होम »  लिविंग हेल्दी »  6 तरीके आजमाकर जानें आप फिट हैं या नहीं

6 तरीके आजमाकर जानें आप फिट हैं या नहीं

Weight Loss: अगर आपकी एसिडिटी, कब्ज और सूजन कम हो गई है, तो आप फिट हो रहे हैं. अपनी फिटनेस मापने के और तरीके जानने के लिए यहां पढ़ें.

6 तरीके आजमाकर जानें आप फिट हैं या नहीं

Home Exercise: जानें कपड़ों से कैसे आजमा सकते हैं अपनी फिटनेस

खास बातें

  1. वेट मशीन का मीटर एक ही जगह पर रुका है तो आजमाएं ये तरीके
  2. जानें नींद और पाचन से फिटनेस पहचानने का राज
  3. किन तरीकों से जान पाएंगे आप स्वस्थ हैं या नहीं

How to Lose Weight: अगर आप हर हफ्ते अपने वजन में उतार-चढ़ाव होने से थक गए हैं तो आप सही जगह आये हैं. वजन कम करने और शरीर पर मेहनत करने के बाद वजन को मापने के तरीकों के साथ ही बताएंगे कि आप किस तरह का खाना-खाने से मोटे हो रहे हैं. डाइटीशियन और न्यूट्रिशियन उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनको आप वजन कम करने औऱ अपने डाइट प्लान के लिए ढ़ूंढ रहे हैं. कई बार हमें सही सलाह न मिलने से हम गलत तरीको को चुन लेते हैं. इससे हमारी बॉडी पर बुरा असर तो पड़ता ही है कई तरह की इंजरी होने की भी आशंका बढ़ जाती है. तो यहां पढ़े ऐसे तरीकों के बारे में जिनसे आप चेक कर पाएंगे कि फिट हो रहे हैं या नहीं. 


Abs और cuts बनाने के लिए करें ये एक्सरसाइज

Belly Fat Exercises: जानें उस वर्कआउट के बारे में जिससे वजन के साथ ही बैली फैट होगा कम


tr769v08

Loss Weight : कई लोग सोचते हैं कि क्या मैं फिट हूं या नहीं कैसे इसका पता करें उनके लिए हैं ये आसान से टिप्स 

1. बेहतर पाचन तंत्र: यदि आपकी एसिडिटी, कब्ज और सूजन कम हो गई है, तो आप जरूर फिटर हो रहे हैं. वजन घटाने और अच्छी डाइट के साथ नियमित मल त्याग करने से होने वाली कम गैस का अतिरिक्त लाभ मिलता है. इसलिए कई बार जब आप देखते हैं कि वेटिंग मशीन कोई इंप्रूवमेंट नहीं दिखा रही है तो इसका अर्थ है आपका पाचन तंत्र बेहतर हो रहा है और बेवजह ही परेशान हो रहे हैं.

5 ऐसे तरीके जिनको अपनाकर बिना एक्सरसाइज के भी घटा सकते है बैली फैट!

2. आपके कपड़े आपको फिट आ रहे हैं: अगर आपके पुराने कपड़े स्वस्थ डाइट और व्यायाम के साथ फिट होने शुरू हो गए हैं तो आप पहले की तुलना में काफी फिट हो गए हैं. अगर आपकी जींस ढीली हो रही है और आप सालों पहले से टॉप या शर्ट में फिट हो पा रहे हैं तो आप पतले होते जा रहे हैं.

3. भूख पर कंट्रोल: आप खुद को फिटर बना रहे हैं या नहीं यह पता लगाने का एक और बहुत आसान तरीका है कि एक बार जब आप एक स्वस्थ होते चले जाते हैं तो आपको अधिक भूख लगने से नहीं जूझना पड़ेगा. आप इसे अच्छी तरह काबू में कर पाएंगे. अगर आप इस कला को डेवलप कर लेते हैं तो आप बेशक सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.

विराट कोहली बता रहे हैं कि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए क्यों जरूरी है सही टेक्नीक

विराट कोहली बता रहे हैं कि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए क्यों जरूरी है सही टेक्नीक

4. आप अच्छी नींद ले पा रहे हैं: उस समय को याद करें जब रात को सोने में लगभग 2 घंटे लगते थे, अगर आपको याद नहीं आ रहा है तो जान लीजिए कि आप स्वस्थ हो रहे हैं. अच्छी नींद लेना वजन को कम करने में जरूरी है. आप एक और तरीका आजमा सकते हैं कि आप सुबह उठते हुए कैसे महसूस कर रहे हैं अगर स्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो यह आपके फिट होने को दर्शाता है.

5. जवान और दमकती त्वचा: एक स्वस्थ और फिटर व्यक्ति के पास एक चमकदार और ग्लोविंग त्वचा होगी. यदि आपके मुंहासे, दाग-धब्बे और काले घेरे कम या खत्म हो रहे है तो यह बेहतर स्वास्थ्य का संकेत है

6. आप एक्टिव महसूस करते हैं: अधिक वजन बढ़ने से आप पूरे दिनभर खुद को थका हुआ और सुस्त महसूस कर सकते हैं. जब आप स्वस्थ होने लगते हैं तो आप पुरानी आदतों को छोड़ एक्टिव हो जाते हैं. अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं तो आप खुद को ज्यादा एक्टिव महसूस करते हैं. कम आलस्य और कम नींद आना भी स्वस्थ होने से संकेत हैं.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन तरीकों को आजमाकर देखें और हमें नीचे कमेंट कर बताएं कि इन तरीकों ने आपकी मदद कैसे की.

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------