होम »  स्किन »  Skin Care Tips: हेल्दी और क्लियर स्किन पाने के लिए जरूरी है इन 4 विटामिनों का सेवन, आज ही से बनाएं डाइट का हिस्सा!

Skin Care Tips: हेल्दी और क्लियर स्किन पाने के लिए जरूरी है इन 4 विटामिनों का सेवन, आज ही से बनाएं डाइट का हिस्सा!

Vitamins For Healthy Skin: आपकी डाइट में सही प्रकार के विटामिन आपको मुंहासों, दाग-धब्बों को साफ करने और हेल्दी चमक प्रदान करने में मदद कर सकते हैं. अगर आप इन विटामिन का सेवन नहीं कर रहे हैं तो आपको आज से ही इनके फूड सोर्सेज को डाइट में शामिल करना चाहिए.

Skin Care Tips: हेल्दी और क्लियर स्किन पाने के लिए जरूरी है इन 4 विटामिनों का सेवन, आज ही से बनाएं डाइट का हिस्सा!

Skin Care Tips: विटामिन आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्व हैं

खास बातें

  1. विटामिन आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्व हैं.
  2. विटामिन ए झुर्रियों और पिंपल्स को दूर रखने में मदद करता है.
  3. विटामिन सी त्वचा के पिग्मेंटेशन स्पॉट को भी हल्का करता है.

How To Get Clear Skin: विटामिन आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्व हैं, क्योंकि वे काले धब्बे, लालिमा, झुर्रियां, खुरदरे पैच और ड्राईनेस को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, ये पोषक तत्व शरीर के उचित स्वास्थ्य और कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं, और किसी भी प्रकार की कमी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है. जबकि विभिन्न विटामिन-आधारित सप्लीमेंट और क्रीम उपलब्ध हैं, हमने पांच विटामिनों को सूचीबद्ध किया है जिन्हें आप हेल्दी, फ्रेश और चमकदार स्किन के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

विटामिन आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व हैं, क्योंकि वे काले धब्बे, लालिमा, झुर्रियां, खुरदरे पैच और सूखापन को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, ये पोषक तत्व शरीर के उचित स्वास्थ्य और कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं, और किसी भी प्रकार की कमी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है.

हाई यूरिक एसिड से शरीर को क्या नुकसान होते हैं? जानें लक्षण, कारण और एसिड कंट्रोल करने के कारगर तरीके


चमकदार स्किन पाने के लिए इन विटामिन का करें सेवन | Take These Vitamins To Get Glowing Skin

1. विटामिन ए

विटामिन ए गाजर, शकरकंद, पालक, अंडे, और मछली जैसे फूड्स में पाया जा सकता है और मुंहासे कम करने में मदद कर सकता है. यह पोषक तत्व रिसेप्टर्स को त्वचा की कोशिकाओं में बांधकर काम करता है, जिससे एपिडर्मिस और कोलेजन के सुरक्षात्मक कार्य में गिरावट से लड़ा जा सकता है. इसलिए, यह त्वचा के सेल टर्नओवर को उत्तेजित करता है जो झुर्रियों, पिम्पल्स को कम करने और चमकदार त्वचा प्रदान करने में मदद करता है.

बढ़े हुए वजन और चर्बी से परेशान लोगों के लिए बेहतरीन हैं ये टिप्स, तेजी से फैट घटाने के लिए सोने से पहले खाएं ये चीजें!

qrnpnd08

Skin Care Tips: विटामिन ए झुर्रियों को दूर रखने में मदद कर सकता है 

2. विटमिन बी 3

विटामिन बी 3 आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, क्योंकि यह सेलुलर ऊर्जा को बहाल करने, क्षतिग्रस्त डीएनए की मरम्मत करने और सूर्य-प्रेरित यूवी किरणों के प्रतिरक्षात्मक प्रभाव को कम करने में मदद करता है. यह विटामिन आंतरिक और बाहरी तनावों से लड़ता है जो अंततः त्वचा के बिगड़ने या टूटने का कारण बन सकता है, जिससे मलिनकिरण और झुर्रियों जैसे बुढ़ापे के समय से पहले लक्षण दिखाई देते हैं. यह पोषक तत्व खमीर, मांस, मछली, दूध, अंडे, हरी सब्जियां, बीन्स, और अनाज अनाज जैसे कई फूड्स में पाया जाता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सोयाबीन, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं!

3. विटामिन ई

विटामिन ई एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट है जिसका उपयोग स्किन के लिए कई सालों से किया जा रहा है. विटामिन ई सूर्य से हानिकारक पराबैंगनी प्रकाश को अवशोषित करके सौर विकिरण के कारण त्वचा को कई तरह के अपमानजनक प्रभावों से बचा सकता है. यूवी एक्सपोजर से बचाने के अलावा, विटामिन ई में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को चिकना और हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं. पालक, बादाम, मूंगफली, आम, कद्दू और एवोकाडो में विटामिन ई पाया जाता है.

4. विटामिन सी

विटामिन सी का उपयोग विभिन्न त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, हाइपरपिग्मेंटेशन, डार्क स्पॉट्स और फाइन लाइन्स के उपचार के लिए किया जाता है. विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जो एक प्रोटीन फाइबर है जो आपकी त्वचा को मजबूती देता है और इसे दृढ़ रखता है. यह त्वचा के पिग्मेंटेशन स्पॉट को भी हल्का करता है और एंजाइम टायरोसिन को रोककर टैन को कम करता है, जो मेलेनिन (त्वचा के रंगद्रव्य) के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है. विटामिन सी खट्टे फलों जैसे संतरे और नींबू, साथ ही ब्रोकोली, फूलगोभी, स्प्राउट्स और शिमला मिर्च में पाया जा सकता है.

Healthy Diet Tips: इन 7 दिलचस्प तरीकों से अपने सिंपल खाने को भी बनाएं सुपर हेल्दी और टेस्टी

j4a8le0g

Skin Care Tips: हेल्दी स्किन के लिए विटामिन सी काफी फायदेमंद माना जाता है 

5. विटमिन के

विटामिन के रक्त के थक्के जमने की प्रक्रिया में मदद करता है, घाव को भरने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, विटामिन के आपकी त्वचा की कुछ खास स्थितियों जैसे स्ट्रेच मार्क्स, स्पाइडर वेन्स, निशान, काले धब्बे और आपकी आंखों के नीचे काले घेरे के इलाज में भी मदद करता है. विटामिन के को केल, पालक, सलाद, गोभी और हरी बीन्स जैसे फूड्स में पाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Low Blood Pressure Diet: लो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए 6 बेहतरीन फूड्स, आज ही करें डाइट में करें शामिल!

इन 7 चीजों को खाने से होती है सीने में जलन की समस्या, जानें राहत पाने के कारगर घरेलू उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यहां है एसिडिटी, कब्ज, डैंड्रफ और हेयर फॉल समेत इन 9 समस्याओं का एक सस्ता और अचूक उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------