होम »  स्किन »  Lemon Water Skin Care: इस एक समय पर नींबू पानी देता है गजब फायदा, ये 5 तोहफे देकर स्किन को बनाता है जवां और ग्लोइंग

Lemon Water Skin Care: इस एक समय पर नींबू पानी देता है गजब फायदा, ये 5 तोहफे देकर स्किन को बनाता है जवां और ग्लोइंग

Lemon Water Skin Benefits: स्किन के लिए नींबू पानी के फायदे कमाल हैं. यह न सिर्फ स्किन को जवां रखने में कारगर माना जाता है बल्कि ग्लोइंग स्किन के लिए भी नींबू पानी का इस्तेमाल किसी रामबाण से कम नहीं है. यहां जानें नींबू पानी से स्किन को होने वाले स्वास्थ्य लाभ.

Lemon Water Skin Care: इस एक समय पर नींबू पानी देता है गजब फायदा, ये 5 तोहफे देकर स्किन को बनाता है जवां और ग्लोइंग

Lemon Water Skin Care: यह न सिर्फ स्किन को जवां रखने में कारगर माना जाता है

खास बातें

  1. नींबू पानी स्किन को कई कमाल के फायदे देता है.
  2. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए नेचुरल उपाय है नींबू पानी.
  3. यहां जानें दिन के किस समय पीना चाहिए नींबू पानी.

Lemon Water Benefits For Skin: नींबू पानी स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने में मददगार है इस बात से शायद ही कोई इत्तेफाक न रखे. स्किन के लिए नींबू पानी के फायदे कमाल हैं. यह न सिर्फ स्किन को जवां रखने में कारगर माना जाता है बल्कि ग्लोइंग स्किन के लिए भी नींबू पानी का इस्तेमाल किसी रामबाण से कम नहीं है. यह न सिर्फ स्किन के लिए फायदेमंद है बल्कि नींबू पानी बालों को शायनी बनाने के साथ डैंड्रफ की छुट्टी करने में असरदार माना जाता है. नींबू प्राकृतिक बालों को चमकाने की क्षमताओं को तेज करता है. विटामिन सी और साइट्रिक एसिड के एक समृद्ध स्रोत के रूप में नींबू अपने डिटॉक्सिफाइंग प्रभाव के लिए जाना जाता है. खासकर जब आप अपने पीने के पानी में कुछ ताजा नींबू का रस मिलाते हैं. नींबू खाने के स्वास्थ्य लाभ के कारण, उम्र बढ़ने के लक्षण और मुंहासे जैसी त्वचा की स्थिति को रोकने के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में नींबू का उपयोग करने की बढ़ती लोकप्रियता है. यहां जानें नींबू पानी से स्किन को होने वाले स्वास्थ्य लाभ.

बदहजमी, एसिडिटी, कब्ज और ब्लोटिंग पेट की हर समस्या के लिए कारगर हैं ये 6 उपाय!

स्किन के लिए नींबू पानी के फायदे | Benefits Of Lemonade For Skin


1. मुंहासे की करता है छुट्टी

नींबू के रस में इसके अम्लीय स्तर के कारण कसैले गुण होते हैं. नींबू जैसे हाई पीएच लेवल वाले अवयव सूजन और तेल को कम करने में मदद कर सकते हैं जो मुंहासे के गठन को रोकने में योगदान कर सकते हैं. इसके अलावा, साइट्रिक एसिड, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड का एक प्रकार, मृत त्वचा कोशिकाओं को तोड़ने में मदद कर सकता है जो ब्लैकहेड्स की तरह मुंहासे के नॉनफ्लेमेटरी रूपों को जन्म देती हैं.

Asafoetida Health Benefits: इन जबरदस्त फायदों से भरी है हींग, जानें हींग का सेवन करने के 3 बेस्ट तरीके!

4fseo438Lemon Water Skin Care: नींबू पानी मुंहासों को दूर करने में मदद कर सकता है

2. मॉइस्चराइजर क्लियरिंग

नींबू में मजबूत जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो उन्हें ब्रेकआउट पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए एकदम सही बनाता है. आप DIY करने के लिए, नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ नारियल पानी की कुछ बूंदों को मिला सकते हैं. नारियल आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा, और नींबू इसे साफ और साफ करेगा. नोट: यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो पहले अपनी त्वचा पर एक पैच परीक्षण करें.

Diet Tips: आप खुश रहते हैं या नहीं? आपके मूड को बनाती और बिगाड़ती है आपकी डाइट, पोषण विशेषज्ञ से जानें कैसे

3. ब्लैकहैड का घरेलू इलाज

नींबू आपके ब्लैकहेड्स का इलाज करने में भी मदद कर सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि उनमें साइट्रिक एसिड होता है, जो अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) का एक प्राकृतिक रूप है. ब्लैकहेड-रेज़्ड स्पॉट्स पर नींबू का एक टुकड़ा रगड़ें और कुछ दिन बाद खुद ही रिजल्ट देखें.

4. रोगाणुरोधी प्रभाव

नींबू में रोगाणुरोधी प्रभाव भी होता है, जो कि प्रोपियोबैक्टीरियम एक्ने बैक्टीरिया को दूर करने में मदद कर सकता है जो इंप्लेमेटीर मुंहासे पैदा करते हैं. इसी समय, नींबू में एंटिफंगल प्रभाव भी होता है, जो कैंडिडा चकत्ते के साथ-साथ स्कैल्प कवक के इलाज में मदद कर सकता है जो कभी-कभी सेबोरहाइक जिल्द की सूजन के साथ होता है.

Health Tips: अपनी डाइट में ये 10 बदलाव बीमारियों की कर देते हैं छुट्टी, आज से ही फॉलो कर पाएं निरोगी जीवन!

8vlqu9m8Lemon Water Skin Care: नींबू में एंटिफंगल प्रभाव भी होता है, जो कैंडिडा चकत्ते को दूर रखता है

5. कोलेजन में वृद्धि

खट्टे फल आपके चेहरे में कोलेजन बढ़ाने की एक प्राकृतिक विधि है. कोलेजन स्वयं एक प्रोटीन है जो स्वाभाविक रूप से उम्र के साथ टूट जाता है, जिसके परिणामस्वरूप ठीक रेखाएं और झुर्रियां हो सकती हैं. एंटीऑक्सिडेंट के रूप में, विटामिन सी मुक्त कणों को रोकने में मदद कर सकता है जो कोलेजन को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे आप चिकनी त्वचा के साथ छोड़ सकते हैं.

हेल्दी और क्लियर स्किन पाने के लिए जरूरी है इन 4 विटामिनों का सेवन, आज ही से बनाएं डाइट का हिस्सा!

नींबू पानी पीने का सबसे बेस्ट टाइम | Best Time To Drink Lemonade

अगर सुबह पहले चीज के रूप में इसका सेवन किया जाए तो नींबू पानी सबसे प्रभावी है. गर्म पानी में नींबू का रस मिलाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह नींबू और उसके छिलके से विटामिन सी और पॉलीफेनोल निकालने में मदद करता है. इसके अलावा, आप रोजाना कितना नींबू पानी पीते हैं, यह महत्वपूर्ण है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई यूरिक एसिड से शरीर को क्या नुकसान होते हैं? जानें लक्षण, कारण और एसिड कंट्रोल करने के कारगर तरीके

बढ़े हुए वजन और चर्बी से परेशान लोगों के लिए बेहतरीन हैं ये टिप्स, तेजी से फैट घटाने के लिए सोने से पहले खाएं ये चीजें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सोयाबीन, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------