होम »  weight loss »  Weight Loss Diet: इस डाइट से तेजी से कम होगा वजन, बैली फैट होगा गायब!

Weight Loss Diet: इस डाइट से तेजी से कम होगा वजन, बैली फैट होगा गायब!

Diet Tips To Burn Fat: ज्यादातर लोग दो हफ्तों मे पेट की चर्बी कम करने जैसे वादों के फेर में आ जाते हैं. लेकिन इस तरह के भुलावों में न आकर आपको सेहतमंद तरीके से मोटापा घटाने पर ध्यान देना चाहिए. वजन कम (Weight Loss) करने और पेट पर जमी वसा को घटाने के लिए अक्सर लोग डाइट का सहारा लेते हैं. वजन कम करने के लिए भोजन को संतुलित करना एक अच्छा विकल्प है.

Weight Loss Diet: इस डाइट से तेजी से कम होगा वजन, बैली फैट होगा गायब!

Weight Loss Diet: वजन तेजी से कम करना है तो डाइट को संतुलित बनाएं.

Diet Tips To Burn Fat: पेट पर जमी चर्बी (Belly Fat) को कम करने के लिए आपने बहुत प्रयास किए होंगे. पेट और कमर की चर्बी कम करने के आसान उपाय अक्सर लोग तलाशते हैं. कुछ लोग इसके लिए आसान घरेलू नुस्खे तलाशते (Weight Loss Remedies) हैं तो कुछ पेट की चर्बी को गायब करने के लिए ट्रिक्स भी देखते हैं. ज्यादातर लोग दो हफ्तों मे पेट की चर्बी कम करने जैसे वादों के फेर में आ जाते हैं. लेकिन इस तरह के भुलावों में न आकर आपको सेहतमंद तरीके से मोटापा घटाने पर ध्यान देना चाहिए. वजन कम (Weight Loss) करने और पेट पर जमी वसा को घटाने के लिए अक्सर लोग डाइट का सहारा लेते हैं. वजन कम करने के लिए भोजन को संतुलित करना एक अच्छा विकल्प है. इन्हीं में से एक है इंटरमीटेंट उपवास या इंटरमीटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting). यह एक तरह का डाइट प्लान है, जिसमें डाइटर्स को 12 घंटे के अंदर ही अपने मील्स ले लेने होते हैं. कुछ लोग इससे ज्यादा समय तक भूखे रहते हैं, जोकि 14 से 18 घंटे तक का हो सकता है. 

बाहर का खाना खाने के बावजूद नहीं बढ़ेगा वजन, अपनाए ये टिप्स

कितनी तरह की होती है इंटरमीटेंट फास्टिंग (Types Of Intermittent Fasting) 


इंटरमीटेंट फास्टिंग कई तरह की होती है. इनमें से एक तो हमने आपको ऊपर बताई ही है. इसके अलावा कुछ लोग अल्टरनेट दिनों में फास्टिंग (Fasting) करते हैं. कुछ लोग हफ्ते में 3 दिन फास्टिंग करते हैं और इस दौरान दिन में एक ही बार अपनी नियमित कैलोरी जरूरत का 25 फीसदी कैलोरी ही खाते हैं. इसके अलावा वो बाकी के दिन खान-पान से जुड़ा कोई परहेज नहीं करते. इसके अलावा ऐसे भी लोग हैं जो हफ्ते के पहले और दूसरे दिन फास्ट करते हैं और पूरे हफ्ते फास्ट नहीं करते. जो लोग इंटरमीटेंट फास्टिंग कर चुके हैं वे दावा करते हैं कि यह डाइट कई फायदे देती है. इनमें से वजन कम (Weight Loss) होना और मेटाबॉलिज्म में सकारात्मक बदलाव अच्छे हैं. कई लोग इस बात का दावा कर चुके हैं कि इंटरमीटेंट फास्टिंग से उन्होंने वजन कम किया. इसके अलावा कुछ डाइट टिप्स और हैं जो फास्टिंग के दौरान आपको अपने ध्यान में रखनी जरूरी हैं और जिनसे आप यह निश्चित करते हैं कि आपका बैली फैट तेजी (Burn fat faster) से बर्न होगा.

वजन घटाने के लिए अपनाएं रिवर्स डाइटिंग, जल्द दिखेगा असर

Weight Loss: वो 4 हेल्दी पोस्ट वर्कआउट प्रोटीन शेक जो वजन घटाने में हैं मददगार, जानें विधि

बैली फैट को तेजी से घटाने के डाइट टिप्स (Diet Tips To Burn Fat)

1. ब्लैक कॉफी 

माना जाता है कि फास्टिंग के दौरान ब्लैक कॉफी नहीं पीनी चाहिए. लेकिन अगर आप फास्टिंग पर हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो ब्लैक कॉफी लें. यह तेजी से वजन घटाने और बैली फैट बर्न करने में मदद करेगी. हालांकि हम इसके पीछे के वैज्ञानिक तर्क या दावे की बात नहीं करते. यह माना जाता है कि वजन कम करने के लिए और एक्स्ट्रा कार्बस को हटाने के लिए आप ब्लैक कॉफी को ले सकते हैं.

2. हल्का खाना खाएं 

अगर आपने फास्ट रखा है और आप उसे खत्म करते समय जंक फूड या हेवी खाना खा रहे हैं तो यह आपकी दिनभर की मेहनत को बर्बाद कर सकता है. जब आप 12 से 14 घंटे की फास्टिंग कर रहे हों, तो आप फास्ट खत्म होने तक काफी भूखा महसूस कर सकते हैं. लेकिन अपनी इस भूख को खत्म करने के लिए हेल्दी आहार का सहारा लें. कुछ भी फटाफट मिलने वाला आहार न लें.

Indian Superfoods: इंडियन करी है बेहद हेल्‍दी, पाचन करेगी बेहतर, वजन कम करने में करेगी मदद

3. पोषण से भरपूर 

अगर आपने वजन कम करने के लिए फास्टिंग की है तो इस बात का ध्यान रखें कि फास्टिंग से पहले और बाद में जो भी आहार आप लें वह पोषण से भरपूर हो. ऐसा आहार न लें जो केवल पेट भरने का काम करे. आपको पेट भरने के साथ ही साथ ऐसा आहार लेना है जो आपके शरीर की जरूरतों को पूरा कर सके. अपने आहार में ब्राउन राइज, शकरकंदी वगैरह शामिल करें. ऐसा आहार लें जो आपको ऊर्जा प्रदान करे.

Pomegranates: वजन होगा कम, टाइप-2 डायबिटीज नहीं करेगी परेशान, जमकर खाएं अनार

4. थोड़ा-थोड़ा खाएं

क्योंकि आप संयमित और सीमित खा रहे हैं इसलिए जरूरी है कि शरीर को पूरा पोषण मिलता रहे. इसके लिए आप एक ही बार में बहुत सारा खाने के बजाए थोड़ी-थोड़ी देर में भी खा सकते हैं. ऐसा करने से आप अपने शरीर की जरूरतों को भी पूरा कर पाएंगे और बहुत ज्यादा कैलोरी इनटेक से भी बच जाएंगे. यह आपके मैटाबॉलिज्म के लिए भी बहुत अच्छा है. जोकि वजन कम करने और फैट बर्न करने में मददगार है.

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें और उसकी सलाह के अनुसार ही आहार में बदलाव करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- 

Weight Loss: वजन कम करने से टाइप 2 डाइबिटीज में मिल सकती है मदद, जानें वजन घटाने के सबसे असरदार तरीके

दही और योगर्ट वजन घटाने और हड्डियों के लिए हो सकते हैं लाभदायक, जानें दोनों का फर्क और फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

6 तरीके आजमाकर जानें आप फिट हैं या नहीं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------