होम »  Women's Health »  Breastfreezing Positions: हर नई मां को पता होनी चाहिए ये 5 सही ब्रेस्टफ्रीडिंग पॉजिशन

Breastfreezing Positions: हर नई मां को पता होनी चाहिए ये 5 सही ब्रेस्टफ्रीडिंग पॉजिशन

Tips For New Mothers: स्तनपान की सही पॉजजिशन मां और नवजात शिशु दोनों के लिए जरूरी है. यह सही तरीके से शिशु को पालने में मदद करता है, वहीं स्तनपान की समस्याओं को भी दूर कर सकता है. यहां 5 स्तनपान पॉजिशन हैं जो एक मां चुन सकती हैं.

Breastfreezing Positions: हर नई मां को पता होनी चाहिए ये 5 सही ब्रेस्टफ्रीडिंग पॉजिशन

Breastfeeding Positions: मां बनने के बाद जिम्मेदारियों का एक बड़ा भार आता है

खास बातें

  1. मां बनने के बाद जिम्मेदारियों का एक बड़ा भार आता है.
  2. बच्चे को सुरक्षित और सही तरीके से खिलाना सबसे अधिक महत्व रखता है.
  3. स्तनपान की सही पॉजजिशन मां और नवजात शिशु दोनों के लिए जरूरी है.

Correct Breastfeeding Position: मां बनने के बाद जिम्मेदारियों का एक बड़ा भार आता है मां को इन्हें पूरा करने की जरूरत होती है. बच्चे को सुरक्षित और सही तरीके से खिलाना सबसे अधिक महत्व रखता है. स्तनपान उन महत्वपूर्ण भागों में से एक है, जिनके साथ ज्यादातर नई माएं संघर्ष करती हैं. वे स्तनपान करते समय बहुत दर्द और समस्याओं से गुजरती हैं. स्तनपान की सही पॉजजिशन मां और नवजात शिशु दोनों के लिए जरूरी है. यह सही तरीके से शिशु को पालने में मदद करता है, वहीं स्तनपान की समस्याओं को भी दूर कर सकता है. कई स्तनपान पॉजिशन हैं जो एक मां चुन सकती हैं. बस देखें कि आपके लिए क्या सही है किसे अपनाने से आपको स्तनपान कराने में आसानी होगी.

क्या आप प्रेग्नेंसी में आसान समझकर करते हैं ये योगासन, तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान!

ब्रेस्टफीडिंग कराने की सबसे अच्छी पॉजिशन | Best Position For Breast Feeding


कई स्तनपान की स्थिति है और माताओं को यह देखने की कोशिश करनी चाहिए कि उनके और उनके बच्चों के लिए क्या काम करता है. नई माताओं के लिए, यह एक टेस्ट और त्रुटि प्रक्रिया की तरह है क्योंकि उन्हें अपने बच्चे की पसंद के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त होगी और स्तनपान की सामान्य समस्याओं को रोकने का एक तरीका भी मिलेगा. इसके अलावा, स्तनपान कराने वाली माताओं को अपने पोषण का ध्यान रखना चाहिए. नीचे कुछ ब्रेटफीडिंग पॉजिशन के बारे में बताया गया है.

1. क्रॉसओवर होल्ड

इस पॉजिशन में, आपको बेस्ट के विपरीत हाथ का उपयोग करने की जरूरत होगी. आसान शब्दों में कहें तो आप दाहिने स्तन को फीड करा रही हैं, तो बच्चे को बाएं हाथ से पकड़ें. अब, अपने पैरों को क्रोस करें और बच्चे को अपनी गोद में रखें. थोड़ा अपने ऊपरी शरीर को मोड़ें ताकि निप्पल बच्चे के मुंह तक पहुंचे.

Women's Diet Tips: 50 साल से ऊपर की महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर करने चाहिए ये 5 बदलाव

1mjm68mgBreastfeeding Position: इस पोजिशन में बेस्ट के विपरीत हाथ का उपयोग होता है (प्रतीकात्मक फोटो)

2. रिक्लाइंड पॉजिशन

इस ब्रेस्टफीडिंग पॉजिशन का प्रयास करने के लिए, अपने बच्चे को अपने पेट पर रखें. बच्चे के सिर के पास वाले हाथ से बच्चे की पीठ को पकड़ें. इस स्थिति में उसे रखने से आपके स्तन के सामने बच्चे का मुंह अपने आप आ जाएगा.

Pregnancy Diet: प्रेग्नेंसी के समय क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? यहां हैं उन फूड्स की पूरी लिस्ट

3. क्रेडल होल्ड ब्रेस्टफीडिंग पॉजिशन

यह सबसे आम स्तनपान पॉजिशन में से एक है जिसका ज्यादातर माओं का पालन करना चाहिए. पालने की स्थिति में, आप बच्चे को ऐसे पकड़ते हैं कि आप उसकी पीठ को अपनी बांह से सहारा दे रहे हैं. बच्चे को आपके स्तन के सामने रखना चाहिए और उसके सिर के नीचे अपना हाथ रखना चाहिए. सुनिश्चित करें कि बच्चा आरामदायक स्थिति में है और आपकी बाहों से फिसल नहीं रहा है. सक्रिय बच्चे फिसल जाते हैं, लेकिन आपको उनपर पकड़ बना लेनी चाहिए. अब निप्पल को बाहर की ओर लाने के लिए अपने स्तन को अपनी उंगलियों से पकड़ें और बच्चे के मुंह को पास लाएं.

4. साइड लाइंग पॉजिशन

साइड लाइंग पॉजिशन तब होती है जब आप और शिशु दोनों बिस्तर पर एक-दूसरे के सामने लेटे होते हैं. यह सबसे आरामदायक स्थिति में से एक है लेकिन सभी शिशुओं को यह पसंद नहीं है. सुनिश्चित करें कि शिशु का मुंह आपके स्तनों के पास है. अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करते हुए, निप्पल को बाहर की ओर लाएं और इसे बच्चे के मुंह में रखें. अतिरिक्त बिस्तर हटा दें ताकि बच्चे को घुटन न हो.

How To Get Periods: पीरियड्स को प्रीपोन करने के लिए इन कारगर घरेलू उपायों को आजमाएं

5. फुटबॉल होल्ड

फुटबॉल होल्ड पोजीशन में स्तनपान करने के लिए, अपने शिशु को अपने एक हाथ के नीचे मजबूती से टिकें और उसे अपनी तरफ रखें. अपने सिर के नीचे अपनी बांह रखकर बच्चे के सिर को सहारा दें. बच्चे को खिलाने के लिए दूसरे सिर का उपयोग करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अनियमित पीरियड्स इनफर्टिलिटी का कारण बनते हैं? जानें Irregular Periods और ओवुलेशन डिसऑर्डर के बारे में सबकुछ

Pregnancy: 30 साल के बाद मां बनने वाली महिलाओं को पता होनी चाहिए ये जरूरी बातें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Folic Acid For Pregnancy: प्रेगनेंसी में क्यों करना चाहिए फोलिक एसिड का सेवन? Folic Acid के लिए खाएं ये 5 चीजें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------