होम »  मनसिक स्वास्थ्य »  Diet Tips: आप खुश रहते हैं या नहीं? आपके मूड को बनाती और बिगाड़ती है आपकी डाइट, पोषण विशेषज्ञ से जानें कैसे

Diet Tips: आप खुश रहते हैं या नहीं? आपके मूड को बनाती और बिगाड़ती है आपकी डाइट, पोषण विशेषज्ञ से जानें कैसे

Diet And Mental Health: एक बैलेंस और हेल्दी डाइट सकारात्मक मनोदशा का समर्थन करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कर सकती है. इसके लिए थोड़े अतिरिक्त प्रयास की जरूरत हो सकती है. खासकर आज की व्यस्त जीवनशैली के साथ. इसलिए, शरीर, मन और आत्मा में अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने के लिए अच्छी तरह से और समझदारी से खाएं.

Diet Tips: आप खुश रहते हैं या नहीं? आपके मूड को बनाती और बिगाड़ती है आपकी डाइट, पोषण विशेषज्ञ से जानें कैसे

Mental Health: मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स चिंता को रोकने में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  1. बी विटामिन मानसिक फंक्शन को प्रभावित कर सकते हैं.
  2. विटामिन डी अवसाद को दूर करने में मदद कर सकता है.
  3. आयरन से भरपूर फूड्स थकान को कम कर सकते हैं.

Diet And Mood Swings: आप जो खाते हैं वह आपके मूड को प्रभावित करता है? संक्षेप में, हां. आप क्या खाते हैं. 'स्वच्छ भोजन' केवल आपके लिए एक आदर्श शरीर देने तक सीमित नहीं है, यह प्रक्रिया आगे एक स्वस्थ मानसिक गतिविधि से जुड़ी हुई है. आपकी प्लेट में हेल्दी ऑप्शन्स को शामिल करने से आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की पेशकश करके आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है जो स्वाभाविक रूप से सेरोटोनिन को बढ़ावा देते हैं या अस्वास्थ्यकर भोजन का सेवन कम करते हैं. एक बैलेंस डाइट मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

उन फूड्स का सेवन करना चाहिए जिनमें आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं विशेष रूप से ट्रिप्टोफैन शरीर को अधिक सेरोटोनिन का उत्पादन करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, प्रोटीन से भरपूर फूड्स मूड को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें सेरोटोनिन अग्रदूत, ट्रिप्टोफैन होता है.

Health Tips: अपनी डाइट में ये 10 बदलाव बीमारियों की कर देते हैं छुट्टी, आज से ही फॉलो कर पाएं निरोगी जीवन!


सेरोटोनिन, एक महत्वपूर्ण मस्तिष्क रसायन है जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में उत्पन्न होता है, मूड को शांत करने में मदद करता है, नींद और भूख को नियंत्रित करता है, और दर्द को भी रोकता है. सभी-इन सभी के बीच एक कड़ी स्थापित होती है जिसे हम अपने मूड के लिए खाते हैं.

भोजन मूड को कैसे प्रभावित करता है?| How Does Food Affect Mood

कई स्पष्टीकरण ऐसे हैं जो भोजन और मनोदशा के बीच संबंध और प्रभाव को बताते हैं, जैसे:

  • ब्लड शुगर लेवल में बदलाव मूड और ऊर्जा में परिवर्तन के साथ जुड़ा हुआ है, और हम जो खाते हैं उससे प्रभावित होते हैं.
  • न्यूरोट्रांसमीटर, जैसे सेरोटोनिन, डोपामाइन और एसिटाइलकोलाइन हमारे सोचने, महसूस करने और व्यवहार करने के तरीके को प्रभावित करते हैं. इसलिए हमने जो खाया है उससे प्रभावित होता है.
  • विटामिन, खनिज और आवश्यक फैटी एसिड की कमी विशेष रूप से पोषण संबंधी कमियों से जुड़े कुछ लक्षणों के साथ, मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है. उदाहरण के लिए, कुछ बी-विटामिन के निम्न स्तर और सिजोफ्रेनिया के लक्षण और ओमेगा -3 तेल और अवसाद को लो लेवल.
  • फूड्स में कृत्रिम रसायनों के लिए असामान्य प्रतिक्रियाओं की संभावना है, जैसे कि कृत्रिम रंग और स्वाद.
  • भोजन को पचाने के लिए आवश्यक एंजाइम की कमी के कारण प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं. उदाहरण के लिए, लैक्टोज (दूध चीनी) को पचाने के लिए लैक्टेज की आवश्यकता होती है; इसके बिना, एक दूध असहिष्णुता का निर्माण हो सकता है.

हेल्दी और क्लियर स्किन पाने के लिए जरूरी है इन 4 विटामिनों का सेवन, आज ही से बनाएं डाइट का हिस्सा

मूड में सुधार करने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Improve Mood

1. ओमेगा 3: शुद्ध जैतून का तेल, ऑयली फिश और कुछ नट्स जैसे ओमेगा -3 से भरपूर फूड्स अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि यह सेरोटोनिन (खुश हार्मोन) के लिए हमारे मस्तिष्क से गुजरना और प्राप्त करना आसान बना सकता है.

2. बी विटामिन: बी विटामिन, जैसे कि साबुत अनाज, फल, सब्जियां और लीन मीट में पाए जाने वाले, हमारे मस्तिष्क में न्यूरोनल फ़ंक्शन और कई प्रक्रियाओं में शामिल होते हैं.

3. मैग्नीशियम: फूड्स जो मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जैसे कि पालक, नट्स, फलियां नींद का समर्थन कर सकती हैं और चिंता को कम करने में भूमिका निभाती हैं.

हाई यूरिक एसिड से शरीर को क्या नुकसान होते हैं? जानें लक्षण, कारण और एसिड कंट्रोल करने के कारगर तरीके

4. विटामिन डी: विटामिन डी को 'खुश हार्मोन' कहा जाता है जो मूड को नियंत्रित करने और अवसाद को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. फूड्स में अंडे की जर्दी, मशरूम, दूध और संतरे का रस शामिल हैं.

5. आयरन: बहुत कम आयरन का सेवन अवसाद, थकान और असावधानी पैदा कर सकता है. आयरन युक्त खाद्य पदार्थों में सूखे फल, बीन्स, लीवर और आर्टिचोक शामिल हैं.

एक संतुलित और हेल्दी डाइट सकारात्मक मनोदशा का समर्थन करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है. इसके लिए थोड़े अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, खासकर आज की व्यस्त जीवनशैली के साथ. इसलिए, शरीर, मन और आत्मा में अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने के लिए अच्छी तरह से और समझदारी से खाएं.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बढ़े हुए वजन और चर्बी से परेशान लोगों के लिए बेहतरीन हैं ये टिप्स, तेजी से फैट घटाने के लिए सोने से पहले खाएं ये चीजें!

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सोयाबीन, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Diet Tips: इन 7 दिलचस्प तरीकों से अपने सिंपल खाने को भी बनाएं सुपर हेल्दी और टेस्टी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------