होम »  डायबिटीज »  Remedies For Diabetes: सर्दियों में खाएं ये बस 4 चीजें, ड़ायबीटिज होगी कंट्रोल

Remedies For Diabetes: सर्दियों में खाएं ये बस 4 चीजें, ड़ायबीटिज होगी कंट्रोल

Food For Diabetic Patient: सही डाइट मधुमेह (Diabetes) के लिए दवा का काम कर सकती है. इससे वजन कम करने में भी लाभ मिल सकता है जो डायबिटीज में फायदेमंद हो सकता है. पिछले 3 दशकों में टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) रोगियों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हुई है.

Remedies For Diabetes: सर्दियों में खाएं ये बस 4 चीजें, ड़ायबीटिज होगी कंट्रोल

Food For Diabetic Patient: सही डाइट मधुमेह (Diabetes) के लिए दवा का काम कर सकती है. इससे वजन कम करने में भी लाभ मिल सकता है जो डायबिटीज में फायदेमंद हो सकता है. पिछले 3 दशकों में टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) रोगियों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हुई है. इस तरह से टाइप 2 डाइबिटीज (Type 2 Diabetes) में पूरी दुनिया के लिए मुसीबत बना हुआ है. भारत में भी पिछले कुछ समय से मोटापा, डायबिटीज और हार्ट के मरीजों की संख्या काफी बढ़ी है. डायबिटीज हमारी खराब लाइफस्टाइल की वजह से होने वाला रोग है अगर हम अपनी लाइफ स्टाइल को बदलते हैं तो इस बीमारी से आसानी से लड़ा जा सकता है. विटामिन-सी की खुराक लेने से मधुमेह यानी डायबिटीज रोगियों का रक्त शर्करा स्तर कम करने में मदद मिल सकती है. तो डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करना है अगर आप भी इसी बारे में सोच रहे हैं, चलिए जानते हैं ऐसे 4 फूड्स के बारे में जो मधुमेह को कंट्रोल करने में करेंगे मदद- 

Type 2 Diabetes Diet: आज ही जानें टाइप 2 डायबिटीज का क्या है इलाज? बता रहे हैं एक्सपर्ट्स

ये 4 चीजें सर्दियों में करेंगी डायबिटीज को कंट्रोल | Diabetes Management: 4 Winter Foods To Manage Diabetes
 


1. डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं आम के पत्ते:

 जी हां, जो सकता है कि आम का नाम सुनकर आपको लगे कि डायबिटीज के रोगियों के लिए तो यह जहर होता है. लेकिन यह बात आपको हैरान कर सकती है कि आम के पत्ते डायबिटीज में बेहद लाभदायक परिणाम देने वाले होते हैं. आम के पत्तो से कैसे बनाएं डायबिटीज को कम करने का नुस्खा... तो यहां है जवाब- आम के ताजा पत्तों को पानी में उबाल कर रात भर छोड़ दें. सुबह होने पर पानी को छान कर खाली पेट पीने से मधुमेह में आराम मिलता है.

Diabetes: टाइप 2 डायबिटीज में ये सुपर फूड करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, जानिए और क्या खाएं और क्या नहीं


2. मधुमेह को कंट्रोल करने के लिए आहार में शामिल करें दालचीनी:

दालचीनी ड़ायबीटिज को नियंत्रित करने में काफी मददगार होती है. दालचीनी के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. यह बदलते मौसम में होने वाले संक्रमणों और बीमारियों से भी बचाव में करगर है. दालचीनी से हीमोग्लोबिन लेवल (Hemoglobin level) बेहतर होता, जिस वजह से टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीज़ों को बहुत लाभ मिलता है.

Causes Of Diabetes: इन 6 चीजों का रखें ध्यान नहीं होगी डायबिटीज!


3. मधुमेह को कंट्रोल करने के लिए आहार में शामिल करें मेथी:

मेथी ड़ायबीटिज को प्राकृतिक रूप से कंट्रोल करने में मददगार है. मेथी को रक्त शर्करा (Fenugreek Control Blood Sugar) के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. मेथी फाइबर और रसायनों में भरपूर होती है, जो कार्बोहाइड्रेट और ब्लड शुगर लेवल को कम कर पाचन में मदद करते हैं. मेथी का सेवन कई अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है जैसे कि इसे गर्म पानी में मिलाकर, इसे कुछ खाद्य पदार्थों में एक जड़ी बूटी के रूप में मिलाएं, इसे पीसकर या पाउडर के रूप में इसके चूर्ण के रूप में सेवन कर सकते हैं. 

Weight Loss: वजन कम करने से टाइप 2 डाइबिटीज में मिल सकती है मदद, जानें वजन घटाने के सबसे असरदार तरीके

4. डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं अंजीर 

अंजीर और अंजीर के पत्ते कई रोगों के उपचार में फायदा देने वाले होते हैं. ड़ायबीटिज से राहत पाने के लिए अंजीर के पत्ते सर्वश्रेष्ठ माने जाते हैं. अंजीर के पत्तों को उबालकर, छानकर, पानी को ठंढा करके पीने से मधुमेह में लाभ मिलता है. पोटेशियम एक ऐसा पोषक तत्व है जो सोडियम के बुरे प्रभावों को कम करता है. यह एक वेसोडिलेटर की तरह काम करता है और यूरिन के जरिए अतिरिक्त सोडियम को शरीर से बाहर निकाल देता है. अत्यधिक सोडियम नसों की तहों पर बहुत ज्यादा दबाव बना देता है, जिससे कि ब्लड शुगर बढ़ जाता है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप नियमित रूप से लेने वाले सोडियम की मात्रा को रोज 2400mg से अधिक न होने दें.

और खबरों के लिए क्लिक करें 

इन्हें भी पढ़ें

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है हल्दी, डायबिटीज में भी फायदेमंद! जानें इस्तेमाल करने का तरीका

आंवला के फायदे, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा बादाम, जानिए कैसे

Pomegranates: वजन होगा कम, टाइप-2 डायबिटीज नहीं करेगी परेशान, जमकर खाएं अनार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------