होम »  डायबिटीज »  Ayurvedic Remedies: आम और तुलसी की पत्तियों से लेकर आंवला तक, डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल हैं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय

Ayurvedic Remedies: आम और तुलसी की पत्तियों से लेकर आंवला तक, डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल हैं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय

Blood Sugar Ayurvedic Remedies: आम की पत्तियों से लेकर तुलसी तक कुछ ऐसी आयुर्वेदिक चीजें हैं जो डायबिटीज का नेचुरल उपाय मानी जाती हैं. यहां ऐसी ही कुछ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बताया गया है जो हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

Ayurvedic Remedies: आम और तुलसी की पत्तियों से लेकर आंवला तक, डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल हैं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय

Diabetes Ayurvedic Remedies: कुछ आयुर्वेदिक उपाय हैं जो हाई शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं

खास बातें

  1. कुछ आयुर्वेदिक उपाय हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.
  2. आंवला ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर माना जाता है.
  3. दालचीनी पाउडर भी शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है.

Remedies For High Sugar Levels: डायबिटीज एक पुरानी मेटाबॉलिक विकार है जिसमें शरीर ग्लूकोज का उपयोग करने में असमर्थ होता है जिसके परिणामस्वरूप हाइपरग्लाइकेमिया (हाई ब्लड शुगर लेवल) और ग्लाइकोसुरिया नामक स्थिति होती है (ब्लड में अतिरिक्त ग्लूकोज). डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय करना जरूरी है. कुछ आयुर्वेदिक उपाय हैं जो हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार माने जाते हैं, लेकिन क्या आप उनके बारे में जानते हैं? हमारे आसपास ऐसी कई आयुर्वेदिक चीजें हैं जो हाई शुगर लेवल को कम करने में कारगर हैं. कुछ लोग डायबिटीज के लिए घरेलू उपाय आजमाते हैं जो काफी कारगर हो सकते हैं.

इस एक समय पर नींबू पानी देता है गजब फायदा, ये 5 तोहफे देकर स्किन को बनाता है जवां और ग्लोइंग

अगर सही तरीके से देखभाल नहीं की जाती है, तो डायबिटीज ब्लड में शुगर का निर्माण कर सकती है, जिससे स्ट्रोक और हृदय रोग का खतरा भी बढ़ सकता है. आम की पत्तियों से लेकर तुलसी तक कुछ ऐसी आयुर्वेदिक चीजें हैं जो डायबिटीज का नेचुरल उपाय मानी जाती हैं. यहां ऐसी ही कुछ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बताया गया है जो हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.


हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने के आयुर्वेदिक उपाय | Ayurvedic Remedies To Control High Sugar Level

1. आम की पत्तियां

ताजा आम के पत्तों को पानी में उबालें. इसे रात भर छोड़ दें. इस पानी को छान लें और सुबह इसे सबसे पहले पी लें. ब्लड में इंसुलिन के लेवल को कंट्रोल करके डायबिटीज के इलाज के लिए आम के पत्ते बहुत प्रभावी माने जाते हैं. डायबिटीज रोगियों को इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

बदहजमी, एसिडिटी, कब्ज और ब्लोटिंग पेट की हर समस्या के लिए कारगर हैं ये 6 उपाय!

2. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव से राहत देते हैं और इसमें आवश्यक तेल होते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. तुलसी के पत्तों से निकाले गए रस का 2 चम्मच लें और नियमित रूप से सुबह खाली पेट पिएं ताकि आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहे.

basil leavesRemedies For High Sugar Levels: तुलसी के पत्ते ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

3. आंवला

आंवला में मौजूद विटामिन सी अग्न्याशय के समुचित कार्य को बढ़ावा देता है. फलों से रस निकालें और एक गिलास पानी के साथ मिश्रित रस के 2 चम्मच लें. अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन करें.

Asafoetida Health Benefits: इन जबरदस्त फायदों से भरी है हींग, जानें हींग का सेवन करने के 3 बेस्ट तरीके!

4. मेथी के बीज

मेथी के बीज डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए उपयोगी फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं. मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगोया जा सकता है और इसे सुबह नाश्ते से पहले लेना चाहिए. बीजों को पीसकर दूध में मिलाया भी जा सकता है.

5. दालचीनी पाउडर

यह डायबिटीज के लिए कारगर प्राकृतिक घरेलू उपचारों में से एक है. सबसे पहले एक लीटर पीने योग्य पानी लें. 3-4 बड़े चम्मच दालचीनी मिलाएं. दालचीनी पाउडर के साथ इसे 20 मिनट के लिए गर्म करें. मिश्रण को तनाव दें और इसे ठंडा करें. इसे हर दिन पिएं!

Diet Tips: आप खुश रहते हैं या नहीं? आपके मूड को बनाती और बिगाड़ती है आपकी डाइट, पोषण विशेषज्ञ से जानें कैसे

5kdvum2Remedies For High Sugar Levels: दालचीनी पाउडर में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं! 

6. करी पत्ते

करी पत्ते डायबिटीज को रोकने और नियंत्रित करने में उपयोगी होते हैं क्योंकि इनमें एंटी डायबिटिक गुण होते हैं. बस रोजाना सुबह करीब 10 ताजे करी पत्ते चबाएं. सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस उपचार को तीन से चार महीने तक जारी रखें. यह उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर और मोटापे को कम करने में भी मदद कर सकता है.

Health Tips: अपनी डाइट में ये 10 बदलाव बीमारियों की कर देते हैं छुट्टी, आज से ही फॉलो कर पाएं निरोगी जीवन!

7. ड्रमस्टिक पत्तियां

ड्रमस्टिक की पत्तियों को औषधीय गुणों का एक भंडार गृह माना जाता है जो कई बीमारियों का इलाज कर सकता है. पत्तियों का सेवन ब्लड शुगर लेवल के स्तर को नियंत्रित रख सकता है और ब्लड को शुद्ध कर सकता है. एक मुट्ठी ड्रमस्टिक की पत्तियां लें, उन्हें मिक्सी में ब्लेंड करें और हर सुबह नियमित रूप से जूस पिएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हेल्दी और क्लियर स्किन पाने के लिए जरूरी है इन 4 विटामिनों का सेवन, आज ही से बनाएं डाइट का हिस्सा!

हाई यूरिक एसिड से शरीर को क्या नुकसान होते हैं? जानें लक्षण, कारण और एसिड कंट्रोल करने के कारगर तरीके

बढ़े हुए वजन और चर्बी से परेशान लोगों के लिए बेहतरीन हैं ये टिप्स, तेजी से फैट घटाने के लिए सोने से पहले खाएं ये चीजें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सोयाबीन, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------