होम »  लिविंग हेल्दी »  Disadvantages Of Cauliflower: फूलगोभी खाने का है ये एक बड़ा नुकसान, जानें इस सब्जी को खाने का सही तरीका!

Disadvantages Of Cauliflower: फूलगोभी खाने का है ये एक बड़ा नुकसान, जानें इस सब्जी को खाने का सही तरीका!

Side Effects of Cauliflower: . हैरानी की बात यह है कि फूलगोभी खाने का एक आम साइड-इफेक्ट है, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है. अगर आप भी फूलगोभी खाते हैं तो आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में पता होना चाहिए. फूलगोभी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा का कारण बन सकती है!

Disadvantages Of Cauliflower: फूलगोभी खाने का है ये एक बड़ा नुकसान, जानें इस सब्जी को खाने का सही तरीका!

Side Effects of Cauliflower: पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद नहीं मानी जाती है फूलगोभी

खास बातें

  1. फूलगोभी खाने का एक आम साइड-इफेक्ट है.
  2. फूलगोभी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा का कारण बन सकती है!
  3. फूलगोभी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा का कारण बन सकती है!

Disadvantages Of Cauliflower: सुपर पौष्टिक फूलगोभी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली सब्जियों की सूची में सबसे ऊपर है. आप कुरकुरे पराठे बना सकते हैं या स्वादिष्ट आलू-गोभी की सब्जी का आनंद ले सकते हैं. बहुत सारे व्यंजन हैं जिनके साथ आप प्रयोग कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि इसे पकाना आसान है. हैरानी की बात यह है कि फूलगोभी खाने का एक आम साइड-इफेक्ट है, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है. अगर आप भी फूलगोभी खाते हैं तो आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में पता होना चाहिए. फूलगोभी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा का कारण बन सकती है!

हाई ब्लड प्रेशर वाले रोजाना पिएं एक गिलास टमाटर जूस, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

फूलगोभी और आपका पाचन स्वास्थ्य | Cauliflower And Digestive Health


ब्रोकोली, गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स कुछ अन्य सब्जियां हैं जो इस परिवार का हिस्सा हैं. आमतौर पर क्रूस वाली सब्जियों के रूप में जाना जाता है, हरी सब्जियां फोलेट, विटामिन के, और फाइबर जैसे महान पोषक तत्वों से भरी होती हैं और कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ होते हैं. दुर्भाग्य से, इन सब्जियों का अधिक सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. क्रूस की सब्जियों को पचाना मुश्किल होता है, खासकर जब कच्चा खाया जाता है. तो, यह सूजन या गैस की समस्या को जन्म दे सकता है.

फूलगोभी खाने से होने वाले नुकसान | Disadvantages Of Eating Cauliflower

सभी प्रकार की क्रूस सब्जियों में रैफिनोज होता है, जो एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है. रैफिनोज कुछ पौधों में स्वाभाविक रूप से होता है, लेकिन हमारा शरीर इसे तोड़ने में मदद करने के लिए एक उचित एंजाइम से सुसज्जित नहीं है. इसका मतलब यह है कि जब आप इस कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फूड्स का सेवन करते हैं, तो यह छोटी आंत से बड़ी आंत तक पहुंच जाता है. जब वे अंत में बड़ी आंत में प्रवेश करते हैं, तो वहां मौजूद बैक्टीरिया इसे किण्वित करना शुरू कर देते हैं, जो सूजन और गैस का कारण बनता है.

प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली डायबिटीज क्या है? जानें क्यों होती है जेस्टेशनल डायबिटीज और क्या है इसका इलाज

यह सब नहीं है. फूलगोभी में सल्फर युक्त रसायन भी होते हैं जिन्हें ग्लूकोसाइनोलेट्स कहा जाता है. जब ये रसायन पेट में टूटते हैं, तो वे हाइड्रोजन सल्फाइड जैसे यौगिक बनाते हैं, जो बदबूदार गोज़ के कारण होता है जिसे आप फूलगोभी खाने के बाद पास करते हैं.

फूलगोभी खाने का सही तरीका | The Right Way To Eat Cauliflower

ताजा गोभी में अधिक प्रोटीन और कई अलग-अलग प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. इसके अलावा, कच्ची गोभी में एंटीऑक्सीडेंट की अधिकतम मात्रा होती है. जब गोभी में इंडोल का स्तर बढ़ जाता है. फूलगोभी को अलग-अलग तरीकों से खाया जा सकता है, लेकिन अगर आपको पाचन संबंधी समस्याएं ज्यादा हैं, तो हमेशा पकी हुई फूलगोभी खाना सबसे अच्छा है. इसके अलावा, बेहतर पाचन स्वास्थ्य के लिए संयम में गोभी खाने की कोशिश करें. इसे पानी में उबालने से बचें क्योंकि यह सबसे अधिक एंटीऑक्सिडेंट खो देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लीवर डिटॉक्स करने के लिए सुपरफूड्स, जानें हेल्दी लीवर के लिए बेस्ट और सबसे खराब फूड्स

जायफल तेल के इन 7 अद्भुत फायदों को न करें मिस, याददाश्त बढ़ाने के साथ स्ट्रेस से दिलाता है रिलीव


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को जल्द काबू में करने के लिए कमाल हैं ये 5 कारगर घरेलू उपाय!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------