होम »  Men's Health »  Saunf Benefits For Male: रात को सोने से पहले पुरुष इस एक चीज के साथ करें सौंफ का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

Saunf Benefits For Male: रात को सोने से पहले पुरुष इस एक चीज के साथ करें सौंफ का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

Benefits Of Fennel Seeds: क्या आप सौंफ के फायदों से वाकिफ हैं? खासकर पुरुषों के लिए सौंफ के बीज किसी चमत्कार से कम नहीं माने जाते हैं. सौंफ के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपके किचन में जरूर होने चाहिए और आपको इन्हें सेवन करने का तरीका आना चाहिए.

Saunf Benefits For Male: रात को सोने से पहले पुरुष इस एक चीज के साथ करें सौंफ का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

Saunf Benefits For Male: पुरुषों के लिए सौंफ के बीज किसी चमत्कार से कम नहीं माने जाते हैं.

खास बातें

  1. Benefits Of Saunf: सौंफ के बीज कई बेहतरीन फायदों के लिए भी जाने जाते हैं.
  2. पुरुषों के लिए सौंफ के बीज किसी चमत्कार से कम नहीं माने जाते हैं.
  3. यहां सौंफ के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है.

Health Benefits Of Saunf: सौंफ का सेवन आपने कई बार किया होगा लेकिन क्या आप सौंफ के फायदों से वाकिफ हैं? सिर्फ सौंफ के बीजों को चबाना या सौंफ के बीजों का पानी ही नहीं सौंफ को एक और शानदार तरीके से इस्तेमाल कर इसके फायदों को लिया जा सकता है. खासकर पुरुषों के लिए सौंफ के बीज किसी चमत्कार से कम नहीं माने जाते हैं. अगर आपको लगता है कि सौंफ के बीजों के फायदे सिर्फ मुंह को तरोताजा करने तक ही सीमित हैं तो आप गलत हो सकते हैं.. सौंफ में कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों का समूह होता है. सौंफ न सिर्फ सांसों की बदबू को दूर कर सकता है बल्कि कई बेहतरीन फायदों के लिए भी जाने जाते हैं. सौंफ के बीज हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए काफी लाभकारी माने जाते हैं.

रोजाना दो केले और एक गिलास दूध का एक साथ सेवन करें, फायदे कर देंगे आपको हैरान!

इसके साथ ही हेल्दी पाचन के लिए सौंफ का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है. सौंफ के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपके किचन में जरूर होने चाहिए और आपको इन्हें सेवन करने का तरीका आना चाहिए. यहां सौंफ के कुछ कमाल के फायदों के साथ ये भी बताया गया है कि पुरुषों को स्वास्थ्य के लिए ये बीज कैसे चमत्कार कर सकते हैं.


ये होते हैं सौंफ के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ | These Are The Tremendous Health Benefits Of Fennel

1. अस्थमा रोगियों के लिए लाभकारी

सौंफ के बीज और उनके फाइटोन्यूट्रिएंट्स साइनस में मदद करते हैं. साइनस एक ऐसी स्थिति है जिसमें नाक मार्ग के आसपास गुहाएं सूजन हो जाती हैं. सौंफ के बीजों से ब्रोंकाइटिस, जकड़न और खांसी को ठीक करने के लिए एक महान चाय बना सकते हैं क्योंकि उनके पास कफोत्सारक गुण हैं.

जानें पुरुषों को क्यों खाने चाहिए कद्दू के बीज, बिस्तर में जाने से पहले दूध में मिलाकर पिएं!

2. रक्त को शुद्ध करने में मददगार

इन बीजों में आवश्यक तेल और फाइबर हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं, जिससे रक्त को साफ करने में मदद मिलती है. अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है जो आपके रक्त को शुद्ध करने में मदद करते हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए कि पोषक तत्वों का सहज अवशोषण होता है.

fennel seedsBenefits Of Fennel Seeds: सौंफ के बीज हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए मददगार है

3. आंखों की रोशनी बढ़ाता है

मुट्ठी भर बीज आपकी आंखों की रोशनी के लिए भी चमत्कार कर सकते हैं. सौंफ के बीज में विटामिन ए होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए महत्वपूर्ण है. प्राचीन में, मोतियाबिंद के लक्षणों में सुधार के लिए इन बीजों के अर्क का उपयोग किया जाता था.

वजन घटाने के लिए सुबह बिस्तर से उतरने से पहले करें ये 6 काम, फ्लैट टमी और स्लिम बॉडी का सपना होगा साकार!

4. आयुर्वेद के अनुसार

सौंफ के बीज सभी 3 त्रिदोष (वात, पित्त, कफ) को कम कर सकते हैं. बीजों का शरीर पर शीतलन प्रभाव पड़ता है. चिलचिलाती गर्मी के दिनों में शरीर से गर्मी से राहत पाने के लिए सौंफ के बीज का सेवन करना एक अच्छा उपाय है. बीजों में पाया जाने वाला तेल प्रकृति में कार्मिनेटिव है. आयुर्वेद में तंत्रिकाओं को शांत करने और मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है.

5. हाई ब्लड प्रेशर में मददगार

जर्नल ऑफ फूड साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि सौंफ के बीजों को चबाने से लार में नाइट्राइट की मात्रा बढ़ने में मदद मिलती है, जिससे यह रक्तचाप के स्तर पर जांच रखने का एक शानदार प्राकृतिक तरीका है. इसके अलावा, सौंफ़ के बीज भी पोटेशियम का एक बहुत समृद्ध स्रोत हैं.

काले तिल ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने, दिल को हेल्दी रखने और कैंसर सेल्स को मारने में हैं कमाल!

6. कब्ज, अपच और सूजन को दूर करते हैं

इन बीजों में पाए जाने वाले तेलों की वजह से अपच, सूजन और कब्ज में मदद करने के लिए चाय को बहुत उपयोगी माना जाता है. सौंफ के बीज में एस्ट्रैगोल, फेन्कोन और एनेथोल होते हैं, जो पौधे के एंटीस्पास्मोडिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों में योगदान करते हैं.

पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी हैं सौंफ के बीज | Fennel Seeds Are Very Beneficial For Men

सौंफ के बीजों का प्रमुख तौर पर इस्‍तेमाल एंटासिड और मुंह की बदबू दूर करने के लिए कारगर है. यह पुरुषों में कामेच्छा को बढ़ाने के लिए एक कामोत्तेजक के रूप में भी कार्य कर सकता है और पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बूस्ट कर सकता है. इसके लिए रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच सौंफ के बीज डालें और पी लें. सौंफ का सेवन करने से यौन स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों से राहत पाने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Organic Vs Non-Organic Food: क्या ऑर्गेनिक फूड नॉन-ऑर्गेनिक से ज्यादा सेहतमंद हैं? जानें दोनों के फायदे

Tips For Constipation Relief: कब्ज से जल्द निजात पाने के लिए एक्सपर्ट के बताए ये 5 तरीके हैं रामबाण इलाज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बदल रहा है मौसम, गर्मियों में इन 6 कॉमन समस्याओं से बचने के लिए जान लें कुछ घरेलू उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------