होम »  Men's Health »  Weight Gain Tips: कमजोर शरीर से हैं परेशान? जल्द वजन बढ़ाने के लिए आज ही छोड़ें अपनी ये 2 आदतें

Weight Gain Tips: कमजोर शरीर से हैं परेशान? जल्द वजन बढ़ाने के लिए आज ही छोड़ें अपनी ये 2 आदतें

Weight Gain Tips: कुछ ऐसी आदतें हैं जिससे ज्यादातर युवाओं का शरीर कमजोर और दुबला रहता है. अगर आप भी उनमें से हैं जो बहुत खाते हैं लेकिन वजन नहीं बढ़ रहा है, तो आपको यहां बताई गई इन दो गलतियों को आज ही छोड़ना चाहिए.

Weight Gain Tips: कमजोर शरीर से हैं परेशान? जल्द वजन बढ़ाने के लिए आज ही छोड़ें अपनी ये 2 आदतें

Weight Gain Tips: ये आदतें न केवल शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं

खास बातें

  1. ये आदतें न केवल शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं.
  2. ऐसी आदतों के कारण ज्यादातर युवाओं का शरीर कमजोर और दुबला रहता है.
  3. हेल्दी शरीर के लिए इन दो गलतियों को आज ही छोड़ना चाहिए.

Weight Gain Tips For Male: लोग खुद को फिट रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं! और क्यों न हो, क्योंकि यह समय की जरूरत है! इस गतिहीन जीवन शैली और तेजी से भागती जिंदगी में, लोग (विशेषकर पुरुष) विभिन्न प्रकार के सप्लीमेंट लेते हैं ताकि वे अपने दुबले और कमजोर शरीर को फिट बना सकें. कमजोर और दुर्बल लोग वजन बढ़ाने के तरीके भी तलाशते रहते हैं. कमजोर शरीर से पुरुषों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. दुपनेपन के कारण कई हैं लेकिन आपकी कुछ आदतें आपके शरीर पर असर डालती है. तेजी से वजन बढ़ाने के उपाय के साथ-साथ आपको अपनी उन आदतों को आज ही छोड़ने की जरूरत है.

ये आदतें न केवल शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं बल्कि आंतरिक रूप से भी नुकसान पहुंचा सकती हैं. ऐसी आदतों के कारण ज्यादातर युवाओं का शरीर कमजोर और दुबला रहता है. अगर आप भी उनमें से हैं जो बहुत खाते हैं लेकिन वजन नहीं बढ़ रहा है, तो आपको यहां बताई गई इन दो गलतियों को आज ही छोड़ना चाहिए.

क्यों हो जाता है ब्लड शुगर लेवल लो? अपने शरीर में इन लक्षण से करें पहचान और जानें कारण


ये 2 आदतें बनाती हैं आपको कमजोर, आज ही छोड़ें | These 2 Habits Make You Weak, Leave Today

1. भूख लगने पर भोजन छोड़ना

लोग अपने काम में इतने व्यस्त हो गए हैं कि उनमें से ज्यादातर काम के दबाव के कारण सही समय पर भोजन नहीं कर पा रहे हैं. यह आमतौर पर तब होता है जब हम ऑफिश में काम करते हैं और काम के दबाव के कारण हम भूख लगने पर भोजन छोड़ देते हैं. अगर हम नियमित रूप से ऐसा करते रहे तो हमारा स्वास्थ्य प्रभावित होने लगता है और हम अक्सर भूख लगना बंद कर देते हैं. सही समय पर भोजन नहीं करने से हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा, कई लोग खाना खाते समय चाय पीते हैं जिससे भूख गायब हो जाती है. भोजन के साथ चाय से गैस और एसिडिटी की समस्या होती है, जो खराब स्वास्थ्य का सबसे बड़ा कारण है.

फूलगोभी खाने का है ये एक बड़ा नुकसान, जानें इस सब्जी को खाने का सही तरीका!

2. जिम में एक्सरसाइज को रिपीट न करें

जिम कइयों के लिए बॉडी बनाना और फिट रहना एक आसान विकल्प है. लोग दुबलेपन और तेजी से वजन बढ़ाने के चक्कर में आकर दवाएं और सप्लीमेंट लेते हैं, जिससे उन्हें मांसपेशियों को बनाने में मदद मिल सकती है लेकिन इसके दुष्प्रभाव बाद में सामने आते हैं. बहुत से लोग जिम जाते हैं और हर दिन एक ही तरह का व्यायाम करते हैं, जिससे शरीर के अंग कमजोर हो जाते हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो एक ही व्यायाम पर ध्यान देते हैं, तो सतर्क रहें क्योंकि यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई ब्लड प्रेशर वाले रोजाना पिएं एक गिलास टमाटर जूस, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली डायबिटीज क्या है? जानें क्यों होती है जेस्टेशनल डायबिटीज और क्या है इसका इलाज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लीवर डिटॉक्स करने के लिए सुपरफूड्स, जानें हेल्दी लीवर के लिए बेस्ट और सबसे खराब फूड्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------