होम »  weight loss »  Weight Loss: बढ़े हुए वजन और चर्बी से परेशान लोगों के लिए बेहतरीन हैं ये टिप्स, तेजी से फैट घटाने के लिए सोने से पहले खाएं ये चीजें!

Weight Loss: बढ़े हुए वजन और चर्बी से परेशान लोगों के लिए बेहतरीन हैं ये टिप्स, तेजी से फैट घटाने के लिए सोने से पहले खाएं ये चीजें!

Fast Weight Loss Foods: सोने से पहले की भूख का ख्याल रखना वजन घटाने के लिए सहायक हो सकता है अगर इसे ठीक से मैनेज किया जाए. वजन घटाने के उपाय कई हैं लेकिन आप कुछ भी ट्राई कर लें वजन घटाने के लिए डाइट को मैनेज करना जरूरी होता है.

Weight Loss: बढ़े हुए वजन और चर्बी से परेशान लोगों के लिए बेहतरीन हैं ये टिप्स, तेजी से फैट घटाने के लिए सोने से पहले खाएं ये चीजें!

Weight Loss Tips: सोने से पहले की भूख का ख्याल रखना वजन घटाने के लिए सहायक हो सकता है

खास बातें

  1. सोने से पहले की भूख का ख्याल रखना वजन घटाने के लिए सहायक हो सकता है.
  2. अपनी भूख को ठीक से मैनेज कर ही बेहतर वेट लॉस रिजस्ट मिल सकता है.
  3. यहां जानें तेजी से चर्बी घटाने के लिए सोने से पहले क्या खाएं.

Best Weight Loss Foods: बिस्तर से पहले खाने और वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे फूड्स कम कैलोरी वाले होते हैं और कुछ प्रकार के प्रोटीन और फाइबर प्रदान करते हैं. वजन कम करने के कारगर तरीके के रूप में कई लोग रात को सोने से पहले कुछ वेट लॉस फूड्स का सेवन करते हैं. जी हां! आप रात को सोने से पहले क्या खाते हैं इसका आपके वजन और शरीर पर काफी असर होता है. सोने से पहले की भूख का ख्याल रखना वजन घटाने के लिए सहायक हो सकता है अगर इसे ठीक से मैनेज किया जाए. रात को बिस्तर पर जाने से पहले कुछ हेल्दी फूड्स आपको आसानी से सो जाने और बेहतर रात के आराम की ओर ले जाने में मदद कर सकते हैं! वजन घटाने के उपाय कई हैं लेकिन आप कुछ भी ट्राई कर लें वजन घटाने के लिए डाइट को मैनेज करना जरूरी होता है. कई लोग सवाल भी करते हैं कि वजन कम करने के लिए सोने से पहले क्या खाएं? यहां ऐसे 9 फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपको आसानी से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सोयाबीन, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं!

वजन कम करने के लिए बिस्तर में जाने से पहले खाएं ये फूड्स | Eat These Foods Before Going To Bed To Lose Weight


1. दलिया का गर्म कटोरा

ओटमील आपको सोने में मदद करने के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक है, क्योंकि यह फाइबर के साथ ट्रिप्टोफैन से भरपूर माना जाता है. वे मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत भी हैं, एक खनिज जो नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए जाना जाता है. अगर आप ओटमील बना रहे हैं तो चीनी और मक्खन के साथ दलिया को मीठा न करें और इसे हल्का ही रखें. इसके बजाय, अतिरिक्त पोषक तत्वों और प्राकृतिक मिठास के लिए गर्म दूध, जामुन और दालचीनी का इस्तेमाल करें.

Healthy Diet Tips: इन 7 दिलचस्प तरीकों से अपने सिंपल खाने को भी बनाएं सुपर हेल्दी और टेस्टी

ghogooq8Weight Loss Foods: ओटमील में काफी मात्रा में फाइबर होता है

2. जामुन या चेरी के साथ ग्रीक योगर्ट

पारंपरिक दही की तुलना में, ग्रीक पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करता है. इससे पूरी रात अधिक समय तक तृप्ति की भावना बनी रह सकती है. ग्रीक योगर्ट का एक छोटा कप आपको आइसक्रीम तक पहुंचने की संभावना को कम कर सकता है. शुगर को कम करने के लिए सादे दही का चयन करें और ताजा जामुन या चेरी के साथ मीठा करें. नेशनल स्लीप फाउंडेशन के अनुसार, जामुन में एंटीऑक्सिडेंट एक नींद विकार के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव का मुकाबला करने में मदद कर सकते हैं.

Low Blood Pressure Diet: लो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए 6 बेहतरीन फूड्स, आज ही करें डाइट में करें शामिल!

3. पनीर और फल

पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है. प्रोटीन सुबह तक आपके खाने की भावना को रोक सकता है. जबकि फलों में मौजूद ट्रिप्टोफैन रात की अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है. थोड़ा जोड़ा मिठास के लिए, ताजा आड़ू, अनानास, या नाशपाती के साथ पनीर का सेवन किया जा सकता है.

4. टर्की सैंडविच

तुर्की अपनी ट्रिप्टोफैन सामग्री के लिए जाना जाता है, लेकिन याद रखें, लोगों को सो जाने में मदद करने के लिए एक कार्ब स्रोत से थोड़ी मदद चाहिए. कहा जाता है कि, एक हेल्दी सोने के नाश्ते के लिए साबुत अनाज या गेहूं की रोटी पर टर्की सैंडविच बनाएं. वसा की मात्रा को सीमित करने के लिए, मेयो का उपयोग न करें.

5. अंडे

अंडे कैलोरी में कम और ट्रिप्टोफैन में समृद्ध होते हैं. वे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, विटामिन डी, कोलीन, सेलेनियम, फास्फोरस, विटामिन बी 6 और 12 और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत भी हैं. एक अतिरिक्त पोषण पंच के लिए अंडे के आवरण में पालक, मिर्च, और अन्य गैर-स्टार्चयुक्त सब्जियां शामिल करें.

इन 7 चीजों को खाने से होती है सीने में जलन की समस्या, जानें राहत पाने के कारगर घरेलू उपाय

p4tpaldg

Weight Loss Foods: अंडे भी वजन घटाने  के लिए बेहतरीन फूड्स हैं 

6. स्मोक्ड साल्मन

साल्मन ट्रिप्टोफैन में समृद्ध है, स्वस्थ वसा और विटामिन डी की आपूर्ति के साथ-साथ पर्याप्त विटामिन डी सुनिश्चित करना वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, क्योंकि विटामिन की कमी मोटापे से जुड़ी है. आप स्मोक्ड साल्मन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

मेडिटेशन करने से कैसे बढ़ सकता है आत्मविश्वास? यहां जानें कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए कैसे करें ध्यान

7. मूंगफली और पीनट बटर

जबकि बिस्तर से पहले पीनट बटर का हाई वसा और कैलोरी नुकसान कर सकता है. पीनट बटर एक पौधा-आधारित ट्रिप्टोफैन का स्रोत है, जो डाइट में पशु उत्पादों से बचने या कम करने में मददगार है. सेब और केले सहित फलों के साथ युग्मन, यह सुनिश्चित करने में भी मदद करता है कि ब्लड शुगर को स्थिर रखने में मदद कर सकता है.

8. चॉकलेट मिल्क

दूध में हेल्दी कार्ब्स और कैल्शियम की उच्च मात्रा के साथ ट्रिप्टोफैन भी होता है, और रात में व्यायाम करने वालों के लिए, चॉकलेट दूध को वर्कआउट के बाद की रिकवरी के लिए बेहतर माना जाता है. जब चॉकलेट दूध या सिरप चुनते हैं, तो कोई भी चीनी या उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप के साथ एक ब्रांड का चयन करें.

9. कुकुंबर स्लाइस और हम्मस

हम्मस मूल रूप से छोले या अन्य बीन्स, जैतून जैसे हेल्दी ऑयल का कॉम्बो है. प्लांट-बेस्ड डिप फाइबर के साथ-साथ थोड़ी मात्रा में प्रोटीन प्रदान करता है. बिस्तर से पहले कुरकुरे, स्वादिष्ट स्नैक्स के लिए चिप्स की बजाय गाजर और मिर्च जैसी रंगीन सब्जियों का उपयोग करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

घुटनों के दर्द की छुट्टी कर देंगी ये 9 एक्सरसाइज, स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी है असरदार!

यहां है एसिडिटी, कब्ज, डैंड्रफ और हेयर फॉल समेत इन 9 समस्याओं का एक सस्ता और अचूक उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 10 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त, भूख भी होगी छूमंतर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------