होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Stomach Problems: बदहजमी, एसिडिटी, कब्ज और ब्लोटिंग पेट की हर समस्या के लिए कारगर हैं ये 6 उपाय!

Home Remedies For Stomach Problems: बदहजमी, एसिडिटी, कब्ज और ब्लोटिंग पेट की हर समस्या के लिए कारगर हैं ये 6 उपाय!

Food For Stomach Problems: हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका सीधा असर पेट के साथ-साथ पूरे शरीर पर पड़ता है. कब्ज की समस्या (Constipation Problems) होने पर धीरे-धीरे एसिडिटी और ब्लोटिंग (Acidity And Bloating) का भी सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अपच के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Indigestion) आजमाकर पेट को हेल्दी रखा जा सकता है. 

Home Remedies For Stomach Problems: बदहजमी, एसिडिटी, कब्ज और ब्लोटिंग पेट की हर समस्या के लिए कारगर हैं ये 6 उपाय!

Food For Stomach Problems: पेट दर्द कई बार सिरदर्द से लेकर बुखार या उल्टी की वजह भी बन सकता है.

खास बातें

  1. पेट की समस्याओं राहत पाने के लिए करें ये 6 काम.
  2. पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी और अपच की समस्या में खाएं ये चीजें.
  3. पेट की हर समस्या के लिए शानदार हैं ये 6 घरेलू उपाय.

Home Remedies For Stomach Problems: ज्यादातर बीमारियां पेट की गड़बड़ी से फैलती हैं. हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका सीधा असर पेट के साथ-साथ पूरे शरीर पर पड़ता है. कब्ज की समस्या (Constipation Problems) होने पर धीरे-धीरे एसिडिटी और ब्लोटिंग (Acidity And Bloating) का भी सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अपच के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Indigestion) आजमाकर पेट को हेल्दी रखा जा सकता है. काम के चलते सही समय पर खाना न खाने और भूख लगने पर कुछ भी खा लेने से पेट की बामारियों (Stomach Diseases) में इजाफा हो सकता है. पेट की समस्याओं के लिए हेल्दी फूड (Healthy Food For Stomach Problems) खाना जरूरी है. अगर आपका पेट सही है तो बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है. अब सवाल आता है कि पेट की बीमारियों से कैसे बचा जाए. सबसे पहले तो यह जान लेना जरूरी है कि पेट में कौन सी बीमारियां हो सकती हैं.

गठिया से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय, यूरिक एसिड घटाने में भी हैं शानदार!

यह असर सिरदर्द (Headache) से लेकर बुखार, उल्टी (Vomiting), एसिडिटी और डायरिया तक के रूप में देखने को मिलती है. पेट दर्द और इंफेक्शन भी इसी से जुड़ी समस्या है, जिसमें व्यक्ति दर्द से तड़पने लगता है. ऐसे में यहां पेट की समस्यओं से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताया गया है.


पेट कर रहा है परेशान तो खाएं ये चीजें | If You Are Stomach Upset Then Eat These Things

1. खाली पेट अगर रोजाना 2-3 लहसुन की कली भी खाई जाएं तो भी पेट के इंफेक्शन में राहत मिलती है. इसमें नैचरल ऐंटी-बायॉटिक प्रॉपर्टीज होती हैं जो गट को हेल्दी रखती हैं और इंफेक्शन से बचाव करती हैं.

थायराइड की समस्या के लिए गजब के हैं ये घरेलू नुस्खे, नेचुरल तरीके से जल्द मिलेगी राहत!

stomach painFood For Stomach Problems: रोजाना सुबह खाली पेट 2 लौंग चबाना पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है

2. रोजाना सुबह खाली पेट 2 लौंग चबाना पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है. लौंग में ऐंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो इंफेक्शन को दूर रखती हैं और पाचन तंत्र भी सुधारती हैं.

तेजी से वजन घटाने के लिए पॉपुलर है इंटरमिटेंट फास्टिंग, खाने के दौरान इन 4 टिप्स को फॉलो करना है जरूरी!

3. हल्दी को भी पेट के इंफेक्शन में कारगर माना गया है. इसके लिए एक चम्मच हल्दी में 2 चम्मच शहद मिलाकर मिक्स करें और उसे रोजाना खाएं. शहद और हल्दी का मिश्रण बनाकर उसे स्टोर करके भी रखा जा सकता है. इसके लिए 2 चम्मच हल्दी में 5-6 चम्मच शहद मिलाएं और फिर उसे एक डिब्बे में रख दें. अब रोजाना रात को आधा-आधा चम्मच खाएं.

5. पेट के लिए केला से बेहतर कुछ नहीं. अगर कीड़े भी हो जाएं या फिर लूज मोशन तो भी केला बहुत फायदेमंद है. यह पेट के इंफेक्शन को भी दूर करने में मदद करता है.

30 की उम्र के बाद भी वजन कम करना है आसान, इन 5 कारगर तरीकों से घटाएं पेट की चर्बी और बॉडी फैट!

3q8h8ae8Food For Stomach Problems: पेट की समस्याओं के लिए केला है फायदेमंद

6. पेट में अगर किसी भी तरह की समस्या है, तो उसमें अदरक भी फायदा करती है. इसके लिए एक टुकड़ा अदरक लेकर कूट लें और उसमें थोड़ी सी काली मिर्च और 1 चुटकी हींग पीसकर डाल लें. अच्छी तरह से मिक्स करें और खाएं। खाने के तुरंत बाद ही 1 गिलास गुनगुना पानी पी लें.

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज से हैं परेशान, तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीजें!

बालों के झड़ने से हैं परेशान? इन 5 जड़ी-बूटियों से रोकें बालों का झड़ना, डैंड्रफ के लिए भी हैं रामबाण!

Lemon Health Benefits: नींबू के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, एक्सपर्ट से जानें नींबू को एक सुपरफूड क्यों माना जाता है?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सॉफ्ट और ब्राइट स्किन पाने के लिए रोज सुबह करें ये 5 काम, हेल्दी रहेगी स्किन और आएगा नेचुरल ग्लो!

यौन इच्छा बढ़ाने वाले Testosterone Hormone की कमी को इन 7 एक्सरसाइज से करें दूर, जानें क्यों होती है टेस्टोस्टेरोन की कमी?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------