होम »  लिविंग हेल्दी »  Tomato Juice For Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर वाले रोजाना पिएं एक गिलास टमाटर जूस, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

Tomato Juice For Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर वाले रोजाना पिएं एक गिलास टमाटर जूस, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

Juice For High Blood Pressure: हालांकि हाई ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय भी कारगर हो सकते हैं, लेकिन अगर चीजें हाथ से निकल जाती हैं, तो इससे दिल का दौरा और स्ट्रोक भी हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए ड्रिक्स भी मददगार हो सकती हैं. खाकर टमाटर का जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित हो सकता है.

Tomato Juice For Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर वाले रोजाना पिएं एक गिलास टमाटर जूस, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

Tomato Juice For Blood Pressure: इस जूस को घर पर ही बनाना बेहतर होता है

खास बातें

  1. टमाटर जूस में कैल्शियम और एमिनोब्यूट्रिक एसिड होता है.
  2. ये अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ के साथ एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है.
  3. टमाटर का जूस घर पर ही बनाना बेहतर होता है.

Tomato Juice For Blood Pressure: अधिकतम लाभों के लिए, सादे अनसाल्टेड टमाटर का रस लें. इस जूस को घर पर ही बनाना बेहतर होता है क्योंकि बाजार में उपलब्ध चीजों में प्रिजरवेटिव होते हैं और ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं हो सकते हैं. तनाव आधुनिक जीवन के व्यस्त जीवन का एक हिस्सा और पार्सल है और यह अक्सर हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम के साथ आता है. हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जिसमें धमनियों की दीवार के खिलाफ ब्लड का बल बढ़ जाता है. इस स्थिति को आसानी से सही दवा का पालन करके और जीवनशैली की आदतों में बदलाव करके आसानी से मैनेज किया जा सकता है. हालांकि हाई ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय भी कारगर हो सकते हैं, लेकिन अगर चीजें हाथ से निकल जाती हैं, तो इससे दिल का दौरा और स्ट्रोक भी हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए ड्रिक्स भी मददगार हो सकती हैं. खाकर टमाटर का जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित हो सकता है.

प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली डायबिटीज क्या है? जानें क्यों होती है जेस्टेशनल डायबिटीज और क्या है इसका इलाज

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है टमाटर जूस? | Tomato Juice Controls High Blood Pressure


हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि ज्यादातर समय यह किसी भी शुरुआती चेतावनी के लक्षण नहीं दिखाता है. यही कारण है कि ज्यादातर मामलों में यह अनियंत्रित रहता है और खतरनाक स्तर तक पहुंचने पर लोगों को इसके बारे में पता चलता है. अपने हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के सबसे आसान तरीकों में से एक हर दिन एक गिलास अनसाल्टेड टमाटर का रस पीना है. अध्ययनों से पता चलता है कि टमाटर का रस न केवल ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

लीवर डिटॉक्स करने के लिए सुपरफूड्स, जानें हेल्दी लीवर के लिए बेस्ट और सबसे खराब फूड्स

टमाटर का रस हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कम करता है? | How Does Tomato Juice Reduce High Blood Pressure?

टमाटर के रस के संभावित लाभ विभिन्न प्रकार के बायोएक्टिव यौगिकों, जैसे कैरोटीनॉयड, विटामिन ए, कैल्शियम और एमिनोब्यूट्रिक एसिड के कारण होते हैं, जो लाल फल में मौजूद होते हैं. माना जाता है कि ये यौगिक हृदय रोगों की रोकथाम सहित शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं. यह लाइकोपीन में भी समृद्ध है, अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ के साथ एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है.

जायफल तेल के इन 7 अद्भुत फायदों को न करें मिस, याददाश्त बढ़ाने के साथ स्ट्रेस से दिलाता है रिलीव

टमाटर का रस पीने के अन्य स्वास्थ्य लाभ | Other Health Benefits Of Drinking Tomato Juice

अपनी डाइट में टमाटर का रस शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यह स्वस्थ दृष्टि और त्वचा के लिए आवश्यक है. इसमें मौजूद विभिन्न प्रकार के विटामिन चयापचय को बढ़ावा देने, सूजन को कम करने और आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. टमाटर का रस भी विटामिन सी, बी विटामिन, और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों में समृद्ध है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बेहतर पाचन, मूड, हेल्दी हार्ट और मजबूत हड्डियों के लिए लाभकारी है बैंगन, यहां जानें अद्भुत फायदे!

हिप्स का फैट घटाने के लिए असरदार हैं ये 3 आसान योग, अपने डेली रुटीन में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाई यूरिक एसिड को जल्द काबू में करने के लिए कमाल हैं ये 5 कारगर घरेलू उपाय!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------