होम »  लिविंग हेल्दी »  High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड से शरीर को क्या नुकसान होते हैं? जानें लक्षण, कारण और एसिड कंट्रोल करने के कारगर तरीके

High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड से शरीर को क्या नुकसान होते हैं? जानें लक्षण, कारण और एसिड कंट्रोल करने के कारगर तरीके

Natural Ways To Control Uric Acid: यूरिक एसिड बिल्ड-अप आमतौर पर रक्तप्रवाह को प्रभावित करता है, जिससे हाइपरयुरिसीमिया नामक स्थिति हो जाती है. हाइपरयुरिसीमिया के परिणामस्वरूप गठिया, दर्दनाक जोड़ों जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, किडनी की पथरी, पेशाब में कठिनाई को प्रेरित करता है.

High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड से शरीर को क्या नुकसान होते हैं? जानें लक्षण, कारण और एसिड कंट्रोल करने के कारगर तरीके

How To Control High Uric Acid: हमारे शरीर में यूरिक एसिड एक प्रकार की गंदगी है

खास बातें

  1. हाई यूरिक एसिड आमतौर पर रक्तप्रवाह को प्रभावित करता है.
  2. हाई यूरिक एसिड से गठिया, दर्दनाक जोड़ों जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
  3. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए असरदार हैं ये 5 उपाय.

How To Control High Uric Acid: हमारे शरीर में यूरिक एसिड एक प्रकार की गंदगी है, जिसे यूरीन के जरिए शरीर से बाहर निकाला जाता है. यूरिक एसिड हमारे शरीर में उन फूड्स से बढ़ता है जिनमें प्यूरिन होता है. जबकि प्यूरिन, एक प्रकार का रसायन होता है, जो शरीर में बनता और टूटता है, एक अतिरिक्त प्यूरीन वाले फूड्स खाने से शरीर के लिए यूरिक एसिड को खत्म करने में मुश्किल होती है, और कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देती है. यूरिक एसिड बिल्ड-अप आमतौर पर रक्तप्रवाह को प्रभावित करता है, जिससे हाइपरयुरिसीमिया नामक स्थिति हो जाती है. हाइपरयुरिसीमिया के परिणामस्वरूप गठिया, दर्दनाक जोड़ों जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, किडनी की पथरी, पेशाब में कठिनाई को प्रेरित करता है. यह विषाक्त पदार्थों को ब्लड में मिलने और शरीर में इकट्ठा करने की संभावना भी बढ़ाता है.

बढ़े हुए वजन और चर्बी से परेशान लोगों के लिए बेहतरीन हैं ये टिप्स, तेजी से फैट घटाने के लिए सोने से पहले खाएं ये चीजें!

लंबे समय तक अनकंट्रोल रहने पर हाई यूरिक एसिड का स्तर भी समस्याएं पैदा कर सकता है. अध्ययनों बताते हैं कि हाई यूरिक एसिड एकाग्रता स्थायी हड्डी, जोड़ों या ऊतक क्षति, गठिया का कारण बन सकती है. इसे टाइप-2 डायबिटीज और हृदय रोग का खतरा भी हो सकात है.


क्यों बढ़ जाता है शरीर में यूरिक एसिड? | Why Uric Acid Is Increased In The Body?

शरीर में यूरिक एसिड का स्तर सामान्य से अधिक होता है जब आप कुछ ऐसे फूड्स को खाते हैं जिनमें प्यूरिन होता है. कुछ फूड और ड्रिंक्स विकल्प जो प्यूरीन से भरे होते हैं उनमें-

  • लाल मांस
  • एनिमल ऑर्गन मीट
  • शराब
  • सू फूड
  • हाई फ्रुक्टोज सामग्री
  • शराब रहित बीयर का सेवन करें
  • पालक, सेम, मटर, दाल, दलिया, फूलगोभी और मशरूम

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सोयाबीन, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं!

इसके अलावा, यूरिक एसिड शरीर में कुछ स्वास्थ्य स्थितियों और लाइफस्टाइल से जुड़े विकारों के कारण भी जमा हो सकता है, कुछ उदाहरण हैं:

  • जेनेटिक कारक
  • मोटापा
  • डायबिटीज
  • दीर्घकालिक वृक्क रोग
  • केमोथेरेपी / कैंसर के कुछ रूप
  • रोजिंग स्ट्रेस लेवल-सोरायसिस

हाई यूरिक एसिड के लक्षण क्या हैं? | What Are The Symptoms Of High Uric Acid?

  • जोड़ों का दर्द, मांसपेशियों के आसपास बार-बार दर्द होना
  • तकान
  • जोड़ों के आसपास लालिमा
  • यूरीन में ब्लड
  • यूरिन पास करने में कठिनाई महसूस करना.
  • मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई)

शरीर के लिए क्यों नुकसानदायक है हाई यूरिक एसिड?

ये क्रिस्टल जोड़ों में बस सकते हैं और गठिया का कारण बन सकते हैं, गठिया का एक रूप जो बहुत दर्दनाक हो सकता है. वे किडनी में भी बस सकते हैं और किडनी की पथरी का निर्माण कर सकते हैं. अगर इसे बिना इलाज किए छोड़ दिया जाए तो हाई यूरिक एसिड का स्तर अंततः हड्डी, जोड़ों और ऊतक क्षति, गुर्दे की बीमारी और हृदय रोग का कारण बन सकता है.

Healthy Diet Tips: इन 7 दिलचस्प तरीकों से अपने सिंपल खाने को भी बनाएं सुपर हेल्दी और टेस्टी

fhj9nntgHow To Control High Uric Acid: हाई यूरिक एसि गठिया का एक रूप जो बहुत दर्दनाक हो सकता है.

हाई यूरिक एसिड का निदान और उपचार | Diagnosis And Treatment Of High Uric Acid

हाई यूरिक एसिड सांद्रता आपके स्वास्थ्य को अत्यधिक प्रभावित कर सकती है और दीर्घकालिक समस्याओं का कारण बन सकती है. इसलिए समय पर इलाज और निदान आपको अच्छा उपचार प्राप्त करने में मदद कर सकता है. हाई यूरिक एसिड लेवल का निदान करने के लिए कई टेस्ट आज उपलब्ध हैं. उसी के लिए, आमतौर पर शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को निर्धारित करने के लिए एक मरीज से ब्लड सेंपल लिया जाता है.

Low Blood Pressure Diet: लो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए 6 बेहतरीन फूड्स, आज ही करें डाइट में करें शामिल!

किडनी की पथरी के निदान वाले लोगों के लिए, या जिन लोगों को सर्जरी से गुजरने के लिए कहा गया, उनमें से एक या किसी पत्थर को यूरिक एसिड लेवल को मापने के लिए नैदानिक सेटिंग्स के तहत टेस्ट किया जाता है. हाइपरयुरिसीमिया उपचार आपके लक्षणों के प्रकार, या संक्रमण की गंभीरता पर निर्भर करता है.  कुछ अत्यधिक हाई यूरिक एसिड लेवल वाले लोग, या जो लोग मूत्र संक्रमण का अनुभव करते हैं, उन्हें भी यूरेट कम करने वाली चिकित्सा प्रदान की जा सकती है.

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के कारगर टिप्स | Effective Tips To Control High Uric Acid

1. वजन कंट्रोल में रखना

एक्स्ट्रा वेट शरीर में सूजन के स्तर को बढ़ाता है और यूरिक एसिड के गठन को भी प्रभावित करता है. अध्ययन कहता है कि वसा कोशिकाएं शरीर में यूरिक एसिड जमा को बढ़ा सकती हैं. भारी शरीर किडनी के लिए अपना काम करना मुश्किल कर सकता है और विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करने में मुश्किल हो सकती है.

2. डाइट कंट्रोल और बदलाव

यूरिक एसिड लेवल को रोकने या कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक आपकी डाइट में कम प्यूरीन युक्त फूड्स का सेवन करना होगा, जो कि यूरिक एसिड के स्तर को पचाने और बढ़ाने के लिए कठिन होगा. कुछ प्रोटीन युक्त फूड्स और डाइट भी जोखिम बढ़ा सकते हैं.

मेडिटेशन करने से कैसे बढ़ सकता है आत्मविश्वास? यहां जानें कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए कैसे करें ध्यान

इसके अतिरिक्त, शुगर वाले प्रोडक्ट भी शरीर में एसिड उत्पादन को बढ़ा सकते हैं. अपने चीनी का सेवन कम से कम करें, अधिक कार्ब वाले पदार्थ लें और अंतर देखने के लिए अपने आहार में अधिक फाइबर शामिल करें.

uric acid

How To Control High Uric Acid: सेब का सिरका यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है 

3. अधिक पानी का सेवन करें

समस्याओं को दूर करने और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में सहायता करने के लिए हाइड्रेशन का स्तर बनाए रखना सबसे आसान तरीकों में से एक हो सकता है. दिनों के माध्यम से तरल पदार्थ और हाइड्रेटिंग तरल पदार्थ पीने से किडनी तेजी से बाहर फिल्टर करने में मदद करते हैं, जमा यूरिक एसिड को कम करते हैं और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं.

घुटनों के दर्द की छुट्टी कर देंगी ये 9 एक्सरसाइज, स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी है असरदार!

4. इंसुलिन मैनेजमेंट

न केवल हाई यूरिक एसिड एकाग्रता से डायबिटीज के खतरे में वृद्धि होती है, मानव रहित इंसुलिन का स्तर जमा और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों में भी बढ़ सकता है. जिन लोगों को प्रीडायबिटीज और उच्च इंसुलिन प्रतिरोध होता है, वे अधिक जोखिम का सामना करते हैं. व्यायाम के साथ-साथ लगातार, नियमित जांच और डाइट कंट्रोल का अभ्यास करें.

5. स्ट्रेस लेवल को कम करना

स्ट्रेस लेवल को मैनेज करना आपके शरीर को स्वस्थ रखने और संक्रमण के जोखिम को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हो सकता है. उच्च तनाव, खराब नींद की आदतें, चिंता और तंत्रिका ट्रिगर शरीर में सूजन के स्तर को भड़क सकते हैं, जो बदले में, शरीर में यूरिक एसिड जमा की एकाग्रता को बढ़ा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

यहां है एसिडिटी, कब्ज, डैंड्रफ और हेयर फॉल समेत इन 9 समस्याओं का एक सस्ता और अचूक उपाय

वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 10 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त, भूख भी होगी छूमंतर!

Health Tips: ये 5 आयुर्वेदिक चीजें स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकती हैं! जानें इनके साइडइफेक्ट्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है रसभरी फल, हाई शुगर लेवल को कम करने के साथ देता है ये अद्भुत फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------