विकल्पों के साथ हाई यूरिक एसिड लेवल होना एक ऐसी समस्या है जिसका आपमें से कई लोग सामना कर सकते हैं. यूरिक एसिड आपके ब्लड में पाया जाने वाला एक रसायन है जो तब बनता है जब आपके शरीर में प्यूरीन नामक पदार्थ टूट जाता है. प्यूरीन मटर, पालक, एन्कोवी, मशरूम, सूखे सेम और यहां तक ​​कि बीयर में पाया जाता है. शरीर में बनने वाले अधिकांश यूरिक एसिड रक्त में घुल जाते हैं और किडनी के जरिए फिल्टर किए जाते हैं. अगर आपका शरीर बहुत अधिक यूरिक एसिड का उत्पादन कर रहा है या पर्याप्त रूप से उसे बाहर निकालने में सक्षम नहीं है, तो इससे हाइपरयुरिसीमिया हो सकता है.

Diabetes Leg Pain: डायबिटीज रोगियों को पैरों में होता है तेज दर्द, जानें कारण और निजात पाने के घरेलू उपाय

ब्लड टेस्ट के माध्यम से शरीर में यूरिक एसिड के हाई लेवल का पता लगाया जा सकता है. कई लोग यूरिक एसिड को कम करने के उपाय तलाशते रहते हैं. वहीं कुछ लोग सवाल करते हैं कि यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? भोजन के तीन महत्वपूर्ण घटक कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा हैं. प्रोटीन के मेटाबोलाइज होने के बाद बनने वाला अंत उत्पाद यूरिक एसिड होता है जिसे मूत्र के माध्यम से शरीर से निकाल दिया जाता है.


जो लोग मोटे या अधिक वजन वाले होते हैं, वे अधिक यूरिक का उत्पादन कर सकते हैं. ऐसे में यूरिक एसिड के लिए घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं. बस कुछ सावधानियां आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या से राहत दिला सकती हैं. यहां यूरिक एसिड को घटाने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताया गया है जिन्हें आप आज से ही ट्राई करें.

Diabetes Leg Pain: डायबिटीज रोगियों को पैरों में होता है तेज दर्द, जानें कारण और निजात पाने के घरेलू उपाय

हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए अचूक घरेलू नुस्खे | Surefire Home Remedies To Reduce High Uric Acid

1. एप्पल साइडर सिरका

एक चम्मच आर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास पानी में मिलाएं और इसे हर दिन पिएं. एप्पल साइडर विनेगर एक प्राकृतिक क्लींजर और डिटॉक्सीफायर की तरह काम करता है. इसमें मैलिक एसिड होता है जो शरीर से यूरिक एसिड को तोड़ने और हटाने में मदद कर सकता है. सेब में मैलिक एसिड भी होता है और आपको दिन में कम से कम एक बार खाना चाहिए.

हेल्दी और मजबूत बालों के लिए जरूर हैं ये 5 पोषक तत्व, हेयर लॉस रोकना चाहते हैं, तो रोजाना करें सेवन!

uric acidHome Remedies For Uric Acid: एप्पल साइडर विनेगर एक प्राकृतिक क्लींजर और डिटॉक्सीफायर है

2. नींबू का रस

एक्स्ट्रा यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए आपको दिन में कम से कम दो बार नींबू का पानी पीना चाहिए. नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को घोलने में मदद कर सकता है. आपको विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे आंवला, अमरूद और संतरे भी खाने से भी काफी लाभ हो सकता है.

सुबह से रात तक अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 10 फूड्स, बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर

3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल और सब्जियां खाएं

एक अध्ययन से पता चलता है कि आपको हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए चेरी, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे अधिक एंटीऑक्सिडेंट समृद्ध जामुन को डाइट में शामिल करना चाहिए. गहरे रंग के जामुन में एंथोसायनिन नामक फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो सूजन और कठोरता को कम करने में मदद करते हैं. टमाटर और मिर्च जैसे क्षारीय फूड्स आपके शरीर में एसिड के स्तर को बैलेंस करने में भी मदद कर सकते हैं.

4. अजवाइन के बीज

अजवाइन के बीज ओमेगा-6 फैटी एसिड और अन्य मूत्रवर्धक तेलों में समृद्ध हैं. एक शक्तिशाली मूत्रवर्धक के रूप में, यह यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए किडनी को उत्तेजित करके अतिरिक्त तरल पदार्थों की प्रणाली को साफ करने में मदद कर सकता है. यह आपके रक्त को क्षारीय करता है और शरीर में सूजन को भी कम कर सकता है. आप दिन में एक बार आधा चम्मच सूखे अजवाइन के बीज ले सकते हैं लेकिन याद रखें कि इसके साथ भरपूर मात्रा में पानी पिएं.

Weight Loss: इन 5 वेजिटेरियन फूड्स में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, बहुत कम लोग ही जानते हैं ये राज

ajwain for summer 2018

Home Remedies For Uric Acid: अजवाइन एक शक्तिशाली मूत्रवर्धक के रूप में काम करता है

5. हाई फाइबर फूड्स

यह भी सिफारिश की जाती है कि ब्लड में हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए आपको अपने आहार में अधिक हाई फाइबर वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए. डायटरी फाइबर आपके रक्त में अतिरिक्त यूरिक एसिड को अवशोषित करता है और इसे आपके शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है. जई और बाजरा, केले और अनाज घुलनशील फाइबर के अच्छे स्रोत हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Diet: इस एक कारगर घरेलू उपाय से कम करें कई किलो वजन, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

ये हैं हाई प्रोटीन वाले 9 आसान और हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन, आज से ही ट्राई कर वजन को रखें कंट्रोल!

पपीते के बीजों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इस तरीके से खाएं और पाएं कई अद्भुत फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या आप प्रेग्नेंसी में आसान समझकर करते हैं ये योगासन, तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------