होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Health Tips: अपनी डाइट में ये 10 बदलाव बीमारियों की कर देते हैं छुट्टी, आज से ही फॉलो कर पाएं निरोगी जीवन!

Health Tips: अपनी डाइट में ये 10 बदलाव बीमारियों की कर देते हैं छुट्टी, आज से ही फॉलो कर पाएं निरोगी जीवन!

Healthy Diet: अगर आपने अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव नहीं किए तो एक हेल्दी लाइफ की कामना सिर्फ कामना ही रह सकती है. अच्छा पोषण मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए जरूरी है. यहां 11 ऐसे टिप्स हैं जिन्हें आपको हेल्दी जीवन के लिए फॉलो करना चाहिए.

Health Tips: अपनी डाइट में ये 10 बदलाव बीमारियों की कर देते हैं छुट्टी, आज से ही फॉलो कर पाएं निरोगी जीवन!

Health Tips: अच्छा पोषण मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए जरूरी है.

खास बातें

  1. अच्छा पोषण मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए जरूरी है.
  2. आपने अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करें.
  3. यहां 11 ऐसे टिप्स हैं जिन्हें आपको हेल्दी जीवन के लिए फॉलो करना चाहिए.

Health Diet Tips: खुशी-खुशी अच्छे स्वास्थ्य के साथ जीवन जीना हम सभी की इच्छा है. हालांकि, हमारी लाइफस्टाइल और डाइट से ऐसा लगता नहीं है कि हम एक अच्छे स्वास्थ्य की ओर आगे बढ़ रहे हैं. ऐसे में हर दूसरा व्यक्ति रोगग्रस्त होता है. रोग और स्वास्थ्य समस्याएं हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गई हैं जो हमारे जीवन को भी प्रभावित करने वाली हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम हमेशा बीमारियों को दूर रखने के लिए अपना 100 प्रतिशत दें तो जीवन स्वस्थ और खुशहाल बन सकता है. पोषण स्वास्थ्य का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. अगर आपने अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव नहीं किए तो एक हेल्दी लाइफ की कामना सिर्फ कामना ही रह सकती है. अच्छा पोषण मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए जरूरी है. यहां 11 ऐसे टिप्स हैं जिन्हें आपको हेल्दी जीवन के लिए फॉलो करना चाहिए.

हेल्दी और क्लियर स्किन पाने के लिए जरूरी है इन 4 विटामिनों का सेवन, आज ही से बनाएं डाइट का हिस्सा

हमेशा हेल्दी रहने के लिए न्यूट्रिशनल टिप्स | Nutritional Tips To Stay Healthy Forever


1. डाइट में घी शामिल करें


कई लोग मानते हैं कि घी फैट को बढ़ाता है, लेकिन यह सत्य नहीं है. वसा दो प्रकार की होती है- अच्छी वसा और खराब वसा. जबकि खराब वसा (जैसे वनस्पति तेलों) से सख्ती से बचने की जरूरत है, अच्छी वसा (जैसे देसी घी या मक्खन) को अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए. रोजाना एक चम्मच घी खाना ही सेहतमंद है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और पाचन तंत्र हेल्दी रखने में मदद करता है. यह मासिक धर्म की समस्याओं का भी इलाज कर सकता है.

हाई यूरिक एसिड से शरीर को क्या नुकसान होते हैं? जानें लक्षण, कारण और एसिड कंट्रोल करने के कारगर तरीके

vv02nmogHealth Diet Tips: घी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है 

2.  फाइबर खाएं

फाइबर भी एक कार्बोहाइड्रेट है. शरीर कुछ प्रकार के फाइबर को तोड़ता है और ऊर्जा के लिए उनका उपयोग करता है. रेशेदार भोजन व्यक्ति को फुलर महसूस कराता है. कुछ फाइबर फूड्स हैं- ब्रोकोली, एवोकाडोस, सेब और बीन्स.

बढ़े हुए वजन और चर्बी से परेशान लोगों के लिए बेहतरीन हैं ये टिप्स, तेजी से फैट घटाने के लिए सोने से पहले खाएं ये चीजें!

3. हेल्दी सब्जियों और फलों का सेवन करें

पौष्टिक डाइट में फलों और सब्जियों को शामिल करने पर जोर दिया जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि वे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. एक्सपर्ट मानते हैं कि फलों और सब्जियों से भरपूर डाइट हृदय रोगों सहित कई तरह के जोखिम को कम कर सकता है. नियमित रूप से बहुत सारी सब्जियों और फलों का सेवन करने से भी ब्लड प्रेशर को कम करने, पाचन संबंधी समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है.

4. प्रोटीन का सेवन करें

आपके भोजन में प्रोटीन एक जरूरी न्यूट्रिएंट्स है. सभी को रोजाना कुछ मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रोटीन और अमीनो एसिड हड्डियों, मांसपेशियों, टिश्यू, त्वचा का निर्माण करने में सहायक है. जब हम प्रोटीन खाते हैं, तो हमारा शरीर पाचन के दौरान इसे अलग-अलग अमीनो एसिड में तोड़ देता है और फिर नए प्रोटीन बनाने के लिए इन एमिनो एसिड का उपयोग करता है. लीन मीट, अंडे, टोफू और बीन्स जैसे भोजन शरीर को हाई प्रोटीन प्रदान करते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सोयाबीन, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं!

3o7m0sbg

Health Diet Tips: प्रोटीन का सेवन हड्डियों और मांसपेशियों के निर्माण के लिए जरूरी है 

5. एक रेनबो डाइट लें

रेनबो डाइट का मतलब हर कलर से है. अलग-अलग रंग की सब्जियां और फल खाना. रेनबो डाइट एंटीऑक्सिडेंट  से भरपूर और स्वास्थ्य के लिए बेहत लाभकारी है. सिर्फ साग ही नहीं, बल्कि आपको अपनी प्लेट में येलो, संतरे, पिंक और प्यूरीज भी मिलाने चाहिए. इससे आपकी प्लेट सुंदर और सुडौल बनेगी. यह पूरी तरह से हेल्दी भोजन करने का सबसे अच्छा तरीका है.

Healthy Diet Tips: इन 7 दिलचस्प तरीकों से अपने सिंपल खाने को भी बनाएं सुपर हेल्दी और टेस्टी

6. ऑयली फिश

अगर आप मांसाहारी हैं, तो मछली का सेवन करें, जैसे सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन को हृदय रोग, प्रोस्टेट कैंसर, उम्र से संबंधित दृष्टि हानि और मनोभ्रंश के खिलाफ मदद करने के लिए जाना जाता है. यह विटामिन डी, प्रोटीन, कुछ बी विटामिन और सेलेनियम का अच्छा स्रोत है. यह ओमेगा -3 फैटी एसिड का भी एक समृद्ध स्रोत है.

7. चीनी का सेवन कम करें

चीनी, डेक्सट्रोज और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप हृदय और चयापचय सिंड्रोम के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. लोगों को भोजन में छिपी हुई शुगर से बचने की जरूरत है. प्राकृतिक मिठास जैसे गुड़, स्टीविया, मेपल सिरप इत्यादि का चुनाव करना बेहतर होता है. ये आपके स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं बल्कि केवल लाभ प्रदान करते हैं.

8. हर्बल चाय पिएं

हरी चाय से लेकर हिबिस्कस तक, सफेद चाय से लेकर कैमोमाइल तक चाय में फ्लेवोनोइड्स और अन्य सेहतमंद अच्छाइयों की भरमार होती है. हर्बल चाय जैसे पुदीना, कैमोमाइल और रूइबोस कैफीन मुक्त होते हैं और पूरे दिन किसी को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं. ग्रीन टी और हर्बल टी जैसे स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों पर दूध की चाय, कॉफी और स्विच करने की अपनी आदत को बदलें.

Low Blood Pressure Diet: लो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए 6 बेहतरीन फूड्स, आज ही करें डाइट में करें शामिल!

herbal tea

9. मिनरल्स शामिल करें

खनिज हमारे शरीर को कमी से होने वाली बीमारियों से भी बचाते हैं और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. दूध कैल्शियम से भरपूर होता है और हमारी हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है. पालक आयरन से भरपूर होता है. हीमोग्लोबिन के निर्माण के लिए आयरन की जरूरत होती है. आवश्यक खनिजों की कमी से कई स्वास्थ्य रोग हो सकते हैं.

10. जंक फूड से बचें

जंक फूड में फैट अधिक मात्रा में होता है. इससे मोटापा बढ़ता है. यह व्यक्ति को सुस्त बनाता है और एकाग्रता को कम करता है. यह शरीर को कमजोर भी बनाता है. अगर आप बिना किसी बीमारी के स्वस्थ रहना चाहते हैं तो जंक और प्रोसेस्ड फूड से बचना बहुत जरूरी है. आप अस्वस्थ खाने के लिए कितना भी तरस रहे हों, अपने स्वास्थ्य और शरीर की खातिर खुद पर कंट्रोल रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन 7 चीजों को खाने से होती है सीने में जलन की समस्या, जानें राहत पाने के कारगर घरेलू उपाय

मेडिटेशन करने से कैसे बढ़ सकता है आत्मविश्वास? यहां जानें कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए कैसे करें ध्यान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यहां है एसिडिटी, कब्ज, डैंड्रफ और हेयर फॉल समेत इन 9 समस्याओं का एक सस्ता और अचूक उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -