होम »  लिविंग हेल्दी »  Asafoetida Health Benefits: इन जबरदस्त फायदों से भरी है हींग, जानें हींग का सेवन करने के 3 बेस्ट तरीके!

Asafoetida Health Benefits: इन जबरदस्त फायदों से भरी है हींग, जानें हींग का सेवन करने के 3 बेस्ट तरीके!

Benefits Of Asafoetida: हींग के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन कई लोगों को इसका सेवन करने का तरीका पता नहीं होता है. यहां जानें हींग के फायदे और इसे अपने डेली डाइट में कैसे शामिल कर सकते हैं.

Asafoetida Health Benefits: इन जबरदस्त फायदों से भरी है हींग, जानें हींग का सेवन करने के 3 बेस्ट तरीके!

Asafoetida Health Benefits: हींग अब सबसे लंबे समय तक हमारी रसोई का हिस्सा रही है

खास बातें

  1. हींग अब सबसे लंबे समय तक हमारी रसोई का हिस्सा रही है.
  2. इसमें एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.
  3. कि हींग कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है.

Health Benefits Health Benefits: हींग अब सबसे लंबे समय तक हमारी रसोई का हिस्सा रही है. इसकी अलग सुगंध और स्वाद के लिए हमारी अलग-अलग भोजन तैयारियों में इसे शामिल किया जाता है. माना जाता है कि इस मसाले में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं. यही कारण है कि हींग कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है. हींग के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन कई लोगों को इसका सेवन करने का तरीका पता नहीं होता है. यहां जानें हींग के फायदे और इसे अपने डेली डाइट में कैसे शामिल कर सकते हैं.

Fertility Problems: महिला हो या पुरुष, प्रजनन समस्याओं को दूर करने के लिए जानें भारत में क्या हैं इलाज के ऑप्शन

हींग के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ | Best Health Benefits Of Asafoetida


पेट की समस्याओं के लिए हींग

हींग सबसे अच्छे उपचारों में से एक है. सभी पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए हींग काफी फायदेमंद मानी जाती है. यह पेट की सूजन, गैस, दूसरों के बीच चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम जैसे पेट से संबंधित समस्याओं के इलाज के लिए कारगर मानी जाती है.

अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए हींग | Asafoetida For Other Health Problems

  • हालांकि हींग आमतौर पर पाचन से संबंधित समस्याओं का इलाज करने के लिए जाना जाता है, यह अन्य समस्याओं से भी राहत प्रदान करने में मददगार है. हींग को एक प्राकृतिक ब्लड थिनर के रूप में जाना जाता है जो रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, हींग में एक यौगिक होता है जो खून के थक्के बनने से रोकता है.
  • हींग मासिक धर्म के दर्द के लिए एक प्रभावी उपाय है. यह प्रोजेस्टेरोन के स्राव को बढ़ाने में मदद करता है जो रक्त प्रवाह को आसान बनाता है और दर्द और ऐंठन से राहत देता है. हींग के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इसे सिरदर्द का इलाज करने के लिए एक अच्छा उपाय बनाते हैं. यह रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करने में मदद करता है.
  • इसके एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, हींग कफ, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसे श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है. इससे छाती में जमाव साफ हो जाता है.

आप खुश रहते हैं या नहीं? आपके मूड को बनाती और बिगाड़ती है आपकी डाइट, पोषण विशेषज्ञ से जानें कैसे

डाइट में हींग को शामिल करने के तरीके | Ways To Include Asafoetida In Diet

1. पानी के साथ हिंग

एक गिलास गर्म पानी में, आधा चम्मच हींग मिलाएं. इसे खाली पेट पीने से पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है. जब आपको सिरदर्द हो तो इसका सेवन भी किया जा सकता है. क्योंकि हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसलिए हींग वाला पानी पीने से आपकी त्वचा को अलग तरह से फायदा हो सकता है.

अपनी डाइट में ये 10 बदलाव बीमारियों की कर देते हैं छुट्टी, आज से ही फॉलो कर पाएं निरोगी जीवन!

fg22545g

Benefits Health Benefits: हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं

2. हींग विथ बटरमिल्क

छाछ आपके पाचन स्वास्थ्य और वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद है. अपने गिलास छाछ में एक चुटकी हिंग डालकर पीने से आपको अधिक लाभ हो सकता है. गैस्ट्रिक समस्याओं के लिए, आप दिन में एक या दो बार भोजन करने के तुरंत बाद एक गिलास छाछ पी सकते हैं. आपके पीरियड्स के दौरान होने से पीरियड के दर्द और ऐंठन को कम करने में भी मदद मिल सकती है.

हेल्दी और क्लियर स्किन पाने के लिए जरूरी है इन 4 विटामिनों का सेवन, आज ही से बनाएं डाइट का हिस्सा!

3. दूध के साथ हींग

गर्म दूध में हींग के कुछ टुकड़े शामिल करने और इसका सेवन करने से आपके समग्र स्वास्थ्य को लाभ हो सकता है. इसका सेवन रोज एक या दो बार किया जा सकता है. यह एसिडिटी और गैस को कम करने में मदद करता है.

हिंग की अनुशंसित खुराक 1-2 चुटकी से अधिक नहीं है. सुनिश्चित करें कि आप इसे ज़्यादा इसका सेवन नहीं करते हैं. अगर आप किसी चिकित्सा उपचार से गुजर रहे हैं तो किसी भी रूप में इसका सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई यूरिक एसिड से शरीर को क्या नुकसान होते हैं? जानें लक्षण, कारण और एसिड कंट्रोल करने के कारगर तरीके

बढ़े हुए वजन और चर्बी से परेशान लोगों के लिए बेहतरीन हैं ये टिप्स, तेजी से फैट घटाने के लिए सोने से पहले खाएं ये चीजें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सोयाबीन, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------