होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  बाहर का खाना खाने के बावजूद नहीं बढ़ेगा वजन, अपनाए ये टिप्स

बाहर का खाना खाने के बावजूद नहीं बढ़ेगा वजन, अपनाए ये टिप्स

ज्यादातर लोग घर की जगह बाहर का खाना खाना बेहद पसंद करते हैं और इसका भरपूर आनंद भी लेना चाहते हैं, लेकिन कुछ लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी कॉन्सीयस रहते हैं पर बाहर के खाने का सेवन नहीं बंद करते ऐसे में उनके लिए वजन घटाना एक बड़ी चुनौती है.

बाहर का खाना खाने के बावजूद नहीं बढ़ेगा वजन, अपनाए ये टिप्स

ज्यादातर लोग घर की जगह बाहर का खाना खाना बेहद पसंद करते हैं और इसका भरपूर आनंद भी लेना चाहते हैं, लेकिन कुछ लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी कॉन्सीयस रहते हैं पर बाहर के खाने का सेवन नहीं बंद करते ऐसे में उनके लिए वजन घटाना एक बड़ी चुनौती है. अगर आप बाहर के भोजन का आनंद लेना चाहते हैं तो ये जरूर ध्यान में रखे कि ऐसा भोजन ना करें जिससे आपके हेल्थ को नुकसान पहुंचे.

डायबिटीज रोगी हेल्‍दी वेट और ब्‍लड शुगर लेवल को मेंटेन करने के लिए अपनाएं ये एक्‍सरसाइज

इन टिप्स को फॉलो कर खाएं बाहर का खाना


न्यूट्रीशनिस्ट नम्मी अग्रवाल ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट कर बताया कि कैसे आप बाहर का खाना खा कर भी वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. इसके साथ ही आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप बाहर के खाने के शौकिन हैं और वजन को भी कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो क्या लें डाइट.  

Cancer Symptoms in Hindi: कैंसर के 5 लक्षण, जिन्हें पुरुषों को अनदेखा नहीं करना चाहिए


नम्मी अग्रवाल ने बताए ये टिप्स:

1. अगर आप बाहर खाने जा रहे हैं तो इन बातों को जरूर ध्याने में रखें कि किस प्रकार का खाना खाएं. अधीक कैलोरी वाले खाने की जगह आप कम कैलोरी वाला खाना खाएं. आप सरसों, पुदीना, पेस्टो और विनैग्रेट से बना खाना खा सकते हैं ये आपको हेल्दी रखेगा और साथ ही वजन घटाने में भी मदद करेगा.

ke1eocg8

Opt for healthier salad dressings while eating outPhoto Credit: iStock

2. वहीं अगर आप खाना खाने को लेकर कन्फ्यूज हैं तो आप डीप फ्राई खाने की जगह ग्रील्ड, रोस्टेड और बेक्ड खाद्य पदार्थों खा सकते हैं. ये वजन कंट्रोल करने में मदद करता है.

Tips To Boost Memory: क्‍या आप भी बार-बार भूलते हैं चीजें, तो यहां हैं याददाश्त बढ़ाने के उपाय

3.  कई बार लोग अपना वजन घटाने के लिए केवल सलाद ही खाते हैं, लेकिन कई बार लोगों को यह पता नहीं होता कि सलाद केवल फलों और सब्जियों तक सीमित नहीं है. सलाद कई तरह की होती है जैसे कॉर्न सलाद, क्विनोआ, काबुली चना, मसूर और मटर सलाद, या फिर आप चिकन और अंडे इसमे शामिल हैं. ये आपको हेल्दी रखेगा और साथ ही वजन को भी कंट्रोल करेगा.

Personality Disorders: बार-बार अंगुलियां चटकाने के पीछे हो सकती है यह बीमारी

4. अक्सर लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं कि वो जो खा रहे हैं वो हेल्दी है या नहीं, तो हमारी सलाह है कि हमेशा एक हेल्दी खाने का चयन करें. उदाहरण के तौर पर यदि आप बाहर पिज्जा खाने जा रहे हैं तो आप पैन-पीज्जा और पनीर पीज्जा की जगह मल्टीग्रेन, पतली क्रस्ट या गोभी बेस पिज्जा खाएं.

बॉर्डरलाइन बाइपोलर डिसऑर्डर और बाइपोलर डिसऑर्डर में क्‍या है अंतर

इसके अलावा आप जितना संभव हो सके ब्रेड ना खाएं. ब्रेड आपके शरीर में कार्ब्स की मात्रा को बढ़ाती है. आप ब्रेड की जगह गेहूं की रोटी खा सकते हैं, लेकिन कार्ब्स के अतिरिक्त सेवन को रोकने के लिए रेस्तरां में भोजन करते समय ब्रेड का सेवन ना करें. वहीं आप प्रोटीन और फाइबर युक्त खाना खा सकते हैं. इससे आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी और साथ ही आप हेल्दी रहेंगे. आपको बता दें कि प्रोटीन और फाइबर वजन घटाने में काफी मदद करता है.

iu83gs9g

Stay away from breads when eating outPhoto Credit: iStock


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन तरीकों के माध्यम से आप बाहर का खाना खा कर भी वजन को कंट्रोल कर सकते हैं और साथ ही हेल्दी भी रह सकते हैं.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -